scriptसिग्नल बंद होते ही नियत ताक के रखकर सरपट दौडऩे लगे वाहन | neemach news | Patrika News

सिग्नल बंद होते ही नियत ताक के रखकर सरपट दौडऩे लगे वाहन

locationनीमचPublished: Jun 10, 2019 07:00:19 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-मुय सर्कल से निकलते वक्त भी नहीं छूट रहा मोबाईल का मोह-सिग्नल में आई खराबी के कारण नहीं हो रहा यातायात पर नियंत्रण

patrika

सिग्नल बंद होते ही नियत ताक के रखकर सरपट दौडऩे लगे वाहन

नीमच. शहर की मुय सड़क पर लगे सिग्नल लंबे समय से बंद होने के कारण वाहन चालक नियम ताक में रखकर वाहन दौड़ा रहे हैं। आश्चर्य की बात तो यह है सरपट वाहन दौड़ते हुए चालकों को इस बात का भान भी नहीं रहता है कि हम व्यस्त चौराहा क्रास करते समय मोबाईल पर बात करते हुए चल रहे हैं। ऐसे में हरदम हादसे का भय बना रहता है। लेकिन जिमेदारों का इस ओर बिल्कुल ध्यान नहीं है।
सिग्नल में आई खराबी
यातायात को नियंत्रित करने के लिए शहर के फू्रट मार्केट चौराहे पर सिग्नल लगा रखे हैं। ताकि चहुं और से आवाजाही करने वाले वाहनों को क्रमअनुसार आवाजाही कराने से दुर्घटनाओं पर नियंत्रण हो, लेकिन पिछले करीब एक डेढ़ माह से सिग्नल में लगी लाल, हरी बत्ती एक साथ जलने, एक तरफ की लाईट पूर्ण रूप से बंद रहने के कारण सिग्नल बंद कर रखा है। ऐसे में चहुं ओर से आवाजाही करने वाले वाहन चालक सारे नियम ताक में रखकर चल रहे हैं।

केस १. फ्रूट मार्केट चौराहे पर लगे सिग्नल बंद होने से वाहन चालक अपनी मनमर्जी से वाहन दौड़ा रहे हैं। चंद मिनट यहां रूककर जब हालातों पर नजर डाली तो स्थिति आश्चर्य जनक नजर आई। जब सिग्नल चलता था, तब तो वाहन चालक नियमानुसार ही चलते थे। लेकिन सिग्नल बंद होने के बाद वाहन चालक बेखौफ होकर वाहन दौड़ा रहे हैं। उन्हें सामने से वाहन आते हुए नजर आता है इसके बावजूद भी वे रूकने का नाम नहीं लेते हैं। कई बार बीच सर्कल पर जाम लग जाता है। क्योंकि चहुं ओर से आने वाले वाहन जल्दी निकलने के चक्कर में तब रूकते हैं, जब चहुं ओर से वाहन सामने आ खड़े होते हैं।

केस २. सिग्नल नहीं होने के कारण चौराहे से निकलने वाले अधिकतर वाहन चालक नियम ताक में रखकर चल रहे हैं। ऐसा ही नजारा रविवार दोपहर में नजर आया, यह व्यक्ति एक हाथ से दोपहिया वाहन चला रहे थे, वहीं दूसरे हाथ से मोबाईल पर बात करते हुए जा रहे थे। ऐसे में कहीं चौराहे पर अचानक आसपास से कोई वाहन आ जाए तो क्या होगा, लेकिन उन्हें इस बारे में कोई चिंता नहीं थी।
केस ३. तीन सवारी बैठकर दो पहिया वाहन चलाना प्रतिबंधित है। लेकिन जब से सिग्नल बंद हुआ और यहां कोई यातायात कर्मी तैनात नहीं नजर आता है तभी से वाहन चालक नियम ताक में रखकर चल रहे हैं। फ्रूट मार्केट चौराहे पर जब दस मिनट रूककर नजारा देखा तो करीब २५ से ३० प्रतिशत दो पहिया वाहन चालक तीन सवारी बैठे हुए नजर आया, जिसमें कुछ ने तो तीन सवारी के साथ बच्चों को भी बिठा रखा था।

केस ४. शहर का गायत्री मंदिर रोड भी काफी व्यस्तम मार्ग से इस मार्ग पर कई स्कूल व मंदिर होने के साथ ही मुय बाजार का मार्ग जुड़ा होने से प्रतिदिन हजारों की संया में लोगा आवाजाही करते हैं। लेकिन इस मार्ग पर भी वाहन चालक मोबाईल कान में दबाकर चल रहे थे, ऐसे में अगर अचानक कोई सामने आ जाए तो या तो मोबाईल गिरेगा या फिर अचानक वाहन से हाथ हटने पर दुर्घटना भी हो सकती है।
वर्जन.
एक तरफ लाल और हरी बत्ती एक साथ जलने व दूसरी ओर एक तरफ की बत्ती नहीं जलने के कारण सिग्नल बंद है। इस संबंध में नपा को पत्र लिखकर अवगत कराया गया है। नपा द्वारा संंबंधित कंपनी को बुलवाकर जैसे ही सिग्नल को दुरूस्त किया जाएगा। वैसे ही फिर से चालु किया जाएगा। हालांकि नियम तोड़कर वाहन चलाने वालों पर चालानी कार्रवाई चल रही है। रविवार को भी करीब १२ चालान बनाकर करीब ८ हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।
-रामसिंह राठौर, यातायात थाना प्रभारी
———-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो