राज पोर्टल की बजाय अब सुविधा काउंटिग एप पर मिलेगा पल-पल मतगणना अपडेट

राज पोर्टल की बजाय अब सुविधा काउंटिग एप पर मिलेगा पल-पल मतगणना अपडेट

Mahendra Kumar Upadhyay | Publish: May, 22 2019 12:16:19 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

- राज पोर्टल पर नहीं डाली जाएगी सूचना
- वीवीपेट के लिए स्पेशल काउंटिग बूथ

नीमच। लोकसभा चुनाव की २३ मई को होने वाली मतगणना की पल-पल की जानकारी चुनाव आयोग मोबाइल पर उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए आयोग ने सुविधा काउंटिंग एप लोकसभा चुनाव-२०१९ जारी किया है। इसके गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।
इस एप के जरिए देशभर में मतगणना व परिणाम की जानकारी हासिल की जा सकेगी। इस बार राज इलेक्शन पोर्टल पर मतगणना की सूना नहीं डाली जाएगी। इस एप में स्टेप-१ में एआरओ का राउंड के नंबर की जानकारी देनी होगी। स्टेप २ में कंडीटेड वाइज ईवीएम वोट की जानकारी देनी होगी। स्टेप-३ में आरओ को पोस्टल वोट की जानकारी डालनी होगी। स्टेप-४ में आरओ को फाइनल राउंड की जानकारी देते हुए परिणाम जारी करना होगा।

वीवीपेट के लिए स्पेशल काउंटिंग बूथ
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अब मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच पोलिंग बूथ पर हुए मतदान की वीवीपेट की पर्चियों से मिला किया जाएगा। मंदसौर-नीमच लोकसभा क्षेत्र में नीमच सहित ८ विधानसभा क्षेत्र है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक स्पेशल वीवीपेट काउंटिंग बूथ बनाया गया है। यह पूरी तरह से जालियों के जरिए पैक है। इसमें निर्धारित के अलावा अन्य व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा। इस तरह ४० पोलिंग बूथों पर हुए मतदान की पर्चियों की गणना कर मिलान किया जाएगा। एक पोलिंग बूथ पर सामान्यत: १२०० मतदाता होते है। यदि इनमें से १००० मतदाता ने भी औसतन मतदान किया हो तो करब ४० हजार मतदाताओ को वीवीपेट पर्चियों से मिलान करते हुए गणना की जाएगी। इसके बाद परिणाम जारी किया जाएगा। इससे परिणाम जारी करने में कुछ अतिरिक्त समय लगेगा।

इस बार वाईफाई से नहीं होगी मतगणना
मनासा रोड स्थित पीजी कॉलेज में इस बार मतगणना के लिए वाई-फाई तकनीक का उपयोग नहीं किया जाएगा। जिला निर्वाचन विभाग ने बीएसएनएल से तीन इंटरनल लीज लाइने डलवाई है। बीएसएनएल ने ४ फाइबर कनेक्शन जारी किए है। अजमेर में मतगणना के लिए पीजी कॉलेज में इस बार विशेष व्यवस्था की गई है। मतगणना कैमरों की निगरानी में होगी। स्ट्रांग रूम से निकलने वाली प्रत्येक ईवीएम के मतगणना कक्ष में लाए जाने की भी वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

सुरक्षा व्यवस्था पुता
इस बार पीजी कॉलेज में कैमरों की संया बढ़ाई गई है। स्ट्रांगरूम, गलियारों तथा मतदान कक्ष में भी कैमरे लगाए गए हैं।
- राकेश कुमार सगर, एसपी नीमच।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned