सीआरपीएफ में देश की सबसे स्वच्छ संस्था का खिताब नीमच की चतुर्थ बेतार वाहिनी को

harinath dwivedi

Publish: Jun, 14 2018 06:15:18 PM (IST)

Neemuch, Madhya Pradesh, India
सीआरपीएफ में देश की सबसे स्वच्छ संस्था का खिताब नीमच की चतुर्थ बेतार वाहिनी को

-आईजी मप्र सेक्टर ने नीमच आकर भेंट की ट्रॉफी

नीमच. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत हुई स्वच्छता २०१७ प्रतियोगिता में देश के केरिपु संस्थानों में नीमच की चतुर्थ बेतार वाहिनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।केरिपु मुख्यालय की ओर से मप्र सेक्टर आईजी पीके पांडेय ने बुधवार को नीमच में आयोजित समारोह में चतुर्थ बेतार वाहिनी के अधिकारियों को ट्राफी प्रदान की।
गौरतलब है कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सभी संस्थानों के मध्य स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसके लिए केंद्रीय मुख्यालय से डीआईजी संजीव डूडिया एवं डिप्टी कमांडेंट की विशेष टीम ने नीमच केरिपु केंपस का निरीक्षण किया था। स्वच्छता एवं पर्यावरण संबंधी विभिन्न बिंदुओं का परीक्षण किया गया।इस आधार पर एक रिपोर्ट तैयार हुई। फोर्थ सिग्नल बटालियन में पुरानी ईमारतें हैं लेकिन उनका रखरखाव एवं उनकी स्वच्छता उम्दा थी। खासतौर से कार्मिकों के आवास के लिए बैरेक्स, टॉयलेट, स्वच्छ पानी की व्यवस्था पर सर्वाधिक नंबर बटालियन को मिले हैं। देश के सभी सीआरपीएफ संस्थानों में नीमच स्थित फोर्थ सिग्नल बटालियन को विजेता घोषित किया गया है।नीमच केंपस में बुधवार को आयोजित विशेष समारोह में केंद्रीय मुख्यालय की ओर से फोर्थ सिग्नल बटालियन को विजेता ट्रॉफी भेंट की गई।इस अवसर पर ग्रुप सेंटर, सीटीसी, आरटीसी के अधिकारीगण, फोर्थ सिग्नल बटालियन के सहायक कमांडेंट अंतरिक्षसिंह राठौर एवं अधिकारीगण मौजूद थेे।
------------------
ठंडी हवाओं से गिरा ६ डिग्री तापमान
-हवा चलने से मिलने लगी गर्मी से आमजन को राहत
-उमस अब भी है बरकरार
नीमच. वर्तमान में भले ही तापमान में गिरावट आंकी जा रही है। लेकिन गर्मी का सितम अभी भी बरकरार है। क्योंकि पिछले दिनों शहर सहित अंचल में हुई बारिश ने उमस का कहर बरपाना शुरू कर दिया है। हालांकि अब ठंडी हवाएं चलने से लोगों को सुबह शाम के वक्त काफी राहत महसूस हो रही है।
बतादें की चंद दिनों पहले तापमान ४४ डिग्री के पार हो चुका था, ऐसे में देर शाम तक लोगों को गर्मी के कहर से बचना किसी चुनौती से कम नहीं था। जिसके बाद नौतपा भी चिलचिलाती धूप लेकर आया, जिससे आमजन के हाल बुरे हो चुके थे। जिसके बाद पिछले दिनों हुई बारिश से लोगों को कुछ राहत महसूस हुई। लोगों को यह उम्मीद थी अब बारिश लगातार होगी तो निश्चित ही गर्मी से पूर्ण रूप से राहत मिल जाएगी। लेकिन पिछले दो दिनों से बारिश की एक बूंद भी नहीं टपकने के कारण घर के अंदर उमस से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। जबकि तापमान बुधवार को करीब ३८ डिग्री रहा। जो अन्य दिनों की अपेक्षा में कम है।
घर में उमस, घर के बाहर ठंडी हवाओं से राहत
ईन दिनों लोगों का घर के अंदर गर्मी और उमस से बुरा हाल हो रहा है। लेकिन ठंडी हवाएं चलने के कारण घर के बाहर लोगों को काफी राहत मिल रही है। बुधवार को भी ऐसे ही हाल रहे, दिनभर लोग धूप से बचने के लिए घरों में रहे। लेकिन शाम के वक्त ठंडी हवाएं चलने से लोगों को घर के बाहर काफी राहत महसूस हुई।
----------------

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned