scriptट्रांसफार्मर भी अतिक्रमण की जद में | neemach news | Patrika News

ट्रांसफार्मर भी अतिक्रमण की जद में

locationनीमचPublished: Mar 27, 2019 07:19:27 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– गर्मी के दिनों में हो सकता है, बड़ा हादसा- जिम्मेदार अधिकारी दिखा रहे लापरवाही

patrika

ट्रांसफार्मर भी अतिक्रमण की जद में

नीमच। गर्मी के दिनों में विजली ट्रांसफार्मर फटने के हादसे अधिक बढ़ जाते है, लेकिन शहर में ट्रांसफार्मर के हादसे को लेकर किसी को कोई चिंता ही नहीं है। ट्रांफार्मर के नीचे और पास में ही अस्थायी तौर पर दुकानों का अतिक्रमण है। जिससे कभी किसी का जीवन खतरे में आ सकता है। इसके बाद भी इन दुकानदारों की जिद ऐसी है कि विद्युत वितरण निगम के अधिकारी भी इनके आगे बेबस नजर आते हैं। शहर के इन चुनिंदा इलाकों में स्थिति इतनी खतरनाक है कि कभी भी हादसा हुआ तो जान और माल का नुकसान अधिक हो सकता है।

अगर नियमों की बात करें तो विद्युत ट्रांसफार्मर के चारों और जाली से सुरक्षा व्यवस्था होनी चाहिए। जिससे जानवर भी ट्रांसफार्मर के पास तक नहीं पहुंच पाए, वरना हादसे की गुजाइंश हो जाती है। लेकिन उसके बाद भी शहर में ऐसे कई स्थान है। जहां अब तक ट्रांसफार्मर खुले में संचालित हो रहे है और उनके अड़वा ही गुमटिया लग गई है, जो कभी भी बड़े हादसे की चपेट में आ सकती है।
यह है शहर की डीपी की हालत

केस: 1-एलआईसी चौराह अंबेडकर मार्ग पर विद्युत ट्रांसफार्मर के चारों तरफ जाली नहीं है। वहीं डीपी से अड़वा है, एसटीडी पीसीओ की दुकान है और दूसरी तरफ नाश्ता बेचने का ठेला है। दूसरी ओर हद तो यह है कि नगर पालिका ने कचरा प्वाइंट भी डीपी के सामने बना दिया। जिससे हादसे की गुजाइंश और बढ़ जाती है।

केस: २- ओपीएम कॉलोनी में स्थित फायनेंस बैँक ने विद्युत ट्रांसफार्मर के पास ही वाहन पार्किंग बना रखी है। खुली डीपी के पास अड़वा वाहन खड़े होते है। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। डीपी के चारों तरफ फेसिंग भी नहीं हैं।

ेकेस: ३- शहर के अजमीड़ चौराहा पर स्थित नमकीन की दुकान ने हद ही कर दी। उन्होंने स्वयं की छाव को लेकर तिरपाल डीपी से ही बांध रखा है। पास में भट्टी चलती रहती है और दूसरी और ट्रांसफार्मर से अड़वा ही सांची दूध डेयरी का बूथ लगा है, कभी हादसे की चपेट में आ सकता है।

केस: ४- महूरोड स्थित निजी बस स्टेंड पुलिया के पास लगी डीपी की किसी को परवाह नहीं है। डीपी खुली है, चारों और जाली नहीं लगी है। वहीं बस यहां रूकती है और लगेज उतारती है। डीपी से अड़वा माल उतरता है और हम्मालों के ठेले खड़े रहते हैं। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

केस: ५-फव्वारा चौक बारहदरी पर लगी डीपी चारो तरफ से हादसे को दावत दे रही है। डीपी से सटी टायर की दुकान है। वहीं डीपी से अड़वा वाहन पार्क होते है। जस्ट पास में नगर पालिका शासकीय टॉयलेट घर बना दिया। डीपी चारो तरफ से घिरी और खुली हुईहै। कभी भी हादसा हो सकता है।

केस: ६- नीमच सिटी को जाने वाले श्मशान रोड पर डीपी के दोनों तरफ दुकानदारों ने गुमटी लगा दी है। गर्मी के दिनों में कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। जबकि इन्हें डीपी से थोड़ी दूरी छोडऩी चाहिए।
सभी को नोटिस दिया जाएगा
शहर में जिन भी डीपी के पास अतिक्रमण हो रहा है। सभी को नोटिस देकर हटवाया जाएगा। वहीं नगरपालिका के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई कर डीपी के पास बनी गुमटी व पार्किंग को हटवाया जाएगा।
– एससी वर्मा, अधीक्षण यंत्री विघुत वितरण विभाग नीमच।

ट्रेंडिंग वीडियो