मुख्य पेयजल लाइन से अवैध रूप से कर रखे थे नल कनेक्शन

वॉलमैन की शिकायत पर नपा अधिकारी पहुंचे मौके पर
अवैधानिक रूप से करीब 50 से 70 फीट दूर तक ले रखे थे कनेक्शन

By: Mahendra Upadhyay

Updated: 04 Apr 2019, 11:18 AM IST

नीमच. मुख्य पेयजल पाइप लाइन से लोगों ने अवैधानिक रूप से कनेक्शन ले रखे थे। मजे की बात यह कि सीधे मुख्य लाइन से कनेक्शन होने की वजह से ३ से ४ घंटे लगातार नल चलते थे। अवैध नल कनेक्शन से कई मोहल्लों में पानी की नहीं पहुंच रहे थे। जानकारी मिलने पर बुधवार को नपा अमले ने मौके पर पहुंचकर करीब एक दर्जन से अधिक अवैध नल कनेक्शन काटे।
३ से ४ घंटे लगातार चलते थे नल
नगरपालिका के सहायक यंत्री एनआर मंदारा ने बताया कि वार्ड क्रमांक १७-१८ में लोगों ने ८ इंची मुख्य पेयजल पाइप लाइन से अवैधानिक रूप से नल कलेक्शन कर रखे थे। इस संबंध में क्षेत्र के वॉलमैन ने जानकारी दी थी। इसकी जानकारी मिली तो तुरंत मौके पर पहुंचे। नाले के सहारे जा रही मुख्य पेयजल पाइप लाइन में से करीब १० से अधिक नल कनेक्शन किए हुए मिले थे। आश्चर्य तो इस बात का हुआ कि नाले के सहारे करीब ५० से ७० फीट बस्ती में अवैधानिक रूप से लाइन बिछाई गईथी। अवैध नल कनेक्शन कब किए गए इस बारे में किसी को कोईजानकारी नहीं है। लोगों ने सीधे अवैधानिक रूप से नल कनेक्शन ले रखे थे। अवैध कनेक्शनों से ३ से ४ घंटे लगातार नल चलते थे। इस कारण आगे के मोहल्लों में पानी नहीं पहुंच रहा था। क्षेत्रवासी काफी परेशान हो गए थे। इस बारे में शिकायतें भी मिल रही थी। चूंकि नाले के सहारे अंदर बस्ती में लोगों ने अवैध कनेक्शन कर रखे थे। इस कारण यह पता नहीं चल सका कि किन लोगों ने कनेक्शन कर रखे हैं। जिस समय हमने नल कनेक्शन काटे तब कोईभी व्यक्ति विरोध करने या अपना कनेक्शन होने की बात कहने आगे नहीं आया। इस कारण यह पता नहीं चल सका कि जिन लोगों ने अवैध रूप से नल कनेक्शन कर रखे थे।
आचार संहिता में बांध दिया नेताओं को
आचार संहिता लगने के बाद से नेताओं को नियमों में बांध दिया गया है। नगरपालिका अधिकारी अवैध नल कनेक्शन काट रहे हैं अच्छी बात है, लेकिन इसमें भेदभाव नहीं होना चाहिए। कुछ नेताओं ने अवैध नल कनेक्शन ले रखे हैं। उनके कनेक्शन काटे जा रहे हैं। मैंने बीपीएल कार्डधारियों को एक हजार रुपए में नल कनेक्शन देने की मांग नगरपालिका परिषद में की थी। मेरी इस मांग पर तो अब तक नपा अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस बारे में भी नपा अधिकारी गंभीरता से निर्णय लेकर कार्य करें तो बेहतर होगा।
- शाबिर मसूदी, कांग्रेस पार्षद
डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों के काटे कनेक्शन
खारी कुआ क्षेत्र में अवैध रूप से लोगों ने मेन पाइप लाइन से कनेक्शन ले रखे थे। बुधवार को सभी नल कनेक्शन काटे गए। आगे से कोई अवैध रूप से कनेक्शन नहीं कर सके इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा। बुधवार को करीब १५ से अधिक अवैध नल कनेक्शन काटे गए।
- एनआर मंदारा, सहायक यंत्री नपा

Mahendra Upadhyay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned