चंबल डूब क्षेत्र में रेत खनन पर खनिज विभाग की बड़ी कार्रवाई

चंबल डूब क्षेत्र में रेत खनन पर खनिज विभाग की बड़ी कार्रवाई

harinath dwivedi | Updated: 17 Jun 2018, 12:55:21 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

-नीमच जिले की सीमा में किया जा रहा था भंडारण
- प्रशासन, खनिज विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई

नीमच. चंबल के किनारे डूब क्षेत्र में लंबे समय बाद रेत के अवैध उत्खनन और भंडारण का मामला प्रकाश में आया है। प्रशासन, खनिज विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कुंदवासा गांव के समीप से २ पनडुबियां, रेत खनन की मशीन, पाइप और अन्य उपकरण जब्त किए हैं। साथ ही बड़ी मात्रा में रेत के भंडारण का पंचनामा बनाया है।
खनिज विभाग की मानें तो लंबे समय से कुंदवासा के समीप डूब क्षेत्र में अवैध रूप से रेत का खनन करने के बाद भंडारण नीमच जिले की सीमा में किए जाने की जानकारी मिल रही थी। जिला खनिज अधिकारी जेएस भिड़े ने सूचना के बारे में कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रमसिंह और मनासा एसडीएम पीएल देवड़ा को जानकारी दी। कलेक्टर के निर्देश पर शनिवार को खनिज निरीक्षक कामना गौतम, पंकज कुमार वानखेड़े के साथ राजस्व, कुकड़ेश्वर पुलिस और खनिज विभाग के लगभग एक दर्जन अधिकारियों कर्मचारियों की टीम कुंदवासा के समीप पहुंची। यहां पर पनडुबियों में सक्शर मशीन एवं अन्य उपकरण लगे थे।नदी के किनारे बड़ी संख्या में पाइप रखे थे।टीम ने मौके पर पंचनामा बनाकर दो पनडुबियां और नदी के भीतर गड़े पाइप निकलवाए। पनडुबियां, पाइप, मशीन एवं उपकरण आदि मिलाकर करीब ३ ट्रॉली सामान मौके से जब्त किया गया है। इसके अलावा रेत के अवैध भंडारण का पंचनामा भी बनाया गया है।बताया गया है कि मौके पर करीब ५०० ट्रॉली से अधिक रेत का अवैध भंडारण किया हुआ था। खनिज अधिकारियों ने बताया कि कुंदवासा गांव के समीप चंबल नदी का डूब क्षेत्र है, जबकि नदी के आधे हिस्से से ही मंदसौर जिला लगता है।खनन का कार्य अधिकांश मंदसौर जिले की सीमा में किया जाता है और वहां से रेत कुंदवासा के पास अवैध रूप से एकत्रित कर रखी जाती है। यहां से चोरी छुपे रेत विक्रय के लिए भेजी जाती है।इस गौरखधंधे में मंदसौर क्षेत्र के अनिल पाटीदार और कुंदवासा क्षेत्र के भी कुछ लोगों की भूमिका सामने आई है।खनिज विभाग ने मौके से जब्त किए गए उपकरण एवं अन्य सामान कुकड़ेश्वर पुलिस थाने की सुपुर्दगी में दिए हैं। जबकि रेत के भंडारण की गणना की जा रही है। इसमें रॉयल्टी की ३० गुना पैनल्टी लगाई जा सकती है।
वर्जन-
- लंबे समय से कुंदवासा के नजदीक डूब क्षेत्र में रेत के अवैध खनन, भंडारण की सूचनाएं मिल रही थी। वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में मामला लाया गया। कलेक्टर के निर्देश पर खनिज विभाग के साथ संयुक्त टीम ने कार्रवाई कर पनडुबियां, सक्सर मशीन, पाइप एवं अन्य उपकरण जब्त कर पुलिस की सुपुर्दगी में दिए हैं। अनिल पाटीदार नाम के व्यक्ति का यह अवैध कारोबार था। स्थानीय लोगों की भूमिका भी पता की जा रही है। अवैध खनन, भंडारण एवं परिवहन का प्रकरण बनाया जाएगा।भंडार की गई रेत का मापन किया जा रहा है।-जेएस भिड़े, जिला खनिज अधिकारी नीमच
------------

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned