scriptअफीम की फसल पकने के साथ बड़ी तस्करी की वारदातें | neemach news | Patrika News

अफीम की फसल पकने के साथ बड़ी तस्करी की वारदातें

locationनीमचPublished: Mar 29, 2019 07:32:14 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– पुलिस की नाकाबंदी के कारण पकड़े जा रहें तस्कर – नीमच और मंदसौर अफीम तस्करी का गढ़

patrika

अफीम की फसल पकने के साथ बड़ी तस्करी की वारदातें

नीमच। देश में नीमच और मंदसौर अफीम तस्करी के गढ़ के रूप में कुख्यात है, इन दिनों अफीम डोडाचुरा पर चीरा लगना और अफीम निकलना शुरू हो गया है। इसी के साथ तस्करी भी दिन ब दिन बढ्ने लगी है। चुनाव आचार संहिता को लेकर फोरलेन पर नाकाबंदी और सख्ती के चलते तस्कर पुलिस के जाल से बच नहीं पा रहें है। लगातार कार्रवाई से तस्करी के अंडरवल्र्ड में हडकंप मचा है। बताया जाता है कि नीमच और मंदसौर से अवैध रूप से अफीम राजस्थान और पंजाब तक काफी मात्रा में तस्करी होती है। यहीं नहीं दिल्ली और यूपी से नेपाल तक अफीम की तस्करी चेन दर चेन यहां से होती है। सरकार जहां किसान से १५०० रुपए किलो अफीम की दर देती है। वहीं अंतर्राष्टीय तस्करी बाजार में अफीम का मुल्य डेढ लाख रुपए किलो है। जिसके चलते इस काले साने की बड़ी मात्रा में तस्करी होती है।

इन दिनों लगातार तस्करी के मामले
केस: १-२६ मार्च को नयागांव चौकी प्रभारी परमानंद गिरवाल ने बताया कि तस्करी की मुखबिर की सूचना पर नयागांव रेलवे फाटक के समीप एक पिकअप को रोका और पूछताछ करने में संतुष्ट पूर्वक जवाब नही दिए जाने पर गाड़ी की तलाशी ली गई तो अंदर बैठे दो व्यक्तियों के पास से एक अवैध पिस्टल ओर चार राउंड पुलिस ने जप्त किए हैं। वहीं आम्र्स एक्ट में पुलिस ने आरोपी इकबाल पिता रंजीत खान उम्र 32 निवासी चुगनी छापरी, जिला नागौर व शंभूलाल पिता लक्ष्मण जाट उम्र 30 निवासी उठेल थाना निकुम जिला चित्तोडग़ढ़ को पिकअप सहित गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने पुलिस को प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि हम लोग ***** माताजी जा रहे थे। पुलिस उनके पास से अवैध हथियार के बारे में पूछताछ कर रही है। हालांकि पुलिस को संदेह है कि दोनों मादक पदार्थ तस्करी गिरोह के सदस्य है।
केस: २- २५ मार्च को थाना प्रभारी नरेंंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि पुलिस को सूचना थी कि बोरखेड़ी कलां गांव निवासी रंजीत सिंह पिता गोविंद सिंह पंवार अफीम तस्करी कर रहा है। पुलिस ने बोगस ग्राहक बनकर उससे अफीम मंगवाई और आरोपी युवक रंजीत सिंह पिता गोविंद सिंह पंवार को भादवामाता रोड पर अन्नपूर्णा होटल के समीप दो किलो अवैध अफ ीम के साथ गिरफ्तार कर लिया था।
केस: ३- २४ मार्च को थाना प्रभारी पीसु सिंह डामोर ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर डीकेन में नाकाबंदी की थी। नीमच की तरफ से आ रही कार को रोकने का प्रयास किया गया। लेकिन वह नही रूका और तेजी से कार को भगाकर ले गया। पुलिस ने उसका पीछा किया। वह डीकेन तिराहे के आगे कार छोड़कर जंगल में भाग निकला। पुलिस ने उसे जंगल से तलाश कर गिरफ्तार कर लिया। कार दिल्ली नंबर की है, जिसके नंबर फर्जी है। कार से २ क्विंटल २५ किलोग्राम अवैध डोडाचूरा जब्त किया गया था। वहीं मामले में आरोपी राजस्थान के जोधपुर जिले के रामड़ावास खुर्द गांव निवासी गणपत पिता अल्लाराम जाट उम्र ३१ वर्ष को एनडीपीएस एक्ट के मामले में गिरफ्तार किया था।
केस: ४- २४ मार्च को नारकोटिक्स शाखा के अतिरिक्त पुलिस महानिर्देशक अजय कुमार शर्मा ने बताया कि उपनिरिक्षक मोहम्मद रउफ खान प्रभारी नीमच को मुखबिर सूचना प्राप्त हुई थी कि जिस पर कार्यवाही करते हुए आरोपी 1 दारासिंह पिता नानूराम बावरी मोगिया उम्र 35 वर्ष निवासी आक्या पालरा जिला मंदसौर, मुन्नालाल पिता गोपीलाल बावरी मोगिया उम्र 45 वर्ष नि हरिपुरा जिला मंदसौर के कब्जे से अवैध मादक पदार्थ अफ ीम 2 किलो 950 ग्राम मय मोटरसाईकिल के जप्त की गई है। जिसे विधि अनुरूप् कब्जे में लेकर आरोपियों को गिरफतार किया गया था।
जिले के मादक पदार्थ तस्करी का क्राइम ग्राफ
वर्ष—————तस्करी के प्रकरण
२०१६—————५२
२०१७—————७१
२०१८—————८२

अवैध तस्करी को लेकर पुलिस मुस्तैद
आचार संहिता के चलते फोरलेन पर कड़ी नाकाबंदी है, जहां पर प्रत्येक वाहन को गहनता से चैक कर जाने दिया जा रहा है। पुलिस ने तस्करी के मामले में भी मुखबिर तंत्र सक्रिय कर रखा है। उसी का नतीजा हैकि लगातार प्रभावी कार्रवाई हो रही है।
– राकेश कुमार सगर, एसपी नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो