script

आश्रय विहीन मतदाताओं के नाम जोडऩे के बीएलओ को कलेक्टर ने दिए निर्देश

locationनीमचPublished: Mar 31, 2019 06:08:55 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

जिला कलेक्टर बैठक के दौरान निर्देश देते हुए

patrika

आश्रय विहीन मतदाताओं के नाम जोडऩे के बीएलओ को कलेक्टर ने दिए निर्देश

नीमच। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन मीना ने जिले के सभी बीएलओ को निर्देशित किया है कि वह अपने मतदान केंद्र क्षेत्र के ऐसे सभी मतदाता जो आश्रय विहीन हैं, उनके नाम अपनेक्षेत्र की मतदाता सूची में जोडऩे की कार्रवाई करें।

कलेक्टर मीना ने कहा कि मतदाता फ ोटो परिचय पत्र न केवल मतदाता को मतदान करने का अधिकार प्रदान करता है, बल्कि विभिन्न योजनाओं के लाभ लेने के लिए एक पहचान के रूप में भी काम आता है अत: उन्होंने निर्देशित किया है कि ऐसे मतदाता जो आश्रय विहीन है। कहीं भी झुग्गी बस्ती बनाकर निवास कर रहे हैं । उनके नाम भी मतदाता सूची में जोडऩे की कार्रवाई की जाए और उनके मतदाता फ ोटो परिचय बनाकर उन्हें वितरित करें ताकि वे योजनाओं के लाभ लेने से भी वंचित ना रहे। उल्लेखनीय की मतदाता फोटो परिचय पत्र पहचान का एक सशक्त दस्तावेज है और वह धारक को पहचान सिद्ध करने का एक दस्तावेज है इस दस्तावेज के माध्यम से इसका उपयोग अपनी पहचान सिद्ध करने के लिए भी कर सकता है। अत: जिले में कोई भी ऐसा व्यक्ति जो व्यस्क है और मत करने का अधिकार रखता है। वह फ ोटो परिचय पत्र बनवाने और मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने से वंचित है। ऐसे निर्देश कलेक्टर ने सभी बीएल ओ को दिए हैं, बीएलओ यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र में ऐसा कोई भी आश्रय विहीन मतदाता तो नहीं है। जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित रहा है कलेक्टर ने आश्रयविहिन इन मतदाताओं के नाम मतदातासुची मे जोडऩे के निर्देश दिए हैं, उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया है कि वे सभी आवश्यक कार्यवाही पूर्ण कर निर्धारित फ ॉर्म में आवेदन लेकर उनके नाम जोड़े और पात्र मतदाताओं को फ ोटो परिचय पत्र जारी करें ताकि वे आगामी लोकसभा निर्वाचन में मतदान भी कर सके और अपने परिचय पत्र का उपयोग करें।

सुबह ७.३० से १२.३० खुलेंगे स्कूल
इन दिनों गर्मी के बढ़ते तेवर को देखकर कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने आदेश जारी कर सभी स्कूल संचालकों को निर्देश दिए हैं कि कल 31 मार्च से कोई भी शासकीय निजी स्कूल सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे बाद खुला नहीं रहेगा। कलेक्टर ने निर्देश भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए दिए हैं, इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ने भी आदेश जारी कर दिया है यदि इस आदेश का कोई उल्लंघन करेगा तो उसके विरुद्ध कलेक्टर द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो