script53 प्रतिशत सीटों के लिए ही हुए आरटीई के तहत आवेदन | neemach news | Patrika News

53 प्रतिशत सीटों के लिए ही हुए आरटीई के तहत आवेदन

locationनीमचPublished: Jun 13, 2019 10:42:38 am

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-1933 ने किया आरटीई के तहत आवेदन, 20 को खुलेगी लॉटरी-जिले के 404 विद्यालयों के लिए थी 3600 सीटें-महाविद्यालय में सत्यापन कराने लग रही भीड़

patrika

53 प्रतिशत सीटों के लिए ही हुए आरटीई के तहत आवेदन

नीमच. निजी विद्यालयों में आरटीई के तहत नि:शुल्क प्रवेश के लिए शासन द्वारा लाख जतन करने के बाद भी मात्र ५३ प्रतिशत सीटों के लिए अंतिम तिथि तक आवेदन आए हैं। ऐसे में निजी विद्यालयों की करीब ४७ प्रतिशत सीटें खाली रह जाएगी। इस बार जिले के ४०४ विद्यालयों में करीब ३६०० बच्चों को प्रवेश दिया जाना था, लेकिन मात्र १९३३ ने ही आवेदन किया। अब २० जून को भोपाल से लॉटरी सिस्टम द्वारा बच्चों को सीटों का आवंटन किया जाएगा।
इस साल आरटीई के तहत निजी विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया था, ताकि जिन बच्चों के परिजनों को किसी भी प्रकार की दिक्कत आए वे उस नंबर पर कॉल कर समस्या को दूर करें। शासन की मंशा थी कि इस बार शत प्रतिशत सीटों पर जरूरतमंद, कमजोर व वंचित वर्ग के लोगों को प्रवेश मिले, लेकिन जितने आवेदन हुए हैं, उससे साफ पता चल रहा है कि इस बार भी सीटों के अनुपात में मात्र ५० प्रतिशत ही बच्चे इस योजना का लाभ ले सकेंगे।
जाजू कॉलेज में लगी सत्यापन के लिए होड़
सीताराम जाजू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बुधवार को ऑनलाइन फार्म भरने के बाद सत्यापन कराने के लिए छात्राओं की ाीड़ लगी हुई थी। चूकि पोर्टल मंगलवार से ही खुला है, इस कारण आवेदन का ऑनलाइन पोर्टल खुलने के बाद से फार्म भरने वाले विद्यार्थियों की बहार आ गई है। जाजू कॉलेज ही नहीं बल्कि जिले के सभी कॉलेजों में विद्यार्थी फार्म भरने के साथ ही सत्यापन कराने में जुटे हैं। क्योंकि जिन्हें प्रवेश लेना है वे प्रथम चरण में ही प्रवेश लेने के मुड में हैं ताकि बाद में परेशान न होना पड़े।
प्रथम चरण में स्नातक में ऑनलाइन पंजीयन की अंतिम तिथि १६ जून तक रहेगी। वहीं सत्यापन का काम १७ जून तक होगा। २७ जून को प्रथम चरण के सीट आंवटन की सूची जारी हो जाएगी। इसी प्रकार स्नातकोत्तर में ३० जून तक ऑनलाइन पंजीयन होगा, वहीं सत्यापन का काम १ जुलाई तक किया जाएगा। इसी प्रकार स्नातकोत्तर प्रथम चरण की सूची ८ जुलाई को लगेगी। इसके बाद जो सीटें बचेगी उसके लिए दूसरा राउंड स्नातक के लिए ४ जुलाई और स्नातकोत्तर के लिए १३ जुलाई से शुरू होगा।
वर्जन.
आरटीई के तहत १२ जून तक १९३३ आवेदन आए हैं। जिसमें से करीब १८८६ का सत्यापन हो चुका है। शेष का सत्यापन गुरुवार तक हो जाएगा। अब २० को लॉटरी सिस्टम से सीट आवंटित होगी।
-डॉ पीएस गोयल, डीपीसी
————

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो