scriptभादवामाता में गूंजे जयकारे, शहर में सुनाई देने लगी डांडियों की खनक | neemach news | Patrika News

भादवामाता में गूंजे जयकारे, शहर में सुनाई देने लगी डांडियों की खनक

locationनीमचPublished: Oct 11, 2018 05:41:04 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-9 दिवसीय नवरात्र पर्व की घट स्थापना के साथ शुरूआत-दिनभर चला माता की प्रतिमाएं स्थापित करने का दौर

patrika

भादवामाता में गूंजे जयकारे, शहर में सुनाई देने लगी डांडियों की खनक

नीमच. 9 दिवसीय माता की आराधना का पर्व बुधवार को घट स्थापना के साथ शुरू हुआ। पहले दिन जहां दिन भर ढोल ढमाकों, बैंड बाजों के साथ विभिन्न पांड़ालों में माता की प्रतिमाओं की स्थापना की गई। वहीं मालवा की वैष्णोदवी मां भादवामाता में सुबह से ही माता के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमडऩे लगा था। वहीं दूसरी ओर शहर में गरबा पांडलों में डांडियों की खनक सुनाई देने लगी।
बतादें की बुधवार को 9 दिवसीय नवरात्र प्रारंभ होते ही, श्रद्धालु माता की भक्ति में लीन हो गए। ऐसे में सुबह से ही शहर के विभिन्न पांडालों में माता की स्थापना के लिए विशाल प्रतिमाएं ढोल ढमाकों के साथ ले जाई गई। जहां शाम होते ही आरती के साथ प्रसाद वितरण किया गया। ऐसे में सुबह से लेकर शाम तक शहर के मुख्य बाजार में भी काफी चहल पहल बनी रही। क्योंकि एक ओर शहर के मुख्य बाजार में चप्पे चप्पे पर माता की प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र नजर आ रही थी। वहीं दूसरी ओर माता की चुनरी, साज सज्जा की सामग्रियों सहित फूल मालाओं की दुकानों पर भी चहल पहल दिखी।
भादवामाता में उमड़ा आस्था का सैलाब
नवरात्र प्रारंभ होते ही मालवा की वैष्णोदेवी कही जाने वाली मां भादवामाता के दरबार में श्रद्धालुओं का सैलाब उमडऩे लगा। हजारों की संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को माता के दर्शन की एक झलक पाने के लिए काफी देर तक कतार में खड़ा होना पड़ा। हाल यह थे कि महिला पुरूष मिलाकर करीब आधा दर्जन से अधिक कतार श्रद्धालुओं की लगी थी। माता के दरबार को आकर्षक फूलों से सुसज्जित किया गया।
——–

डांडियों के साथ झूमते गाते की माता की स्थापना
मनासा. 9 दिवसीय शारदीय नवरात्र प्रारंभ होते ही नगर सहित अंचल में डांडियों की खनक सुनाई देगी। माता की भक्ति के इस पर्व में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी आयु के लोग श्रद्धा से भाग लेते हैं। बुधवार को शारदीय नवरात्र के प्रथम दिन गरबा पांडाल में माता की स्थापना के लिए श्रद्धालु माता की प्रतिमा को डांडिया करते हुए उत्साह के साथ लेकर आए। नगर सहित अंचल में माता की प्रतिमाओं की शुभ मुहूर्त में स्थापना की गई।
————-
9 दिनों तक गूंजेंगी माता के दरबार में गरबों की धूम
जीरन. नवरात्र प्रारंभ होते ही श्रद्धालुओं ने माता की प्रतिमाएं धूमधाम से पांडाल में ले जाकर स्थापना की। नवरात्र के साथ ही गली मोहल्लों और मुख्य चौराहों पर गरबा और डांडिया के आयोजन होंगे। जो शाम से शुरू होकर करीब रात 10 बजे तक चलेंगे। बुधवार को शारदीय नवरात्र प्रारंभ होने का प्रथम दिन रहा। जहां शाम होते ही श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर प्रसाद वितरण किया।
————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो