scriptजेल ब्रेक का मास्टर माइंड विनोद डांगी सहित दो प्रहरी पुलिस की गिरफ्त में | neemach news | Patrika News

जेल ब्रेक का मास्टर माइंड विनोद डांगी सहित दो प्रहरी पुलिस की गिरफ्त में

locationनीमचPublished: Jun 25, 2019 11:44:04 am

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

– जेल के अंदर पहुंचवाई थी नींद की गोली, मोबाइल और हैक्सा ब्लेड- कनावटी जेल से चार बदमाश फरार होने का मामला

patrika

जेल ब्रेक का मास्टर माइंड विनोद डांगी सहित दो प्रहरी पुलिस की गिरफ्त में

नीमच। नीमच जिले के कनावटी जेल को शनिवार रात करीब ४.३२ बजे ब्रेक कर चार कैदी फरार होने के मामले में पुलिस ने योजना के मास्टर माइंड विनोद डांगी को रविवार देर रात सुवाखेड़ा से गिरफ्तार कर लिया है और उसके तीन सहयोगी की गिरफ्तारी के लिए एसपी ने पांच-पांच हजार रुपए का ईनाम घोषित किया है। डांगी के पास से पुलिस को काफी अहम सबूत मिले है। जिससे प्रहरी पर प्रकरण दर्ज हो सकता है। उनकी मिलीभगत के बिना इतना बड़ा अपराध अंजाम देना संभव नहीं है। वहीं मामले में सोमवार सुबह से एडीजी जेल सुधीर शाही ने जेल में तस्दीक कर जांच जारी रखी। इस दौरान घंटो निलंबित जेल अधीक्षक आरपी वसुनिया और प्रहरियों से पूछताछ कर बयान दर्ज किए। शाही ने अभी मीडिया से दूरी बना रखी है, वह मामले जांच पूरी होने बाद ही कुछ कहने की बात कह रहें हैं। वहीं सोमवार रात का प्रहरी ईश्वर और विजेदं्र को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
सीएसपी राकेश मोहन शुक्ल ने बताया कि जेल ब्रेक होना जिले की बड़ी घटना है। जिसके लिए एसपी राकेश कुमार सगर दस टीम का गठन कर बदमाशों की धरपकड़ के लिए लगाया है। विवेचना के दौरान जेल में उपलब्ध मुलाकाती रजिस्टर का परीक्षण करने पर पाया गया कि विनोद डांगी पिता धारा सिंह डांगी उम्र 22 वर्ष निवासी सुवाखेड़ा जो कि एनडीपीएस एक्ट के प्रकरण में बंद होकर जमानत पर था, विगत् कई दिनों से जेल में बंद नाहर सिंह से मुलाकात करने आ रहा है। जिसके परिणामस्वरूप देर रात को जेल ब्रेक का मास्टर मांइड सुवाखेड़ा गांव निवासी विनोद डांगी को गावं से गिरफ्तार कर लिया है। जिसने कड़ी पूछताछ के बाद जुर्म भी कबूल कर लिया है। विनोद डांगी से पूछताछ करते जेल की सलाखें काटने हेतु लोहे की पत्तियॉ (आरी टाईप) नाहर सिंह को सप्लाई करने, जेल से फ रार करवाने में रस्सी को उपलब्ध करवाने एवं बबलु पिता बंशीलाल बंजारा (नाहर सिंह का भाई), रामनारायण मोगिया (पंकज का पिता), कंवरलाल पिता केशुराम निवासी बमोरा द्वारा जेल के बाहर से चारो बंदियों को रस्सी के सहारे जेल से फ रार करवाने संबंधी जानकारी दी गई। विनोद डांगी निवासी सुवाखेड़ा द्वारा जेल प्रहरी विजेन्द्र सिंह पिता रामजीलाल धाकड़ उम्र 32 वर्ष निवासी जेल लाईन कनावटी एवं ईश्वर सिंह पिता परसुराम उम्र 26 वर्ष निवासी जेल लाईन कनावटी तथा जेल में बंद बंदियों पवन धाकड़ (एनडीपीएस एक्ट में 10 वर्ष की सजा) एवं रामप्रसाद (07 वर्ष की सजा) द्वारा भी चारो आरोपियों को जेल से फ रार करवाने में सहयोग करने हेतु जानकारी दी गई। जिसके बाद पुलिस ने दोनों प्रहरी ईश्वर और विजेंद्र को भी रात को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में सामने आया है कि बदमाशों के फरार होने के दौरान भी विनोद की लोकेशन जेल के समीप थी। जेल ब्रेक में मास्टर माइंड विनोद डांगी के साथ फ रार आरोपियों का सहयोग करने वाले बबलु पिता बंशीलाल बंजारा (नाहर सिंह का भाई), रामनारायण मोगिया (पंकज का पिता), कंवरलाल पिता केशुराम निवासी बमोरा की गिरफ्तारी पर रूपयें 5-5 हजार का ईनाम घोषित किया गया है।

यह हुए फरार बदमाश
1. नाहरसिंह पिता बंसीलाल बंजारा उम्र 20 वर्ष ग्राम गणेशपुरा थाना भिंडर जिला उदयपुर एनडीपीएस में 10 साल की सजा।
2. दुबे लाल पिता दशरथ धुर्वे उम्र 19 वर्षए ग्राम गोगरी थाना नौगांव जिला मंडला 376 में 10 वर्ष की सजा।
3. पंकज पिता रामनारायण मोंगिया उम्र उम्र 21 वर्ष ग्राम नल वाई थाना बड़ी सादड़ी जिला चित्तौड़ एनडीपीएस।
4. लेख राम पिता रमेश बावरी उम्र 29 वर्ष ग्राम चंदवासा थाना मल्हारगढ़ जिला मंदसौर एनडीपीएस।
दही में दी रोजाना तीन दिन नींद की गोली
एएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि मास्टर माइंड विनोद डांगी ने ही पूरी योजना जेल ब्रेक की रची है। वह तीन दिन तक लगातार फरार बंदियों से मिलने आया है, इस दौरान मिलीभगत कर जेल के अंदर उसने नींद की गोली, मोबाइल और हैक्सा ब्लेड पहुंचाई है। दुष्कर्म के बंद दुबे लाल को जेल बैरिक में जागिया बना रखा था। जो कि रात को ड्यूटी देता था। इसे किसके आदेश पर जागिया बनाया गया और कबसे कब तक बनाया गया। इसकी भी पूछताछ और जांच चल रही है। वहीं इसके द्वारा ही अंदर बंदियों के छाछ और दही में नींद की गोली दो दिन से मिलाई जा रही थी और धीरे-धीरे कर सलाखे काटी जा रही थी। उसके बाद अंत में सलाखे काटकर बैरिक से बाहर निकले, इस दौरान जाली वाला दरवाजा किसने खुला रखा यह भी जांच का विषय है। इस दौरान ड्यूटी प्रहरी ईश्वर की थी और बाहर विजेंद्र की थी। जिससे साफ लगता है कि प्रहरी ने जाली वाला दरवाजा खुला छोड़ा है, अगर दरवाजा लगा होता तो बंदी भाग नहीं पाते।
रस्सी अंदर से बाहर गई और बाहर से अंदर आई
पुलिस जांच में सामने आया है कि जेल परिसर के चौक में आने के बाद पीछे की तरफ कोने से कंबल की रस्सी बनाकर ३५ फीट ऊंची दीवार पर फेंकर बाहर साथी को संकेत दिए। उसेक बाद उन्होंने उसमे रस्सी बांधकर अंदर फेंकी। जिसे बिजली के खंभे से बांध रखा था। वहीं एक-एक कर बंदी फरार हुए। उसके बाद भी प्रहरी को भनक तक नहीं लगी, लेकिन रस्सी आखिरी बंदी के समय किसने रस्सी पकड़ी यह भी जांच का विषय है। रस्सी अंदर से बंधी नहींं थी। फिर अंदर से रस्सी किसी बंदी ने या फिर प्रहरी ने पकड़ी थी। वहीं बड़े गेट पर पवन धाकड़ और रामप्रसाद की ड्यूटी रहती थी, उसके बाद संदिग्ध सामान नींद की गोली, मोबाइल, हैक्सा ब्लेड कैसे अंदर आई, उनकी मामले में क्या भूमिका है। इसकी भी जांच की जा रही है।
यह टीम जुटी फरार बंदियों की धरपकड़ में
जेल ब्रेक के मामले में बदमाशों की धरपकड़ के लिए एसपी ने करीब दस टीम का गठन किया है। जिसमें टीम का नेतृत्व एसडीओपी मनासा एमएल मोरे, केंट थाना प्रभारी टीाई अजय सारवान, टीआई किशोरपाटनवाला, जीरन थाना प्रभारी टीआई जितेंद्र सिंह सिसौदिया, एसआई मोहन सिंह को एक टीम के साथ मंडला भेजा गया है। वहीं आईजी की रतलाम की साइबर सेल टीम सहित २५ सादा वर्दी में पुलिसकर्मी बदमाशों की तलाश में जुटे है।
जेल की सुरक्षा में तैनात पुलिस
जेल की सुरक्षा को लेकर अब करीब १५ जेल पुलिसकर्मी बाहर तैनात है। वहीं अंदर भी रेंडमली तीन प्रहरी की रात्रि गश्त जारी है। वहीं जेल में लगे तीन सीसीटीवी कैमरे लंबे समय से बंद है। जिससे जेल पुलिस का भ्रष्टाचार पनप रहा था। अभी पांच कैमरे नई योजना के तहत प्रस्तावित थे, लेकिन लगे नहीं थे।
मास्टर माइंड को कर लिया गिरफ्तार
जेल ब्रेक के मामले में पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए २४ घंटे के भीतर रविवार रात को जेल बे्रक के मास्टर माइंड सुवाखेड़ा निवासी विनोद डांगी को गिरफ्तार कर लिया है। जिसने जेल ब्रेक योजना बनाई थी और अपराध को कबूल भी किया है। उसके सहयोगी और फरार बंदी भी जल्द पुलिस की गिरफ्त में होंगे। पुछताछ में प्रहरियों की भूमिका संदिग्ध आई दोनों प्रहरी को भी गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी गई है।
– राकेश कुमार सगर, एसपी नीमच।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो