script60 हजार बोरी से अधिक हुई आवक, नहीं नीलाम हो पाया 5 हजार बोरी गेहूं | neemach news | Patrika News

60 हजार बोरी से अधिक हुई आवक, नहीं नीलाम हो पाया 5 हजार बोरी गेहूं

locationनीमचPublished: Mar 19, 2019 06:03:53 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-सीआरपीएफ गेट और सेंट्रल स्कूल तक पहुंची लहसुन से लदे वाहनों की कतार-दो दिन के अवकाश के बाद खुली मंडी हुई खचाखच-इस सप्ताह मात्र 4 दिन चलेगी मंडी

patrika

60 हजार बोरी से अधिक हुई आवक, नहीं नीलाम हो पाया 5 हजार बोरी गेहूं

नीमच. दो दिन के अवकाश के बाद खुली कृषि उपज मंडी में सोमवार को पैर रखने तक की जगह नहीं बची थी। जहां मंडी प्रांगण लहसुन, गेहूं सहित अन्य उपजों से खचाखच भरा था, वहीं मंडी के बाहर हर गेट पर लहसुन और गेहूं से लदे वाहनों की कतार लगी थी। दूर दूर तक लगी कतार में खड़े किसान गर्मी के कारण धूप से बचने के लिए वाहनों के नीचे और पेड़ की छांव में दिन गुजार रहे थे।
सोमवार को लहसुन मंडी में करीब २० हजार से अधिक लहसुन की बोरियों की आवक हुई। हाल यह थे कि रविवार दोपहर में ही मंडी फूल को चुकी थी। ऐसे में दोपहर बाद आए किसानों को मंडी के बाहर ही खड़ा होकर रात गुजारनी पड़ी, रविवार दोपहर से लेकर सुबह तक आए किसान एक के बाद एक कतार में लगते गए तो एक तरफ सीआरपीएफ गेट तो दूसरी ओर सेंट्रल स्कूल तक व तीसरी ओर रेलवे स्टेशन तक लहसुन से लदे वाहनों की कतार लग चुकी थी। जिसमें करीब २० हजार बोरी से अधिक की लहसुन नजर आ रही थी। इस मान से सोमवार तक करीब ४० हजार बोरी की आवक हुई थी।
४४०० रुपए ङ्क्षक्वटल बिकी लहसुन
सोमवार को बंपर आवक होने के कारण लहसुन के दामों में कुछ गिरावट नजर आई। जहां फस्र्ट ऊंटी ऊपर में ४४०० रुपए क्ंिवटल तक बिकी, वहीं विदेशा २ से ३ हजार रुपए क्ंिवटल बिक रही थी। वहीं कुछ ढेर काफी कम कीमत में भी नीलाम हुए।
गेहूं की हुई रिकार्ड तोड़ आवक, नीलाम होने से बच गया ५ हजार बोरी गेहूं
यकीन माने तो रबी सीजन में यह पहला अवसर होगा, जब गेहूं की इतनी आवक हुई। मंडी के अंदर गेहूं के ढेर खचाखच भर जाने के बाद अनाज मंडी के बाहर गेहूं से लदे वाहनों की कतार चौकन्ना बालाजी की ओर पुलिया तक लग चुकी थी। जिन्हें दोपहर बाद अंदर जगह खाली होने पर प्रवेश मिला। बंपर आवक होने के कारण अधिकतर गेहूं के ढेर १८०० से १९०० के दाम पर बिका, वहीं ऊंचे में बेस्ट गेहूं के २००० से २२०० तक भी मिले। सोमवार को करीब २० हजार बोरी से अधिक की आवक हुई थी। जिसके चलते करीब दो बार माल बिकने के बाद तीसरी बार भी ढेर लग गया, लेकिन अधिक आवक होने से करीब ५ हजार बोरी गेहूं नीलाम होने से छूट गया, जो मंगलवार को बिकेगा।
इस सप्ताह चार दिन चलेगी मंडी
दो दिन के अवकाश के बाद खुली कृषि उपज मंडी में करीब ६० हजार बोरी से अधिक की आवक हुई। इस सप्ताह दो दिन अवकाश रहेगा, जिसमें पहला २१ मार्च को धुलेंडी पर रहेगा, तो दूसरा अवकाश इस सप्ताह चौथा शनिवार होने के कारण २३ मार्च को रहेगा। इस कारण कृषि उपज मंडी मात्र चार दिन ही चलेगी।
हम लहसुन लेकर रविवार दोपहर करीब ४ बजे ही आ गए थे। लेकिन मंडी में जगह नहीं होने के कारण प्रवेश नहीं मिला, रात मंडी के बाहर चौकीदारी कर बिताई, अब सोमवार शाम को प्रवेश मिलेगा, तो मंगलवार को नीलामी होगी।
-गोपाल सिंह, दंतोडिया जिला रतलाम,
मंडी रविवार दोपहर में ही फूल हो गई थी। जिसके चलते हमें ३ बजे आने के बाद भी जगह नहीं मिली, इस कारण मंडी के बाहर ही खड़े रहे, अब सोमवार रात भी मंडी के अंदर गुजरेगी। जिसके बाद नीलामी होगी। इस प्रकार दो रात मंडी के अंदर ओर बाहर गुजारनी पड़ेगी।
-मोहन लाल, आटा, तहसील जावद,
————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो