scriptजानकारी के अभाव में ऊंचे दाम पर खरीद रहे दवा | neemach news | Patrika News

जानकारी के अभाव में ऊंचे दाम पर खरीद रहे दवा

locationनीमचPublished: Jun 08, 2018 01:15:32 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

केंद्र सरकार उपलब्ध करा रही है सस्ती दामों पर अच्छी दवा

patrika

जानकारी के अभाव में ऊंचे दाम पर खरीद रहे दवा

नीमच. प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है कि हर जरूरतमंद को सस्ती दवा मिले। उसका सही तरीके से उपचार हो सके। बीमारी के इलाज में दवाइयों की कीमत आड़े नहीं आए। इसको लेकर देशभर में बड़े पैमाने पर प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। चिकित्सकों के चक्कर में मध्यम वर्ग के लोग रियायती दर पर दवा खरीदने से वंचित रह रहे हैं।
चिकित्सकों के चंगुल में फंसे हैं मरीज
जो दवा बाजार में काफी ऊंचे दाम पर मिलती है वो ही और उसी फार्मूलें से बनी दवा प्रधानमंत्री भारजीय जन औषधि केंद्र पर काफी रियायतीदर पर मिल रही है। प्रधानमंत्री की मंशा है कि गरीबों को सत्ता इलाज उपलब्ध हो सकें। इसके तहत ही केंद्र सरकार ने देश के प्रमुख शहरों में इन केंद्रों को शुरू किया है। इस केंद्र के संचालक डा. प्रदीप त्रिवेदी ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों की सस्ती दर पर दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए ही इस केंद्र की स्थापना ही है। लेकिन विडम्बना है कि एक बड़ा वर्ग आज भी चिकित्सकों के चंगुल से बाहर नहीं निकल सका है। मेरे पास ऐसे कई मरीज आते हैं जो दवा तो सस्ती लेना चाहते हैं, लेकिन डाक्टर उन्हें जेनरिक दवा लेने से रोकते हैं। जो मरीज जेनरिक दवा ले भी लेता है तो चिकित्सक उसे लौटाने के लिए भेज देते हैं। मैंने चिकित्सकों को समझाने का प्रयास भी किया कि गरीब को आर्थिक लाभ हो रहा है तो क्यों दवा वापस करवा रहे हैं तो भी उन्होंने एक नहीं सुनी। उम्मीद है एक समय बाद लोग जागरूक होंगे और जेनरिक दवा अधिक मात्रा में खरीदेंगे। प्रधानमंत्री की मंशानुसार लगभग सभी बीमारियों की जेनरिक दवा इन केंद्रों पर उपलब्ध हैं।
मध्यम वर्ग कतरा रहा
गरीब और अतिसम्पन्न वर्ग के लोग ही मेरे पास दवा लेने आते हैं। मध्यम वर्ग संकोच करता है। चिकित्सकों से पूछने के चक्कर में वे अपना आर्थिक नुकसान करा रहे हैं। कमीशन के चक्कर में
– डा. प्रदीप त्रिवेदी, सेवानिवृत्त पशु चिकित्सक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो