scriptनम आंखों से दी पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि | neemach news | Patrika News

नम आंखों से दी पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि

locationनीमचPublished: Mar 06, 2019 02:22:42 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

श्री द्वादश ज्योर्तिलिंगम, इंडिया गेट और पिरामिड दर्शन के लिए हजारों लोग उमड़ेविधायक, सीआरपीएफ आईजी, सीआरपीएफ डीआईजी भी थे उपस्थित

patrika

नम आंखों से दी पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि

नीमच. ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय संस्थान में सोमवार देर रात तक शिव दर्शन प्रदर्शनी, द्वादश ज्योर्तिलिंगम दर्शन आदि के दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुजन पहुंचे। पिरामिड में सामूहिक मेडिटेशन एवं सद्भावना सभागार में लगातार फिल्म प्रदर्शन के साथ ही विशेष रूप से इंडिया गेट, अमर जवान ज्योति एवं पुलवामा के शहीदों का विशाल कटआउट लगाया गया था। सोमवार रात करीब एक बजे तक हजारों लोगों ने पुष्प अर्पित कर पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
शहीदों के नाम पर दीप जलाकर दी श्रद्धांजलि
सर्वप्रथम सीआरपीएफ के पुलवामा में शहीद हुए जवानों के विशाल कटआउट के सम्मुख सीआरपीएफ के आईजी बीएस चौहान, डीआईजी राजीव रंजन कुमार एवं विधायक दिलीपसिंह परिहार ने प्रत्येक शहीद के नाम का एक-एक दीप प्रज्जवलित कर पुष्पाजंलि अर्पित की। सभी शहीदों के नाम पर 40 से अधिक दीप जलाए गए। इसी क्रम में इंडिया गेट की विशाल अनुकृति के सम्मुख शहीद स्मारक एवं अमर जवान ज्योति पर भी अखंड ज्योत प्रज्जवलित की गई।
श्रीद्वादश ज्योर्तिलिंगम रहा सबके आकर्षण का केंद्र
द्वादश ज्योर्तिलिंगम की भव्य झांकी तथा उन ज्योर्तिलिंगों पर लगातार फुदक रहे चार मोर पंखी कबूतरों ने सबको अपनी और आकर्षित किया तथा दर्शनाथियों में इस दृश्य के साथ सेल्फी लेने की होड़ सी मचती रही। सभी बारह ज्योर्तिलिंगों पर उपरोक्त अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर उनकी आराधना की गई। इस दृश्य का इतना अधिक आकर्षण था कि बेकाबू भीड़ को समायोजित करने में आयोजकों व कार्यकर्ताओं ने काफी प्रयास करके सफलता प्राप्त की। ऐसा ही हुजूम राजयोग साधना पिरामिड में निरन्तर रनिंग कॉमेंट्री द्वारा गहन शांति की अनुभूति के लिए उमड़ पड़ा, जहां राजयोगिनी बीके सविता दीदी ने गहन ध्यान की स्थिति में विराजित होकर सभी को गहरी शांति का अनुभव करवाया। यह प्रक्रिया दोपहर से प्रारंभ होकर लगभग 10 घंटे तक अनवरत चालू रही। इस दौरान 3000 से अधिक लोगों ने राजयोग साधना का लाभ लिया।
देशभक्ति गीतों से बांधा समां
इस विशाल आयोजन की विशेषता यह थी कि अनेक ब्रह्माकुमारी बहनों व भाईयों ने पूरी तन्मयता व विनम्रता से प्रत्येक को उचित आध्यात्मिक मार्गदर्शन प्रदान करने की सेवा की । विशाल सद्भावना सभागार में 8 घंटे तक अनवरत आध्यात्मिक फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। शिवदर्शन प्रदर्शनी का लाभ लगभग 8 000 लोगों द्वारा लिया गया। इस आयोजन के सेवाधारी बीके सुरेन्द्र भाई ने बताया कि जब ‘कर चले हम फिदा जानो तन साथियों…Ó, ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों…Ó की गूंज में जब पुलवामा के शहीदों को पुष्प अर्पित किए जा रहे थे तो अनेकानेक लोगों की आंखों में नमी एवं भावुकता देखी गई। जिले में यह पहला अवसर था जहां लगातार 12 घंटे तक पुलवामा के शहीदों को पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देने का हर खास व आम व्यक्ति को अवसर प्रदान किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो