scriptमात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं लाइसेंस | neemach news | Patrika News

मात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं लाइसेंस

locationनीमचPublished: Mar 26, 2019 06:56:14 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– परिवहन विभाग की वेबसाइट पर सीधे भरे आवेदन – जिसका शुल्क सिर्फ 350 रुपए, घर पर डाक से पहुंच जाएगा लाइसेंस

patrika

मात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं लाइसेंस

नीमच। सड़क पर गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना कितना जरुरी है, ये बताने की जरुरत नहीं। लेकिन सरकारी दफ्तर जाकर लाइसेंस बनवाने में कई चक्कर काटने पड़ते हैं, यह भी किसी से छिपा नहीं है। दरअसल हमारे देश में लोगों के पास एक नहीं बल्कि एक ही परिवार में कई गाडिय़ां मौजूद है, लेकिन कई बार देखा गया है कि लाइसेंस न होने की वजह से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आपने भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस अब तक नहीं बनवाया तो चिंता की बात नहीं है। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। बल्कि ये काम घर बैठे ही हो जाएगा। वो भी केवल 350 रुपए में बनकर तैयार होगा।
विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत आप अब घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको द्धह्लह्लश्चह्य;//श्चड्डह्म्द्ब1ड्डद्धड्डठ्ठ.द्दश1.द्बठ्ठ/ पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपका आवेदन लॉग इन हो जाएगा।

केवल 350 रुपए की चुकानी होगी फ ीस
वैसे तो ऑफिस से लाइसेंस बनवाने के लिए आपसे दलाल मनमानी रकम वसूल लेते हैं। आप भी जल्दी लाइसेंस बन जाने के चक्कर में दलाल को मनमानी रकम दे देते हैं। लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको केवल 350 रुपए की फीस जमा करनी होगी। ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपके मोबाइल पर 1 मैसेज आएगा। इस मैसेज में ड्राइविंग टेस्ट देने की तारीख, जगह और समय बताई जाएगी। टेस्ट देने के 15 दिन के अंदर आपका लाइसेंस आपके दिए हुए पते पर पहुंच जाएगा।
ऑनलाइन भी कर सकते है आवेदन
परिवहन विभाग पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत हो गया है। आप आपके फिटनेस और अन्य संबंधी जानकारी भी विभाग की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते है। अब वेबसाइट पर ऑनलाइन लाइसेंस के लिए भी आवेदन करते है। उसके बाद एक बार टेस्ट होता है, उसके बाद डाक पते पर आपका लाइसेंस आपके घर पहुंच जाता है।
– विक्रम कंग, आरटीओ नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो