scriptपॉलिथीन मुक्त शहर बनाने वितरित की १५ हजार कपड़े की थैलियां | neemach news | Patrika News

पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने वितरित की १५ हजार कपड़े की थैलियां

locationनीमचPublished: Sep 17, 2019 10:53:25 am

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

कपड़े की थैलियां वितरित करते हुए।

पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने वितरित की १५ हजार कपड़े की थैलियां

पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने वितरित की १५ हजार कपड़े की थैलियां

नीमच. देशभर में २ अक्टूबर से सिंगल यूज पॉलिथीन का उपयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जा रहा है। इसी के चलते दुकानदारों और आमजन को कपड़े की थैलियों का उपयोग करने के लिए नपा के साथ ही समाजसेवी संस्थाओं द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक करीब १५ हजार कपड़े की थैलियों का वितरण हो चुका है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर से सिंगल यूज पॉलिथीन एवं प्लास्टिक पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जा रहा है। चूकि प्लास्टिक की थैलियों, डिस्पोजल आदि से प्रदूषण के साथ ही खतरनाक बीमारियों का जन्म होता है। इस कारण नीमच शहर को माहत्मा गांधी की जयंती के पूर्व पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए शहर की सामाजिक स्वच्छता विकास अभियान संस्था एवं संकल्प पर्यावरण मित्र संस्था द्वारा नगरपालिका परिषद नीमच के संयुक्त अभियान से शहरवासियों एवं सभी दुकानदारों, विक्रेताओं से पॉलिथीन थेलियो का बहिष्कार करने की समझाइश दी गई। वहीं कपड़े की थैलियों का उपयोग करने के लिए जागरूक किया गया। सभी व्यवसायियों ने कपड़े की थेलियो का स्वागत करते हुए पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने में एकजुटता से सहयोग कर पर्यावरण बचाने की बात कही है। संस्थाओं द्वारा नगर पालिका के संयुक्त अभियान में निरन्तर 3 दिवस में अब तक 15 हजार कपड़े की थेलियों का वितरण सब्जी मंडी परिसर एवं फ्रुट मार्केट में किया गया है। नगरपालिका नीमच द्वारा सब्जी मंडी में अलग से एक काउंटर लगा कर सभी सब्जी विक्रेताओं को कपड़े की थेलिया उपलब्ध कराई जा रही है।
संस्था सदस्यों ने सोमवार को फ्रूट मार्केट में सभी दुकानदारों को कपड़े की थेलियो का उपयोग करने की समझाईश देते हुए करीब 4 हजार कपड़े की थैलियों का वितरण किया गया।
उक्त अभियान में डॉ हरनारायण गुप्ता के साथ स्वच्चता ब्रांड एंबेसडर जगदीश शर्मा, रमेश मोरे, किशोर बागड़ी, नीमा लामा, रितु नागदा, स्वास्थ्य अधिकारी विश्वास शर्मा, एसएन चौधरी, मनीष शर्मा, डॉ राकेश वर्मा, सुनील सेन आदि ने सुबह 10 बजे से 12 बजे तक पॉलिथीन मुक्त शहर अभियान में सहभागिता निभाई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो