scriptगर्मी को देखते हुए एक घंटे का बढ़ाया मतदान का समय | neemach news | Patrika News

गर्मी को देखते हुए एक घंटे का बढ़ाया मतदान का समय

locationनीमचPublished: Apr 25, 2019 10:07:39 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

5 लाख 73 हजार 90 मतदाता करेंगे मतदान3 हजार पुलिसकर्मियों के कंधों पर रहेगी मतदान सुरक्षा की जिमेदारी

patrika

गर्मी को देखते हुए एक घंटे का बढ़ाया मतदान का समय

नीमच. लोकसभा चुनाव में पहली बार १० की बजाय ११ घंटे मतदान के लिए समय दिया जाएगा। मतदान सुबह ७ बजे से शुरू होगा और शाम ६ बजे तक मतदान किया जा सकेगा। मतदान के दौरान बुजुर्ग व दिव्यांगों के साथ जिन महिला मतदाताओं की गोद में बच्चा होगा उन्हें विशेष सुविधाएं मतदान केंद्र पर दी जाएगी। भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है।
पौने छह लाख मतदाता करेंगे मतदान
यह जानकारी कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कलेक्टोरेट में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। कलेक्टर ने बताया कि प्रथम चरण में २५ से 28 अप्रैल तक चुनाव पाठशाला के सदस्यों के माध्यम से घर घर दस्तक दे कर, मतदाता सूची पर मतदाताओं के हस्ताक्षर लिए जाएंगे। द्वितीय चरण में 4 से 8 मई तक घर घर संपर्क कर प्रत्येक मतदाता से संकल्प पत्र भरवाए जाएंगे। दिव्यांग, गर्भवती, धात्री माताएं तथा वृद्ध मतदाताओं को मतदान के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में पेपलेट छपवाकर घर घर वितरित किए जाएंगे। तृतीय चरण 9 से 14 मई तक मतदाताओं को घर घर जाकर मतदाता पर्ची के साथ वोटर गाइड का वितरण किया जाएगा। कलेक्टर मीना ने बताया कि सोशल मीडिया पर आचार संहिता के उल्लंघन पर मुय निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल व जिला स्तर पर टीम द्वारा निगरानी की जा रही है। लोकसभा चुनाव में जिले में कुल ५ लाख ७३ हजार ९० मतदाता अपने मतदाधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें २ लाख ९३ हजार ९६२ पुरूष और २ लाख ७९ हजार १२४ महिलाएं शामिल हैं। थर्ड जेंडर के रूप में ४ मतदाता जिले में मतदान करेंगे। जिले में कुल एक हजार १८६ सर्विस वोटर भी मताधिकार का उपयोग करेंगे।
३ हजार से अधिक पुलिसकर्मी लगेंगे चुनाव ड्यूटी में
पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सगर ने बताया कि जिले को लगभग चुनाव में 3 हजार सुरक्षाकर्मियों का बल लगेगा। पुलिस द्वारा अब तक 7 हजार 500 से अधिक असामाजिक तत्वों आदि पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। एफएसटी टीम द्वारा एक करोड़ रुपए अब तक जब्त किए गए हैं। बार्डर पर 20 चेकपोस्ट स्थापित किए गए हैं। एक हजार से अधिक लोगों को बांड ऑवर किया गया है। 1200 से अधिक वारंट तामिल करवाए गए हैं। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालकर आचार संहिता का उल्लंघन करने पर दो व्यक्तियों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज किए गए है। एसपी ने बताया कि एक जनवरी से 23 अप्रैल तक तक जिला नीमच में 6 हजार 98 6 असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 12 के विरुद्ध जिला बदर किया गया। साथ ही 31 व्यक्तियों के विरुद्ध जिला बदर के अन्तर्गत थाना हाजरी, 504 के विरुद्ध धारा 110 जा.फौ., 426 के विरुद्ध धारा 151 जा.फौ. एवं 6 हजार 56 व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 107,116 जा. फौ. के तहत कार्रवाई की गई। अवैध शराब विक्रय करने पर 46 7 प्रकरणों में 470 व्यक्तियों पर कार्रवाईकर 4 हजार 172 लीटर देशी एवं अंग्रेजी शराब जब्त की गई। इसी प्रकार से मादक पदार्थ तस्करों के 30 प्रकरणों में 70 व्यक्तियों से 41 किलो 6 0 ग्राम अवैध अफीम, 16 0 किलो 375 ग्राम गांजा एवं 3 हजार 543 किलोग्राम डोडाचूरा बरामद किया गया। अवैध हथियार रखने एवं विक्रय करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 170 प्रकरणों में 175 व्यक्तियों से 158 धारदार हथियार, 12 आग्नेय शस्त्र एवं 17 कारतूस जब्त किए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो