एक माह बाद नीमच तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिफिकेशन इंजन ट्रेन

- नीमच से शंभुपुरा तक युद्ध स्तर पर चल रहा इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य
- मालगाड़ी के बाद जल्द यात्री ट्रेन का होगा संचालन

 

नीमच। रतलाम से नीमच-चित्तौड-कोटा बीच नए वर्ष २०२० में इलेक्ट्रिक इंजिन से ट्रेन दौड़ती दिखाई देगी। नीमच रहवासियों को अभी तेज रफ्तार ट्रेनों के लिए एक माह और इंतजार करना पड़ेगा। रतलाम से नीमच का रेलवे ट्रेक इलेक्ट्रिफिकेश कार्य करीब पूरा हो चुका है। नीमच से चित्तौडग़ढ़ तक का कार्य तेजी से चल रहा है। जो कि दिसंबर माह के अंत तक समाप्त हो जाएगा। जिसके बाद ही यहां पर इलेक्ट्रि इंजन से ट्रेन दौड़ती दिखेंगी। हालांकि रतलाम से नीमच तक ट्रेक इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य पूर्ण हो चुका है, जिसका सीआरएसप आरसी शर्मा ने निरीक्षण करने के बाद स्वीकृति भी दी है। रतलाम से इंदौर व उज्जैन के बीच चलने वाली डेमू ट्रेन को नीमच व चित्तौडग़ढ़ तक बढ़ाया जा सकता है। लंबी दूरी की गाडिय़ां भी चल सकेगी।

रेलवे रतलाम मंडल के सहायक इंजीनियर एन दास ने बताया कि नीमच से रतलाम के बीच ट्रैक पर इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस पर 110 किमी की स्पीड से ट्रेन चलाने की अनुमति है, लेकिन अभी सभी गाडिय़ां 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का संचालन होने पर 110 किमी की रफ्तार हो जाएगी। नीमच से रतलाम की दूरी का समय 30 से 45 मिनट कम हो जाएगी। अभी नीमच से शंभूपुरा-चंदेरिया-चित्तौडग़ढ़ के इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य चल रहा है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद ही विधिवत मालगाडि़यों का संचालन होगा। करीब ३० मालगाड़ी इलेक्ट्रिक इंजन के साथ दौड़ेगी। वहीं पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन भी बढ़ेगा।

अगले माह तक पूर्ण होगा कार्य
योजना में 348 किमी लंबे रतलाम-चंदेरिया-कोटा तक का विद्युतीकरण होना है। इसमें रेल मंडल का 183 किमी, जबकि कोटा मंडल का 165 किमी का हिस्सा शामिल है। रतलाम से नीमच तक का रेलवे लाइन का विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। अब नीमच से शंभूपुरा तक का कार्य चल रहा है। इस माह के अंत तक समाप्त हो जाएगा। जिसके बाद विधिवत इेलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को संचालन शुरू हो जाएगा।
- विनीत गुप्ता, डीआरएम रेलवे रतलाम मंडल।

Mahendra Upadhyay
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned