script147  करोड़ रुपए का किसानों का होगा ऋण माफ | neemach news | Patrika News

147  करोड़ रुपए का किसानों का होगा ऋण माफ

locationनीमचPublished: Feb 24, 2019 05:46:56 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

जय किसान फसल ऋण माफी योजना में 50 हजार किसान होंगे लाभांवितप्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा का जिले में पहला बड़ा कार्यक्रम

patrika

नीमच. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद जिले में पहला बड़ा आयोजन होने जा रहा है। पहली बार प्रदेश के जल संसाधन और जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा दो दिन जिले के प्रवास पर रहेंगे। आगामी दो दिनों में जिले की छह तहसीलों में वृहद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अपने दो दिवसीय प्रवास पर प्रभारी मंत्री जिले के करीब 49 हजार 776 किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र सौंपेंगे। प्रशासन की ओर से आयोजन को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
एक अरब 47 करोड़ रुपए का होगा ऋण माफ
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत जिले से करीब 91 हजार 293 किसानों ने आवेदन किए थे। दूसरी ओर विभिन्न बैंकों ने जिले से 90 हजार 489 किसानों को योजना के लिए पात्र माना है। 804 किसान ऐसे मिले जिन्होंने संभावनाओं के आधार पर गुलाबी रंग के फार्म भरा थे। ऐसे किसानों के नाम बैंकों की सूची में दर्ज नहीं सके हैं। शासन स्तर पर लिए गए निर्णय अनुसार पहले चरण में लघु सीमांत किसान और जिन्होंने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक से ऋण लिया था उन्हें लाभ दिया जा रहा है। पहले चरण में जिले के 49 हजार 776 किसानों को योजना का लाभ दिया जा रहा है। इन किसानों का एक अरब 46 करोड़ 82 लाख रुपए का ऋण माफ होगा। सोमवार और मंगलवार को जिले में आयोजन विभिन्न कार्यक्रमों में प्रदेश के जल संसाधन और जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमङ्क्षसह कराड़ा किसानों को जय किसान फसल ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। दूसरे चरण में शेष किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
रामपुरा क्षेत्र में 271 किसान भी जुड़े योजना से
जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत जिले की रामपुरा तहसील के ५ गांव तलाउ के 162 , आमदखेड़ी के 71, कड़ी बुजुर्ग के 22, मान्याखेड़ी के १२ और खेजड़ी के 4 इस प्रकार कुल 271 किसानों के नाम अंतिम क्षणों में पोर्टल पर नहीं दिख रहे थे। जिला प्रशासन की ओर से किए गए प्रयासों का सार्थक परिणाम सामने आया है। सभी 271 किसानों को भी योजना से जोड़ा गया है। अब ये किसान भी आगामी दिनों में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री से योजना के तहत प्रमाण पत्र हासिल कर सकेंगे। पोर्टल पर इन किसानों के नाम नहीं दिखाईदेने से किसान और जिला प्रशासन के अधिकारी सकते में आ गए थे। इन किसानों का करी 99 लाख 77 हजार 341 रुपए माफ होगा।
जिले की छह तहसीलों में बांटेंगे प्रमाण पत्र
प्रदेश के जल संसाधन तथा नीमच जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा 24 फरवरी को शाम 4 बजे सारंगपुर से प्रस्थान कर नीमच पहुंचेंगे। प्रभारीमंत्री 25 फरवरी को सुबह 10.30 बजे सिंगोली में जय किसान ऋण माफी प्रमाण पत्र का वितरण समारोह में भाग लेंगे। दोपहर 12 बजे जावद में और फिर दोपहर 2 बजे नीमच में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। 26 फरवरी को सुबह 10.30 बजे रामपुरा में आयोजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसी दिन दोपहर 12 बजे मनासा में और फिर दोपहर 2 बजे जीरन में किसानों को जय किसान ऋण माफी योजना के प्रमाण पत्रों का वितरण करेंगे। इसके बाद इसी दिना शाम 5 बजे मंदसौर के लिए प्रस्थान करेंगे।
147 करोड़ रुपए होगा माफ
जिले के 49हजार 776 किसानों को पहले चरण में प्रदेश के जल संसाधन और जिले के प्रभारी मंत्री हुकुमसिंह काराड़ा प्रमाण पत्र वितरित करेंगे। जिन किसानों का 31 मार्च 2018 तक का ऋण माफ हो रहा है उन्हें ऋण माफी प्रमाण पत्र और 12 दिसंबर 2018 तक के किसानों को किसान सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। जिले के किसानों को 147 करोड़ रुपए का ऋण माफ होगा।
– नगीनङ्क्षसह रावत, उपसंचालक कृषि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो