script

3 मार्च से प्रारंभ होगी जिला चिकित्सालय में कीमोथैरेपी

locationनीमचPublished: Feb 28, 2019 09:01:36 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

दिल्ली और उज्जैन के विशेषज्ञ करेंगे कैंसर की जांचशिविर के लिए शुरू हुआ पंजीयन

patrika

3 मार्च से प्रारंभ होगी जिला चिकित्सालय में कीमोथैरेपी

नीमच. कैंसर के मरीजों को लिए एक विशेष शिविर का आयोजन ३ मार्च को जिला चिकित्सालय में किया जाएगा। जिसमें उज्जैन और दिल्ली के विशेषज्ञों द्वारा मरीजों की जांच कर उन्हें नि:शुल्क उपचार मुहैया कराया जाएगा। सबसे बड़ी बात तो यह है कि जिस कीमोथैरेपी के लिए अभी तक कैंसर के मरीजों को इंदौर, उदयपुर जाकर मोटी रकम खर्च करनी पड़ती थी, उन्हें अब जिला चिकित्सालय में नि:शुल्क कीमोथैरेपी की सुविधा मिलेगी।
बतादें की ३ मार्च को जिला चिकित्सालय में देश के प्रख्यात कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश पेंडारकर सर्वोच्च हास्पिटल नई दिल्ली व मप्र स्टेट कैंसर नोडल ऑफिसर डॉ सीएम त्रिपाठी उज्जैन द्वारा सुबह १० बजे से दोपहर १२ बजे तक शिविर में सेवाएं दी जाएगी। इस दौरान वे कैंसर के मरीजों की जांच कर उपचार करेंगे। इस शिविर में जिन मरीजों को कैंसर की शंका है, जिनका कैंसर का उपचार चल रहा है आदि लाभ ले सकेंगे। जिस मरीज को उपचार के लिए बाहर भेजने की जरूरत पड़ी उन्हें बाहर भेजा जाएगा, वहीं जिन मरीजों का उपचार यहीं हो सकता है उनका उपचार स्थानीय स्तर पर किया जाएगा। वहीं जिन मरीजों को कीमोथैरेपी देना है। उन्हें कीमोथैरेपी दी जाएगी। ताकि कैंसर के मरीजों को बाहर नहीं भटकना पड़े। शिविर का लाभ लेने के लिए ट्रामा सेंटर के कक्ष क्रमांक १ में मनीष व्यास स्टॉफ नर्स द्वारा पंजीयन किया जा रहा है। शिविर में कैंसर के रोगियों को अपने पूर्व में हुए उपचार के कागज भी लाने होंगे, ताकि जांच के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आए।
३ मार्च से शुरू होगी कीमोथैरेपी
जिला चिकित्सालय में पूर्व में भी कैंसर के रोगियों को कीमोथैरेपी की सुविधा दी जाती थी, लेकिन संबंधित चिकित्सक के रिटायर्ड होने के बाद से कीमोथैरिपी लगभग बंद सी थी। इसी के चलते कुछ समय पूर्व नोडल अधिकारी कैंसर रोग डॉ विजय भारती कीमोथैरेपी का प्रशिक्षण लेकर आए हैं। जिनके द्वारा ३ मार्च से ही कीमोथैरेपी प्रारंभ कर दी जाएगी। ताकि मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
—————

ट्रेंडिंग वीडियो