scriptआधार में पता बदलने के लिए अब नहीं काटना पड़ेंगे चक्कर | neemach news | Patrika News

आधार में पता बदलने के लिए अब नहीं काटना पड़ेंगे चक्कर

locationनीमचPublished: May 02, 2019 12:32:15 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-पंजीकृत मोबाईल नंबर से बदल जाएगा ओटीपी से पता -पति, पत्नी को भी नहीं आएगी शादी बाद पता बदलने में दिक्कत

नीमच. आधार कार्ड में पता बदलवाने के लिए अब लोगों परेशान नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि अब हर कोई घर बैठे ही स्वयं ऑनलाइन अपना पता बदल सकेगा। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि व्यक्ति का मोबाईल नंबर पहले से रजिस्टर्ड हो, क्योंकि उसी पर ओटीपी आएगा। जिसके आधार पर आधार में पता बदला जा सकेगा।
बतादें की वर्तमान में हर शासकीय व निजी कार्य और विभिन्न योजनाओं से आधार लिंक होना अनिवार्य है। ऐसे में किराए के मकान के बाद स्वयं के घर में शिट होने, युवति द्वारा शादी करने, किसी किरायदार द्वारा दूसरे वार्ड या मोहल्ले में घर बदलने, अन्य दस्तावेजों में अलग पता और आधार में अलग पता होने सहित विभिन्न कारणों से लोगों को आधार में अपना पता बदलवाना होता है। क्योंकि बिना पता बदलाए संबंधित कार्य पूर्ण नहीं हो पाता है। इस कारण कई बार लोगों को मात्र पता बदलवाने के लिए घंटो आधार केंद्र पर कतार में खड़ा होना पड़ता है। कई बार लिंक नहीं मिलने, कई बार सर्वर डाऊन होने के कारण कतार में खड़े होने के बाद भी पता नहीं बदल पाता है। इस कारण यूआईडीएआई ने ऑनलाइन एड्रेस चेंज करने की सुविधा प्रारंभ कर दी है। जिससे अब घर बैठे ही लोग पता बदल सकते हैं।
इस प्रकार बदल सकते हैं घर बैठे आधार में पता
अपना पता घर बैठे बदलने के लिए मोबाईल, कप्युटर व लेपटॉप से पहले यूआईडीएआई.जीओवी.इन पर जाएं। जैसे ही यह साईट खुलेगी, जिसमें माय आधार पर क्लिक करने पर एड्रेस चेंज करने के लिए ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करने पर आधार नंबर लिखने के बाद केपचा कोड आएगा, जिसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के साथ ही एडे्रस अपडेट करने के एडे्रस प्रूफ के लिए ओरीजनल दस्तावेज अटेच करने के बाद सब्मिट किया जाएगा। जिसके बाद रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली जाएग। बस इसी के साथ आपका एडे्रस कुछ ही दिन में बदल जाएगा।
शादी ब्याह के बाद आती है महिला का पता बदलाने में दिक्कत
शादी के बाद महिलाओं को पता बदलाने के लिए काफी परेशानी होती है। क्योंकि जब भी वे बैंक खाता, राशन, आगे की पढ़ाई, छात्रवृत्ति, विभिन्न योजनाओं का लाभ सहित अन्य कार्य के लिए कहीं जाती है तो उन्हें एडे्रस माता पिता के घर का होने के कारण काफी दिक्कत आती है। ऐसे में कई बार महिलाओं को एडेस चेंज करवाने में परेशानी होती है। लेकिन अब ऑनलाइन एडे्रस चेंज करवाने की प्रक्रिया में दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन इसके लिए भी उन्हें कोई दस्तावेज जरूर एडे्रस प्रूफ के रूप में देना होगा, जिसके लिए वे पहले मतदाता सूची में नाम बदलाए, फिर वोटर कार्ड के आधार पर आसानी से अपना पता बदला सकती हैं। लेकिन यह जरूरी है कि जिस आधार कार्ड में एडे्रस चेंज करना है उसमें व्यक्ति का मोबाईल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।
वर्जन.
व्यक्ति अब ऑनलाइन भी एडे्रस चेंज कर सकता है। लेकिन उसके लिए जरूरी है कि मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड हो, क्योंकि उसी नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसके बाद आगे की प्रोसेस होगी।
-संदीप पाटीदार, प्रबंधक, ई गर्वनेंस
————

ट्रेंडिंग वीडियो