scriptएक साथ 15 स्कूल में किया जा सकेगा आवेदन | neemach news | Patrika News

एक साथ 15 स्कूल में किया जा सकेगा आवेदन

locationनीमचPublished: Mar 06, 2019 06:01:09 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– आरटीआई के तहत निशुल्क शिक्षा की कवायद- जिले में इच्छुक अभिभावको को 15 माच्र्र तक ऑनलाइन करना होगा आवेदन

patrika

एक साथ 15 स्कूल में किया जा सकेगा आवेदन

नीमच। शिक्षा का अधिकार मूल अधिनियम 2009 (आरटीई) के तहत वर्ष 2019-20 में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों के अभिभावकों को 15 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हालांकि आवेदन के लिए अभी पोर्टल शुरू नहीं हुआ है। जल्द ही इसके शुरू होने की उम्मीद है। बच्चे के प्रवेश के लिए अभिभावक एक साथ 15 स्कूलों में आवेदन कर सकेंगे।
चयनित बच्चों को निजी स्कूलों को 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश मिलेगा। जिले के एक हजार स्कूलों सहित राज्य के 34 हजार स्कूलों में बच्चे आरटीई के तहत प्रवेश लेकर नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

प्रवेश के लिए पात्रता
आरटीई अधिनियम में नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए बालक गैर सरकारी विद्यालयों के आस-पास के परिक्षेत्र (कैचमैंट एरिया) में निवास करने वाला होना चाहिए। राज्य में आरटीइ नियमों के अनुसार विद्यालय का परिक्षेत्र शहरी क्षेत्रों में संबंधित स्थानीय निकायएनगर परिषदएनगर पालिका जैसी भी स्थिति हो तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित ग्राम पंचायत निर्धारित किया गया है। प्रवेश के समय संबंधित वार्ड या गांव में निवास करने वाले बालक.बालिकाओं को प्राथमिकता दी जाएंगी। किसी भी स्थिति में कैचमेंट एरिया से बाहर के विद्यार्थी पात्र नहीं होंगे।
प्रदेशके करीब 34000 निजी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार
आरटीई अधिनियम के अंतर्गत 25 प्रतिशत निशुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलेगी। देश में पहली बार बच्चों के प्रवेश को लेकर मोबाइल एप बनाया गया है। इससे अभिभावक घर बैठे मोबाइल पर रिक्त सीटों के अनुसार संबंधित स्कूल में आवेदन कर सकेंगे। यह एप गूगल प्ले स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही इस बार 15 निजी स्कूलों में एक साथ आवेदन किया जा सकेगा। अगर किसी के पास मोबाइल नहीं है तो वह वेबसाइट के जरिए भी आवेदन कर सकता है। नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए संबंधित स्कूल को 13 अप्रैल तक निजी स्कूलों को विज्ञापन जारी करना है।
ऑनलाइन ३० अप्रैल तक आवेदन
स्कूलों में सीटों के अनुसार अभिभावक 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं भरे गए आवेदनों पर प्रवेश के लिए विद्यार्थी का वरीयता क्रम निर्धारण ऑनलाइन लॉटरी द्वारा 2 मई को किया जाएगा। 8 मई तक अभिभावक लॉटरी के उपरांत इच्छित स्कूल में उपस्थित होकर प्रवेश के लिए रिपोर्ट करेगा। 9 मई से स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। निशुल्क सीटों पर प्रवेशित विद्यार्थियों की एंट्री विद्यालय को वेबपोर्टल पर 31 जुलाई तक अनिवार्य रूप से करनी होगी।
– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो