scriptमोबाइल बने पुलिस के मददगार | neemach news | Patrika News

मोबाइल बने पुलिस के मददगार

locationनीमचPublished: Mar 14, 2019 06:25:29 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– पुलिस ने साइबर ट्रेस की मदद से पकड़े बदमाश- बड़ी से बड़ी गुत्थी सुलझी

patrika

मोबाइल बने पुलिस के मददगार

नीमच। अपराधियों को पकडऩे में जहां पुलिस का मुखबिर तंत्र कमजोर हुआ है। वहीं तकनीकी दक्षता बढऩे से भी पुलिस को साइबर सेल के द्वारा बदमाशों को पकडऩे में काफी मदद मिली है। नतीजा यह हैकि आज बड़े से बड़े अपराध में साइबर सेल के द्वारा बदमाशों को ट्रेस कर पकड़ा जा रहा है। इसी तकनीकी के चलते कई बड़ी वारदात में पुलिस को सफलता मिली है।
तत्कालीन सीएसपी नरेंद्र सोलंकी ने बताया कि आज नवनीतम तकनीक में साइबर सेल पुलिस के लिए काफी मददगार है। जिसके जरिए पुलिस ने काफी गंभीर अपराधों में भी सफलता हासिल की है। उन्हें पता है कि एटीएम कटिंग गैंग ने पुलिस पर फायर तक किया था। पुलिस ने इन बदमाशों को प्राथमिकता प रखकर जांच में लिया था और साइबर सेल की मदद से इनको पकड़ा था। वहीं ईरानी गैंग ने भी शहर में नाक में दम कर रखी थी। चिन्हित बदमाशों के मोबाइल नंबर ट्रेसिंग पर लेकर गिरोह का पर्दाफाश किया था। वहीं स्कूल संचालक को धमकाकर अवैध वसूली का मामला काफी गहराया था। जिसे भी मोबाइल के आधार पर ही पकड़ा था।

साइबर टीम के माध्यम से खुली बड़ी वारदातें
केस: १- 23-24 मार्च २०१८ की आधी रात में महू रोड़ पर माधोपुरी बालाजी मंदिर के समीप एसबीआई के एटीएम को बदमाशों ने गैस कटर से काटकर पूरा कैशबॉक्स ही चोरी कर लिया था। जिसमें 16 लाख 79 हजार 700 रुपए नकदी थे। मामले मे आरोपी राजू उर्फ ताहिर पिता गफूर मेवाती निवासी गांव बुराखाए थाना पलवल हरियाणा को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर 1 लाख 5 हजार रुपए जब्त किए थे। आरोपी राजू को जब रिमांड पर लिया गया तो उससे देश भर में एटीएम तोड़कर भारी भरकम राशि चुराने की कई वारदातों की जानकारियां मिली हैं। इस बीच महाराष्ट्र पुलिस को कोल्हापुर, नागपुर, नासिक और मुंबई के आसपास हुई विभिन्न वारदातों में इस गिरोह के शामिल होने की जानकारियां मिली थी।
केस: २- १३ जून २०१९ को वृद्धा को बातों में उलझाकर सोने के कड़े लूटने व रामपुरा में ज्वेलर्स की दुकान वारदात करने की घटना का पुलिस ने खुलासा कर दिया। इन वारदात में जावरा की ईरानी गैंग के 6 बदमाशों को गिरफ्तार किया। मुखबिरी के बाद बदमाशों के नंबर ट्रसिंग पर डालकर हुसैन टेकरी निवासी सरवर हुसैन उर्फ जंगली पिता युनूस अली, बाबर पिता सरवर हुसैन, सरवर अली पिता शफ ी मोहम्मद जाफरी, मोहसिन पिता अबजलअली हुसैन, कुरबान अली पिता सरवर हुसैन तथा बड़वानी के निमार मोहल्ला जुलवानिया निवासी शेरू पिता बाबू खां जाफरी को गिरफ्तार किया।

केस: ३-१२ फरवरी २०१९ को शहर के प्रतिष्ठित स्पिं्रगवुड स्कूल के वाइस प्रिसिंपल राहुल पॉल को फोन पर धमका कर 5 लाख रुपए मांगने वाले दो 2 आरोपियों को पुलिस ने मोबाइल ट्रेस कर साइबर सेल की मदद से गिरफ्तार किया था। कैंट पुलिस को 25 फरवरी को स्प्रिंग वुड स्कूल के उप प्राचार्य राहुल पाल ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि इसमें बताया था कि उन्हें एक बदमाश ने कॉल किया था। कॉल करने वाले ने कहा था कि डी कंपनी से दाऊद का आदमी बोल रहा हूंए 5 लाख रुपए देना पड़ेंगे अन्यथा नतीजा ठीक नहीं होगा। नीमच सिटी निवासी आरोपी पिंटू नायक उर्फ अभिमन्यु पिता रमेश नायक व ग्राम नेवड़ निवासी कारूलाल पिता लादूराम खारोल को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों ने बताया रुपयों के लालच में डी कंपनी के नाम से धमकाया था। आरोपियों से घटना में इस्तेमाल किया गया मोबाइल व सिम बरामद कर ली थी।
केस: ४- मनासा थाना क्षेत्र के ग्राम बर्डिया निवासी 18 वर्षीय छात्र दिनेश का 7 फरवरी २०१९ को अपहरण हो गया था। अज्ञात बदमाशों ने छात्र के मोबाइल से ही कॉल कर परिजन से 20 लाख रुपए फिरौती मांगी थी। रुपए नहीं मिलने पर दिनेश को मारने की धमकी दी थी। चार दिन बाद उसका शव रामपुरा रोड स्थित कुएं में तैराता मिला। सूचना पर एसडीओपी सहित वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे। परिजन ने हत्या का आरोप लगाया। पुलिस ने मोबाइल ट्रेसिंग के आधार पर तीन लोगों को गिरफ्तार कर वारदात का खुलासा किया था।
आज के युग में साइबर अपराध बढ़ रहें हैं
आज पूरा युग कम्प्यूटरीकृत हो गया है और अपराध भी सायबर के अधिक हो रहे है। एटीएम हैक कर लाखों रुपए की चोरी और बदमाश चोरी और हत्या में भी कही न कही मोबाइल इस्तेमाल करते है। साइबर टीम के पास काफी ऐसे हथियार है। जिनके माध्यम से बदमाश पकड़ा जाता है।
यशदीप शर्मा, साइबर एक्सपर्ट
साइबर सेल काफी कारगार
नवीनतम तकनीकी में पुलिस के लिए जैसे कभी फिंगरपिं्रट काफी सहायक होते थे, आज मोबाइल ट्रेसिंग के जरिए बदमाश को पकडऩा काफी सहायक हो गया है। साइबर सेल के माध्यम से काफी बड़ी वारदातों में भी सफलता मिली है।
– राकेश कुमार सगर, एसपी नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो