संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस ने किया फ्लेग मार्च

संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस ने किया फ्लेग मार्च

harinath dwivedi | Publish: May, 31 2018 09:54:10 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

ड्रोन से रखी जाएगी हड़दंगियों पर नजर

नीमच. शुक्रवार से किसान आंदोलन के मद्देनजर गुरुवार को पुलिस बल ने जिले के संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेगमार्च किया। सुबह ८ बजे पुलिस कंट्रोल रूम पर सुबह ८ बजे पुलिस अधीक्षक ने जिले के बल को आंदोलन में सतर्क रहने की हिदायत दी। साथ ही किसी भी अप्रिय स्थिति के दौरान तुरंत वीडियाग्राफी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।
ड्रोन की मदद से रखी जाएगी नजर
किसान आंदोलन के चलते किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह तैयार है। जिले में पर्याप्त संख्या में बल तैनात है। बलवा सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में मंगवा ली गईहै। जिले में ३० मोबाइल भी तैनात किए गए हैं। संवेदनशील चौराहों पर ड्रोन की मदद से हालात पर नजर रखी जाएगी। इनमें मालखेड़ा फंटा, भड़भडिय़ा फंटा, हर्कियाखाल फंटा प्रमुख हैं। जहां भी विवाद की स्थिति निर्मित होगी उसकी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रत्येक टुकड़ी के साथ एक वीडियो कैमरा रखने के निर्देश दिए गए हैं। विवाद के दौरान वीडियोग्राफी होने से संदिग्ध लोगों की पहचान करने में मदद मिलेगी। संवेदनशील क्षेत्रों में गुरुवार को फ्लेगमार्च किया गया।
संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेगमार्च
पुलिस अधीक्षक तुषारकांत विद्यार्थी ने बताया कि गुरुवार को पुलिस टुकड़ी ने जिले के संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेगमार्च किया। जिले की तीनों तहसीलों में गुरुवार को पुलिस ने फ्लेगमार्च किया। फ्लेगमार्च के माध्यम से लोगों में सुरक्षा और विश्वास की भावना जाग्रत करना था। साथ ही उपद्रवी तत्वों में डर का वातावरण निर्मित करना था। शुक्रवार को सुबह ४ बजे से पुलिस बल नयागांव, छोटी सादड़ी, जीरन जहां से भी दूध व सब्जी की सप्लाय होती है वहां तैनात रहेगा। पुलिस संरक्षण में ही सब्जी-दूध जिला मुख्यालय सहित अन्य शहरों व जिलों में सप्लाय की जाएगी।

----------------------------------------------------

विवाद से बचने नियुक्त किए बुकी
शुक्रवार से १० फीसदी अधिक लगेगा बसों में किराया
नीमच. जिला मुख्यालय से चलने वाली सभी बसों के किराए में शुक्रवार से १० फीसदी तक की वृद्धि हो जाएगी। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए बस संचालकों ने नीमच से मंदसौर के बस स्टैंडों पर बुकिंग एजेंट नियुक्त किए गए हैं।
मंदसौर ५७.५० तो रतलाम १४५ रुपए लगेगा किराया
पिछले दिनों प्रायवेस बस संचालकों ने निरंतर बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल के दामों के चलते यात्री किराए में वृद्धि को लेकर सांकेतिक हड़ताल की थी। इसके सार्थक नतीजे सामने आए हैं। प्रदेश शासन ने यात्री किराए में १० फीसदी तक की वृद्धि की है। बस एसोसिएशन की ओर से ४० प्रतिशत तक किराया बढ़ाने की मांग की जा रही थी। नई किराया दर के मान से अब नीमच से मल्हागरढ़ ३१.२४ रुपए, मंदसौर ५७.५० रुपए, जावरा १०९ रुपए, रतलाम १४४.३६ रुपए हो जाएगा। इसी प्रकार नीमच से मनासा ३२.२५ रुपए, रामपुरा ७१.६४ रुपए, नीमच से सिंगोली ८७.८० रुपए और नीमच से चित्तौडग़ढ़ ६१.५४ रुपए किराया लिया जाएगा।
विवाद से बचने रखे बुकिंग एजेंट
पिछले दिनों जीरन थाना क्षेत्र में एक बस कंडेक्टर के साथ किराए को लेकर यात्री ने बुरी तरह मारपीट की थी। यहां तक कि कंडेक्टर मनोहर गिरी से किराया राशि करीब ३ हजार रुपए भी छीन लिए गए थे। इसके बाद से किराए वसूली को लेकर कंडेक्टरों और बस संचालकों में डर बैठ गया था। इस समस्या से निपटने के लिए बस संचालकों ने बस में बैठने से पहले की यात्रियों से किराया लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए नीमच में २, मल्हारगढ़, पिपलियामंडी में एक-एक और मंदसौर में २ बुकिंग एजेंट रखे हैं। बुकिंग एजेंटों को प्रतिदिन ४०० रुपए का भुगतान किया जा रहा है। इनका काम यह है कि बस में सवारी के बैठने से पहले उससे दूरी के माने से किराया ले लिया जाए। इससे लाभ हुआ है कि बस में यात्रियों से किराया नहीं लिया जा रहा। साथ ही बाद में किराए को लेकर किसी प्रकार की विवाद की स्थिति ही निर्मित हो रही है।
६ बुकिंग एजेंट किए है नियुक्त
शुक्रवार से यात्री किराए में १० प्रतिशत तक की वृद्धि हो जाएगी। दूरी के मान से किराया बढ़ेगा। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए नीमच-मंदसौर के प्रमुख बस स्टैंड पर ६ बुकिंग एजेंट नियुक्ति किए हैं। इनको एसोसिएशन वेतन भुगतान करेगा है। पिछले दिनों कंडेक्टर से मारपीट के बाद यह निर्णय लिया गया है।
- मुकेश गुप्ता, संरक्षक नीमच, मंदसौर, रतलाम अनुबंधित बस मालिक एसोसिएशन

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned