script-आधुनिक ढंग से तैयार होगा प्रायवेट बस स्टैंड का प्रतिक्षालय | neemach news | Patrika News

-आधुनिक ढंग से तैयार होगा प्रायवेट बस स्टैंड का प्रतिक्षालय

locationनीमचPublished: Oct 03, 2018 11:47:25 am

Submitted by:

harinath dwivedi

बड़े शहरों की तरह नजर आएगा जिला मुख्यालय का बस स्टैंडयात्रियों के सामने ही आकर खड़ी होगी गंतव्य पर जाने वाली बसें

patrika

-आधुनिक ढंग से तैयार होगा प्रायवेट बस स्टैंड का प्रतिक्षालय


प्रतिक्षालय की लागत-40 लाख
स्वागत द्वार की लागत-12 लाख
प्रतिक्षालय का क्षेत्रफल-करीब 5000 स्क्वायर फीट
तैयार होने का समय-3 माह
नीमच. प्रायवेट बस स्टैंड पर सर्वसुविधा युक्त प्रतिक्षालय तैयार हो रहा है। जिसमें यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त सुविधा के साथ ही उनकी सुविधा के लिए पर्याप्त संसाधन होंगे। यह प्रतिक्षालय बड़े शहरों या यूं कहे तो इंदौर के सरवटे बस स्टैंड की तर्ज पर बनेगा। जहां बस की प्रतिक्षा कर रहे यात्रियों के समक्ष ही आकर बसें रूकेंगी। जिससे यात्रियों को अब किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बतादें की सालों से जिलेभर के यात्री प्रायवेट बस स्टैंड पर सुविधाओं के अभाव में परेशान होते आ रहे हैं। वहीं करीब एक डेढ़ साल से प्रतिक्षालय के अभाव के कारण यात्रियों को धूप और बारिश में यहां वहां सिर छुपाने के लिए मजबूर होना पड़ता था। लेकिन अब नवीन प्रतिक्षालय तैयार हो जाने के बाद यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।
बैठने के लिए स्टील की चेयर, सुरक्षा के लिए पुलिस सहायता केंद्र
प्रायवेट बस स्टैंड से प्रतिदिन 2 से 3 हजार यात्री जिले सहित अन्य बड़े शहरों की ओर यात्रा करते हैं। इन यात्रियों के लिए करीब 30 गुणा 150 के क्षेत्र में प्रतिक्षालय का निर्माण हो रहा है। जिसमें पर्याप्त मात्रा में स्टील की चेयर, जमीन पर आकर्षक फर्श व दीवार पर पेंट के साथ ही जागरूकता के स्लोगन रहेंगे। वहीं प्रतिक्षालय हवादार तो बनेगा ही सही, साथ में पंखें और लाईटें भी लगेंगी। जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
यात्रियों की सुविधा के लिए जहां पूछताछ केंद्र तैयार होगा। वहीं किसी भी प्रकार की मदद के लिए पुलिस सहायता केंद्र की स्थापना भी की जाएगी। जो वर्षों से यात्रियों की डिमांड रही है। क्योंकि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर यात्री किससे शिकायत करें यह समस्या रहती थी। क्योंकि कैंट थाना भी यहां से करीब आधा किलोमीटर दूर स्थित हैं। ऐसे में पुलिस सहायता केंद्र खुलने पर यात्रियों के लिए एक सौगात रहेगा। यहां पीने के पानी के लिए वाटर कूलर लगेगा। वहीं प्रायवेट बस स्टैंड पर एक स्वागत द्वार बनेगा।
सरवटे की तरह प्रतिक्षालय के सामने खड़ी होंगी बसें
जिस प्रकार इंदौर के सरवटे पर बसें आकर खड़ी होती है। वैसे ही नीमच के बस स्टंैड पर तैयार हो रहे प्रतिक्षालय के सामने भी बसें आकर खड़ी होगी। यहां कौन सी बस कहां आकर खड़ी होगा, इसका एलाउंस नियमित किया जाएगा। जिससे यात्री वहीं जाकर बैठेगा, जहां बस आनी है। ऐसे में बस की प्रतिक्षा करने में यात्री को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।
वर्जन.
प्रायवेट बस स्टैंड पर करीब 40 लाख रुपए की लागत से प्रतिक्षालय और १२ लाख रुपए की लागत से स्वागत द्वार तैयार होगा। प्रतिक्षालय में यात्रियों के लिए पुलिस सहायता केंद्र, वाटर कूलर आदि सुविधाएं रहेंगी। उक्त कार्य करीब 3 माह में पूर्ण किया जाना है।
-राकेश पप्पू जैन, अध्यक्ष नगरपालिका
——————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो