scriptमध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम ने टाउन हॉल में लगाया मेला | neemach news | Patrika News

मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम ने टाउन हॉल में लगाया मेला

locationनीमचPublished: Sep 26, 2018 11:52:47 am

Submitted by:

harinath dwivedi

लेदर बेग और सिक्कों की ज्वेलरी कर रहीे आकर्षित

patrika

मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम ने टाउन हॉल में लगाया मेला

नीमच. लेदर के बेग हों या पीतल के सिक्के जिसकी नजर इन पर पड़ रही है वे बिना देख आगे ही नहीं बढ़ रहे हैं। सिक्कों की ज्वेलरी के हाल तो यह हैं कि महिलाएं इन्हें देखते ही खरीद रही हैं। इनकी विशेषता यह है कि खूबसूरती के मामले में सोने के आभूषणों को भी मात दे रही हैं।
सिक्कों से बना सीतारामी हार लुभा रहा महिलाओं
यह नजारे देखने को मिल रहे हैं हस्तशिल्प एवं हाथकरघा ग्रामोद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन की टाउन हॉल नीमच में लगी प्रदर्शनी में। ग्वालियर निवासी रामबाबू सोनी को सिक्कों की ज्वेलरी में महारत हासिल है। विदित हो कि केंद्र सरकार ने सिक्कों के उपयोग पर जब से रोक लगाई है रामबाबू पीतल से उसी आकर के सिक्के बनाकर ज्वेलरी बना रहे हैं। एक बार जिस रूप और रंग में सिक्कों की ज्वेलरी बन रही है जीवन भर वैसी ही खूबसूरत रहती है। रामबाबू बताते हैं कि हाथ से बनाई जाने वाली ज्वेलरी काफी किफायती है। 350 रुपए से लेकर 11 हजार 500 रुपए तक कीमत की सिक्कों की ज्वेलरी वे प्रदर्शन में बेचने के लिए लाए हैं। प्रदर्शनी में सीतारामी हार भी बेचने के लिए लाए हैं। इसकी विशेषता यह है कि रामायण में भी इसका जिक्र है। सीतारामी हार काफी खूबसूरत दिखाई देता है। पूरी तरह हाथों की बारीक कारीगरी इस हार की सुंदरता को चार चांद लगाती नजर आती है। इसकी कीमत नीमचवासियों के लिए काफी किफायती रखी है। रामबाबू बताते हैं कि मैं नीमच ९ साल पहले आया था तब भी लोगों ने मेरी ज्वेलरी को खूब सराहा था। बड़ी संख्या में महिलाओं खरीदा भी था। मेरे पास बाजूबंद, झुमका, पायजेब, कंगनआदि भी उपलब्ध है। मेरी इस कारीगरी को राज्यस्तर पर सम्मानित भी किया जा चुका है।
लेदर के बेग भी हाथों हाथ खरीद रहे लोग
देवास निवासी दुलाल शाह भी हस्तशिल्प एवं हाथकरघा में अपने लेदर से बने उत्पाद लेकर आए हैं। दुलाल शाह बताते हैं हमें शासन स्तर पर रियायती दर पर लेडर उपलब्ध कराया जाता है। यह लेदर उच्च कोटी को होता है। इसे विदेश भी निर्यात किया जाता है। इस लेदर से हम एक्सपोर्ट क्वालिटी की सामग्री बनाते हैं। इस लेदर की विशेषता यह है कि इसमें लोग एक समय पानीभरकर पीते थे। प्रदर्शनी में 350 से लेकर 12 हजार 800 रुपए कीमत तक की लेदर से बनी वस्तुएं रखी गई है। इनमें पर्स, सोल्डर बेग, ट्रेवलिंग बेग, रिवर्सेबल बेल्ट, दस्ताने आदि काफी किफायती दर्ज पर उपलब्ध है। इस लेडर में ‘सलवटें नहीं पड़ती हैं।
बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोग
टाउन हाल दशहरा मैदान पर जब से हस्तशिल्प एवं हाथकरघा ग्रामोद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन की प्रदर्शन लगी है वहां लोगों की भीड़ उमड़ रही है। काफी किफायती दर पर हाथ से बनी सामग्री बिकने के लिए प्रदर्शनी में रखी गई है। प्रदेश के कौने कौने से आए कलाकार अपनी एक से एक कलाकृति लेकर यहां आए हैं।
– एमएल शर्मा, रीजनल प्रभारी,
हस्तशिल्प एवं हाथकरघा ग्रामोद्योग विभाग मध्यप्रदेश शासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो