scriptनहीं चलेगा आचार संहिता के दौरान बहाना | neemach news | Patrika News

नहीं चलेगा आचार संहिता के दौरान बहाना

locationनीमचPublished: Apr 02, 2019 11:53:58 am

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– स्वायत्त शासन विभाग ने जारी की गाइडलाइन – कार्यो की जारी की सूची

patrika

नहीं चलेगा आचार संहिता के दौरान बहाना

नीमच। नगर निगम के अधिकारी अब जनता से जुड़े कार्यों को आचार संहिता का बहाना बनाकर टाल नहीं सकते हैं। यदि ऐसा करते है तो जिम्मेदार कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी। आचार संहिता के दौरान निकायों व पालिकाओं में किस-किस तरह के काम आसानी से हो सकेंगे। इसके बारे स्वायत्त शासन विभाग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं।

नगर पालिका सहित अन्य निकायों से सरकार तक शिकायते पहुंची थी कि लोग किसी भी काम के लिए निगम जाते है तो अधिकारी व कर्मचारी आचार संहिता का हवाला देकर टाल देते हैं। इस कारण लोगों को चक्कर लगाने पड़ते हैं। कईलोगों के रूटिन के सामान्य काम भी अटक गए हैं। इसके बाद सरकार ने आचार-संहिता के दैरान क्या-क्या काम हो सकते है, इसके दिशा-निर्देश दिए हैं।
यह काम नहीं अटकेंगे
नया भवन निर्मित करने, भवन को पुन: निर्मित करने या भवन में तात्विक परिवर्तन करना आदि की स्वीकृति के लिए भवन मानचित्र आवेदन तय अवधि में निस्तारण किया जा सकेगा। पूर्व में स्वीकृत आवासीय, व्यावसायिक योजनाओं में नीलामी द्वारा विक्रय किए गए भूखंडों में आवंटी, क्रेता यदि सभी देय का भुगतान कर दिया हो तो पट्टा जारी किया जा सकेगा। कृषि भूमि नियमन, निर्माण स्वीकृत, नामांतरण आदि की सक्षम स्वीकृति के बाद पूर्ण राशि जमा हो गई हो तो पट्टा या स्वीकृति जारी की जा सकती है। पूर्व में स्वीकृत विकास कार्य जिन पर कार्य शुरू हो गया है, ऐसे कार्य जारी रखना है। प्रस्तावित प्रोजेक्टस, निर्माण कार्यों की डीपीआर तैयार करवाना व उसका परीक्षण करते हुए अनुमोदन की कार्रवाई करना। ड्राइंग, डिजाइन व विस्तृत एस्टीमेट तैयार करना। स्वीकृत कार्य की लागत के आधार पर टेण्डर डॉक्यूमेंट तैयार करना वं एमओयू का प्रारूप तैयार करना। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार तत्कालीन आवश्यकता के अनुसार निर्माण कार्य करवाना। भूमि विक्रय, नियमन के विधि सम्मत जारी किए गए पट्टो का पंजीयन नहीं होने पर ऐसे पट्टो का पुनर्वेध, नवीनीकरण करके पंजीकरण कराने का कार्य, पट्टो का नामांतरण के कार्य, आचार संहिता से प्रभावित नहीं होने वाले अन्य सामान्य दैनिक प्रकृति के कार्य, ताकि आम जनता को असुविधा न हो।
मुख्यालय से निर्देश है
आचार-संहिता के दौरान क्या-क्या काम हो सकते है, इसके बारे में मुख्यालय से दिशा-निर्देश भी आए हैं। वैसे सामान्य काम सुचारू चल रहें है।
– रियाजुद्दीन कुरैशी, सीएमओ नगर पालिका नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो