scriptश्री सांवरिया मित्र मंडल की श्री सांवरियाजी पद यात्रा का 10 वां आयोजन | neemach news | Patrika News

श्री सांवरिया मित्र मंडल की श्री सांवरियाजी पद यात्रा का 10 वां आयोजन

locationनीमचPublished: Mar 07, 2019 05:38:34 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– सेठ सांवरिया के दर्शनार्थ दो दिवसीय धार्मिक पद यात्रा 16 मार्च से

patrika

श्री सांवरिया मित्र मंडल की श्री सांवरियाजी पद यात्रा का 10 वां आयोजन

नीमच । मालवा-मेवाड़ में धार्मिक आस्था के केंद्र मंडफि या धाम स्थित सांवलिया सेठ के दरबार में मत्था टेकने नीमच से पदयात्रियों का जत्था 16 मार्च को रवाना होगा। इस दो दिवसीय पैदल यात्रा को लेकर श्रद्धालुओ में अपार उत्साह है। यात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं के लिए पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। पंजीयन की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। इस हेतु 2 पासपोर्ट साईज़ फोटो एवं आधार कार्ड या कोई भी आईडी की फोटोकॉपी जमा करवाना होगी ।
श्री सांवरिया मित्र मंडल के संरक्षक राकेश अरोरा ;गंगानगरद्धए अध्यक्ष सुनील बम्ब (लाला) ने बताया कि सांवरिया भक्तो की पदयात्रा 16 मार्च शनिवार प्रात: 7.30 बजे बारादरी (फव्वारा चौक) नीमच से पारंपरिक पूजा अर्चना के साथ प्रारम्भ होगी। सेठ सांवरिया के दर्शन के लिए उत्सुक भक्तों को वर्ष भर से इस पदयात्रा का इन्तजार हजारों पदयात्रियों को रहता है जो कि प्रतिवर्ष बढ़ता जा रहा है। यात्रा में किसी भी क्षेत्रए गाँवए शहर के हर वर्गए समुदाय केए हर उम्र के महिला.पुरुष सम्मिलित हो सकते हैं। श्री अरोरा व् बम्ब ने बताया कि पदयात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए विशेष इंतजाम होंगे। इसके लिए हर एक किलोमीटर पर पदयात्रियो के लिए सुविधा केन्द्र की व्यवस्था रहेगी।
यात्रा में ढोल-ढमाके, हाथी, अश्व, और सेठ सांवरिया जी की आकर्षक झांकी दर्शनीय होगी। यात्रा में शामिल होने वालों के लिए पंजीयन अनिवार्य किया गया है। भक्तों की सुविधा अनुसार पंजीयन व्यक्तिगत सामूहिक एवं पारिवारिक रूप से करवाया जा सकता है। पंजीयन व यात्रा पूर्णत: निशुल्क होगी। पंजीकृत भक्तों को फोटोयुक्त परिचय पत्र जारी किये जाएंगे। व पैदल यात्रियों के लगेज के लिए वाहन सुविधा टोकन अनुसार उपलब्ध रहेंगी। महिलाओं एवं पुरुषों के ठहरने की अलग-अलग व्यवस्था उपलब्ध कराई जायेगी। बाहर से यात्रा में शामिल होने आने वाले यात्रियों के लिए भोजन व् ठहरने की व्यवस्था बारादरी (फव्वारा चौक) पर एक दिन पूर्व मंडल की और से रहेगी। यात्रा दो चरण में पूरी होगी। प्रथम चरण में 16 मार्च को नीमच से प्रस्थान कर यात्रा का पड़ाव राजस्थान के डोरिया गाँव में रात्रि विश्राम व भजन संध्या का आयोजन होगा। रात्रि विश्राम के पश्चात् 17 मार्च रविवार प्रात: डोरिया से पदयात्रा का दूसरा चरण आरम्भ होगा। यात्रा आवरीमाता होते हुए मंडफियाधाम सेठ सांवरिया सेठ मंदिर के दरबार पहुंचेगी। जहाँ दर्शन कर एवं छप्पनभोग का भोग लगाने के बाद देवकीनंदन धर्मशाला में महाप्रसादी के साथ समापन होगा।
पदयात्रा हेतु पंजीयन स्थल
श्री सांवरिया भक्त पदयात्रा में शामिल होने के लिए मंदसौर में अविनाश ग्रुप ऑफिस, रामटेकरी। नीमच में अविनाश ग्रुप जैन भवन रोड़ए कृषि मंडी गेट नंण्1 ओसवाल सिलियम नीमच। मेरी पान दशहरा मैदान, काटजू मार्केट, नीमच। वर्धमान मोबाइल मनासा रोडए इंदिरा नगरए नीमच। रमेश जोशी, मजेजी पम्प के पास, मनासा। शंकरलाल गुर्जर टॉकीज के पास रामपुरा। संदीप बस स्टेण्ड चौराहाए जावद। बाबुलाल ओढ़ए बस स्टेण्ड चौराहा, रतनगढ़। अनिल चौधरी, बस स्टेण्ड, सिंगोली। सुनील गुर्जर, हरवार रोड, जीरन। गोविंदपाल दूध डेयरीए सरवानिया महाराज के यहां पंजीयन करा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो