scriptतीन हजार रुपए पेंशन के लिए 55 हजार 200 रुपए तक भरना पड़ेगी प्रीमियम | neemach news | Patrika News

तीन हजार रुपए पेंशन के लिए 55 हजार 200 रुपए तक भरना पड़ेगी प्रीमियम

locationनीमचPublished: Mar 12, 2019 07:30:31 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना शुरू -जीवन साथी को 50 प्रतिशत मिलेगी पेंशन

patrika

तीन हजार रुपए पेंशन के लिए 55 हजार 200 रुपए तक भरना पड़ेगी प्रीमियम

नीमच। असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का पंजीकरण शुरू हो गया है। इस योजना के तहत देशभर में असंठित क्षेत्रों में काम कर रहे 42 करोड़ कामगारों को जोडऩे का लक्ष्य है। योजना रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी प्रकार के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को कवर करेगी। हालांकि इस योजना के लिए वे पात्र नही होंगे जो कि राष्ट्रीय पेंशन योजना या कर्मचारी भविष्य निधि योजना के तहत आते हैं। 6 0 साल के बाद आपको पेंशन का लाभ मिलेगा।
श्रम अधिकारी एससी पटेल ने बताया कि इस योजना के तहत समाज के एक बड़े वर्ग को सरकारी योजना का लाभ मिलेगा। असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए वृद्धावस्था सुरक्षा के तहत उन्हें 6 0 वर्ष की आयु पूरी होने पर प्रति माह तीन हजार रुपये मासिक पेंशन मिलेगा। उनकी मृत्यु होने पर आश्रित को 1500 रुपये पेंशन के तौर पर प्रति माह भुगतान होगा। इसके साथ ही 18 से 40 की उम्र वाले असंगठित कामगार जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार से ज्यादा नहीं है। उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए 55 से 200 रुपये तक अंशदान राशि जमा करना होगा। इतनी ही राशि केंद्र सरकार भी देगी। अंशदान की रकम 6 0 साल की उम्र तक प्रति माह बैंक खाते से कटौती कर जमा कर दी जाएगी।

ये उठा सकते हैं इस स्कीम का फ ायदा
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम कल के तहत कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा होए वह इसका फायदा उठा सकता है। पतिए पत्नी में से जिसे पेंशन का लाभ मिल रहा हैए यदि उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को उसकी पेंशन नहीं मिल सकेगी। इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। सरकार ने इस पेंशन स्कीम को असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पेश किया है।
हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपये
सरकार इस स्कीम को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। ये स्कीम 15 फरवरी से लागू हो जाएगी।
आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 6 0 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो