script१९ हजार रुपए बिकी लहसुन, प्याज ने किया ३ हजार का आंकड़ा पार | neemach news | Patrika News

१९ हजार रुपए बिकी लहसुन, प्याज ने किया ३ हजार का आंकड़ा पार

locationनीमचPublished: Sep 17, 2019 10:34:03 am

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

-सप्ताह की शुरूआत में आवक कम और डिमांड अधिक होने से बढ़े दाम-१५ हजार बोरी पर सिमटी सप्ताह की शुरूआत में मंडी, इस सप्ताह नहीं एक भी अवकाश

१९ हजार रुपए बिकी लहसुन, प्याज ने किया ३ हजार का आंकड़ा पार

१९ हजार रुपए बिकी लहसुन, प्याज ने किया ३ हजार का आंकड़ा पार

नीमच. मौसम खुलते ही चार दिन के अवकाश के बाद खुली कृषि उपज मंडी लहसुन प्याज की सामान्य से कम आवक हुई। लेकिन मांग अधिक और पूर्ति कम वाले सिद्धांत के अनुसार लहसुन-प्याज के दाम आम दिनों से काफी अधिक थी। सप्ताह की शुरूआत में ही जहां लहसुन ने १९ हजार का आंकड़ा टच कर लिया था, वहीं प्याज भी ३२०० रुपए क्ंिवटल से अधिक बिका। जानकारों की माने तो थोक में प्याज जल्दी ही ४००० रुपए का आंकड़ा पार कर लेगा।
कृषि उपज मंडी में त्यौहार और शासकीय अवकाश के कारण पिछले चार से दिन से मंडी बंद थी। इसी दौरान चहुं और बारिश ही बारिश होने के कारण किसान भी परेशाान थे। इस कारण मंडी खुली भी रहती तो आवक शून्य ही रहती। सोमवार को जहां मंडी खुली वहीं मौसम भी साफ होकर धूप निकलने लगी, ऐसे में भले ही दूर दराज के किसान नीमच मंडी नहीं आ सके, लेकिन आसपास के कई काश्तकार अपनी उपज लेकर मंडी पहुंचे। जिससे करीब चार दिन बाद मंडी में चहल पहल नजर आई।
१९ हजार तक बिकी लहसुन, प्याज बिका ३२००
लहसुन मंडी में यूं तो १५-२० हजार बोरी की आवक सामान्य मानी जाती है। ऐसे में सोमवार को मात्र ७-८ हजार बोरी लहसुन की आवक हुई। जो अन्य दिनों की अपेक्षा ५० प्रतिशत भी नहीं थी। चूकि आवक कम थी, ओर डिमांड अधिक होने के कारण लहसुन खरीदने वाले व्यापारी भी बढ़चढ़ कर बोलियां लगा रहे थे। ऐसे में लहसुन के दाम ४ हजार रुपए क्ंिवटल से लेकर १९ हजार रुपए क्ंिवटल तक पहुंच गए थे। वहीं माडॅल रेट १० हजार रुपए रहा। इसी प्रकार प्याज मंडी में करीब २०० कट्टों की आवक हुई। जिसके दाम १८०० रुपए क्ंिवटल से लेकर ३२२५ रुपए क्ंिवटल तक बिका। जहां कुछ दिनों पहले प्याज ८०० से १००० रुपए क्ंिवटल में बेस्ट किस्म का मिल रहा था। वहीं सप्ताह की शुरूआत में सोमवार को प्याज के दाम १८००-१९०० रुपए क्ंिवटल से कम नहीं थे। वहीं बेस्ट प्याज की कीमत ३२२५ रुपए तक रही।
अनाज मंडी में पसरा रहा सन्नाटा
सोमवार को जहां प्याज लहसुन मंडी में थोड़ी बहुत आवक थी, वहीं अनाज मंडी में सन्नाटा ही नजर आ रहा था, क्योंकि यहां भी गेहूं, सोयाबीन जैसी उपज की २ से ३ हजार बोरी के करीब आई थी। इस प्रकार सभी मिलाकर करीब १५-२० हजार बोरी की आवक कृषि उपज मंडी में रही, इस कारण मंडी का कामकाज भी शाम तक सिमट चुका था।
वर्जन.
मंडी सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से चली, आवक सामान्य रही, वहीं लहसुन के दाम १९ हजार रुपए तक पहुंच गए थे। इस सप्ताह कोई अवकाश नहीं है, इस कारण पूरे सप्ताह मंडी चलेगी।
-दिनेशकुमार जैन, मंडी निरीक्षक, नीमच
सप्ताह की शुरूआत में प्याज ३२२५ रुपए क्ंिवटल तक ऊपर में बिका। वहीं नीचे में १८००-१९०० रुपए क्ंिवटल से कम नहीं बिका। प्याज की आवक कम होने से दामों में उछाल आ रहा है। जो निश्चित ही कुछ दिनों में ४० रुपए तक पहुंच जाएगा।
-गोपालकृष्ण गर्ग, प्याज के व्यापारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो