अब दोगुने छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

- एनटीएसआई का नोटिफिकेशन जारी
- प्रदेश में करीब पांच सौ से अधिक विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

By: Mahendra Upadhyay

Published: 03 Mar 2019, 09:56 PM IST

नीमच। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) की स्कॉलरशिप पाने के इच्छुक छात्रों के लिए अब अच्छी खबर है।छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों की संख्या दोगुनी होने जा रही है। इस संबंध में पिछले दिनों हुई मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक में इस बार सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है। परीक्षा आयोजक संस्या एनसीआईआरटी के सदस्य डॉ. अविनाश ने बताया कि पिछले दिनों बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई और फाइनल में चयनित होने वाले विद्यार्थियों की संख्या एक हजार से बढ़कर दो हजार करने पर सहमति व्यक्त की गई है।

ऐसे में हर प्रदेश से फाइनल परीक्ष में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। वहीं एनटीएसई का फाइनल एग्जाम १२ मई को होना है। अलग-अलग राज्यों के चयनित परीक्षार्थीइसमे शामिल होते है। अभी तक एक हजार परीक्षार्थियों को यह स्कॉलरशिप मिलती थी, लेकिन अब यह संख्या दो हजार हो रही है। इसके साथ ही केंद्र सरकार (स्टेट लेबल परीक्षा के लिए दिया जाता है) भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। एनसीईआरटी ने एमएचआरडी को इस विषय में पत्र भी लिखा है। इसकी भी संभावना है कि परीखा से पहले एनटीएसई स्टेज-१ के परिणाम में बदलाव किया जाए।

स्टेट कोटा दोगुना होगा
दरअसल एनटीएसई परीक्षा दो चरणों में होती है। प्रदेश से करीब 70 से 80 हजार की तादाद में विद्यार्थी शामिल होते है। इनमें से स्टेट कोटे के अनुसार करीबन 250 का चन होता है, फिर ये परीक्षार्थी फाइन परीक्षा में शामिल होते है। इस बार स्टेट कोटा दोगुना अर्थात करीब 500 किया गया है। प्रदेश से हजारों की संख्या में परीक्षार्थियों को इसका फायदा मिलेगा।

Mahendra Upadhyay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned