scriptvideo एक दिन में 45  कापियों से अधिक नहीं जांच सकेंगे शिक्षक | neemach news | Patrika News

video एक दिन में 45  कापियों से अधिक नहीं जांच सकेंगे शिक्षक

locationनीमचPublished: Mar 22, 2019 11:36:54 am

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-जिले में आई अन्य जिलों की एक लाख कापियां-दसवीं की कॉपी 12 रुपए, 12 वीं की जचेंगी 13 रुपए में

patrika

video एक दिन में 45  कापियों से अधिक नहीं जांच सकेंगे शिक्षक

नीमच. चंद रुपयों के चक्कर में कहीं शिक्षक बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ न कर जाएं, इसलिए शासन द्वारा उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में भी टारगेट तय कर दिया है। ताकि मूल्यांकनकर्ता पर्याप्त समय में बेहतर कॉपी जांच सकें। इसके लिए एक एक शिक्षक अधिकतम ४५ कॉपियों से अधिक की जांच नहीं कर सकेंगे। वहीं दूसरी ओर कहीं वे लापरवाही नहीं करें, इस कारण कम से कम ३० कॉपियां जांचना अनिवार्य है।
शासकीय उत्कृष्ट उमावि में २० मार्च से अन्य जिलों से आई कापियों का मूल्यांकन शुरू हो गया। पहले दिन जिलेभर से आए मूल्यांकनकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। ताकि कॉपियां जांचने के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आए, किसी प्रकार की गलती नहीं हो, बच्चों को उनके द्वारा दिए गए उत्तर के सही सही नंबर मिलें। अब हर दिन सुबह १० से ५ बजे तक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। चूकि पहले दिन प्रशिक्षण आदि में समय लग गया, इस कारण शिक्षकों जांचने के लिए करीब १५-१५ कापियां प्रदान की गई। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन करीब ३०० विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा।
प्रथम चरण में आई एक लाख कापियां, २४ घंटे तैनात रहेगी एक चार की गार्ड
कक्षा १० वीं १२ वीं बोर्ड के जो पेपर १६ मार्च तक हो गए हैं। उनकी कॉपियां करीब एक लाख की संख्या में जिला मुख्यालय पर आ चुकी है। कॉपियों की सुरक्षा और मूल्यांकन के दौरान सुरक्षा बनी रहे, इसलिए उत्कृष्ट उमावि में २४ घंटे १ चार की गार्ड तैनात रहेगी। इस प्रकार पुलिस के पेहरे में उत्तरपुस्तिकाओं की जांच होगी। वहीं उत्तरपुस्तिकाओं की जांच के दौरान कोई अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगा।
मूल्यांकन कर्ता को मिलेंगे १२ और १३ रुपए प्रति कॉपी
बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियां जांचने के लिए मूल्यांकनकर्ताओं को कक्षा १० वीं की कॉपी के १२ रुपए प्रति कॉपी व १२ वीं की कॉपियों के १३ रुपए प्रति कॉपी के मान से राशि मिलेगी। चूकि प्रत्येक शिक्षक एक दिन में ४५ कॉपियों से अधिक नहीं जांच पाएगा, इस कारण उन्हें अधिकतम प्रतिदिन ५४० से ५८५ रुपए तक मिलेंगे। लेकिन यह भी तय है कि उनके द्वारा किसी प्रकार की गलती की गई तो दोबारा मूल्यांकन में बच्चे को जितने नंबर कम मिलेंगे, मूल्यांकनकर्ता के प्रति नंबर १०० रुपए के मान से अर्थदंड भुगतना पड़ेगा। बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच ०५ मई तक चलेगी।
वर्जन.
बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच प्रारंभ होने से पूर्व सभी शिक्षकों को मूल्यांकन का प्रशिक्षण दिया गया, ताकि उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई नहीं आए, साथ ही किसी प्रकार की गलती भी नहीं हो।
-केएल बामनिया, मूल्यांकन केंद्र प्रभारी
—————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो