पुलिस की गतिविधियों पर ६ सप्ताह अध्ययन करेंगे चयनित छात्र

पुलिस की गतिविधियों पर ६ सप्ताह अध्ययन करेंगे चयनित छात्र

harinath dwivedi | Publish: Jun, 23 2018 11:48:08 AM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

- पुलिस इंटर्नशिप योजना के तहत चयनित युवाओं को दिया प्रशिक्षण

नीमच. पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा मध्यप्रदेश पुलिस की कार्यप्रणाली से अवगत कराने और खामियों में सुधार के लिए पुलिस इंटर्नशिप योजना लागू की गई है।इसके तहत प्रमुख थानों पर ६ सप्ताह तक चयनित छात्रगतिविधियों का अध्ययन करेंगे एवं उस पर रिपोर्ट तैयार करेंगे।
पुलिस इंटर्नशिप योजना के तहत जिले के 9 छात्र एवं 1 छात्रा का चयन किया गया है। शुक्रवार को एसपी तुषारकांत विद्यार्थी ने कार्यालय में चयनित युवाओं से संवाद किया तथा उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया। जिलें के पुलिस थाना नीमच केंट में 2, थाना नीमच सिटी में 2, जावद में 1, बघाना में 1, रतनगढ़ में 1, मनासा में 2 एवं जीरन में 1 युवा का चयन प्रशिक्षण हेतु किया गया है। चुने गए युवाओं को उप निरीक्षक स्तर के अधिकारी द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।प्रशिक्षण के बाद वे ६ सप्ताह तक थानों में पुलिस की प्रत्येक गतिविधि को सूचीबद्ध करेंगे।6 चरणों में अलग अलग अवधियों में पुलिस की कार्यप्रणाली पर वे अध्ययन करेंगे। चयनित युवाओं में एलएलबी, बीकॉम, एमबीए, बीए, बीएड, पीजीडीसीए एवं डीसीए के छात्र शामिल हैं।इन युवाओं के द्वारा पुलिस थाने की कार्यप्रणाली, बीट ड्यूटी, रात्रि गश्त, रोल कॉल, शिकायत जांच, कानून व्यवस्था ड्यूटियां, अन्य ड्यूटी, अपराधों की विवेचना आदि का अध्ययन करेंगे, इसमें मदद के लिए इन युवाओं के साथ उप निरीक्षक स्तर के अधिकारी होंगे। शुक्रवार से युवाओं ने शोध अध्ययनप्रारंभ कर दिया है।अवधि पूर्ण होने पर सभी युवा अपनी रिपोर्ट एवं प्रजेंटेशन एसपी के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।सफलतापूर्वक इंटर्नशिप करने पर इन युवाओं को पुलिस विभाग की ओर से प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।
इस अध्ययन के लिए चयनित युवाओं में भानूप्रताप आहुजा, अली असगर, मोहिन छीपा, दीपक आर्य, भानूप्रताप सिंह, नवनीत सिंह, प्रगति आहुजा, पवन प्रजापति, दशरथ एवं हर्षल भामावत शामिल हैं।
------------------


प्रतियोगी परीक्षाओं के निशुल्क प्रशिक्षण का लाभ ले रहे ३०० युवा
-पुलिस का अभिनव प्रयोग
नीमच. पुलिस द्वारा युवाओं को पुलिस, अर्धसैनिक बलों, सेना, जेल सहित अन्य विभागों की प्रतियोगी परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।ऑपरेशन ज्योति के तहत इस नए बैच में ३०० से अधिक युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। शुक्रवार को सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट नागेंद्रसिंह सिकरवार, सहायक कमांडेंट तरंग बंसल ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए महत्वपूर्णटिप्स दिए।
ऑपरेशन ज्योति के तहत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए १९० एवं शारीरिक दक्षता प्रशिक्षण के लिए १५० युवाओं ने पंजीयन कराया है।शारीरिक दक्षता का प्रशिक्षण शासकीय बालक उमावि क्रमांक २ के मैदान पर पुलिसकर्मी वीरेंद्रसिंह तोमर, सुंदरलाल, पूर्व सैनिक अलीमुद्दीन एवं रामदयाल द्वारा दिया जा रहा है जबकि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी सुबेदार सोनू वाजपेयी, उप निरीक्षक वर्षा यादव आदि के द्वारा करवाई जा रही है।ऑपरेशन ज्योति के तहत पिछले बैच में प्रशिक्षित ७२ युवाओं को चयन पुलिस, जेल एवं सेना में हुआ है।
--------

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned