script-चिकित्सा अधिकारियों ने गिनाई योजना की खूबियां | neemach news | Patrika News

-चिकित्सा अधिकारियों ने गिनाई योजना की खूबियां

locationनीमचPublished: Sep 24, 2018 12:04:33 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

जरूरतमंदों के स्वास्थ्य की चिंता की है सरकार नेआयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

patrika

-चिकित्सा अधिकारियों ने गिनाई योजना की खूबियां

नीमच. एक समय अस्पताल में छोटी बीमारी के लिये दवाईयां नहीं होती थी, वहीं अब आशा कार्यकर्ता ग्राम आरोग्य केन्द्र के माध्यम से 16 प्रकार की दवाईयां ग्राम स्तर पर उपलब्ध करा रही हैं। प्रत्येक स्तर पर समस्त बिमारियों के लिये नि:शुल्क दवाई, जांच एवं उपचार की व्यवस्था है।सरकार ने हर जरूरतमंद के स्वास्थ्य की चिंता की है। आयुष्मान भारत योजना लोगो के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कारगर साबित होगी। यह बात जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका मेहरसिंह जाट ने आयुष्मान योजना के शुभारंभ अवसर पर कही।
जावद विधायक ओमप्रकाश सखलेचा ने बताया कि पूर्व में कई वर्षों तक मेडिकल कॉलेज एवं उनमें सीटों की कमी थी जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं ठीक प्रकार से नहीं मिल पाती थी। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के नेतृत्व में संबल योजना प्रारंभ की गई है जिसके तहत प्रसूता महिला को प्रसव काल के दौरान 16 000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदाय की जा रही है। नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने जो सपना देखा था कि अंतिम पंक्ति के प्रत्येक व्यक्ति को लाभ मिले, उसे आज सरकार ने पूरा कर दिखाया है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक चिन्हित परिवार को पांच लाख रुपए तक का कैशलेस ईलाज शासन द्वारा प्रदाय किया जाएगा। नीमच में ट्रामा सेंटर की नींव रखी उसे जनता के लिए समर्पित भी कर दिया गया।
योजना की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.पंकज शर्मा ने कहा कि सन् 2011 में सामाजिक आर्थिक एंव जातिगत गणना के अनुसार जिले के चिन्हित 8 5000 परिवार के अतिरिक्त प्रदेश के असंगठित मजदूर एवं खाद्य सुरक्षा कानून के तहत् पात्रता पर्ची वाले परिवार को भी इस योजना का लाभ प्रदाय किया जाएगा। इस योजना के बेहतर संचालन के लिये जिला चिकत्सालय में कियोस्क सेन्टर की स्थापना भी की गई जो मरीज की सुविधा के लिये चौबीस घंटे खुला रहेगा। इस कियोस्क में आयुष्मान मित्र को चिन्हांकित किया गया है जो मरीजों की सहायता के लिये तत्पर रहेंगे। कार्यक्रम में पात्र हितग्राीयों को गोल्डल रेकार्ड सह आयुष्मान कार्ड भी प्रदाय किये गये।
रांची झारखंड से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई योजना के समारोह का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया।नागरिकों ने प्रधानमंत्री का संबोधन सुना। कार्यक्रम का संचालन कम्यूनिटी मोबिलाइजर चंद्रपालसिंह राठौर ने किया।इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव , सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ. बी.एल. बोरीवाल, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सरिता सिंधारे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अर्चना राठौर, आर.एम.ओ. डॉ. मनीष यादव सहित चिकित्सक उपस्थित थे।
——————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो