सैकड़ों लक्जरी वाहन पड़े हैं यहां कबाडख़ाने में

सैकड़ों लक्जरी वाहन पड़े हैं यहां कबाडख़ाने में

harinath dwivedi | Updated: 18 Jun 2018, 11:29:29 AM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India


-पिछले माह तक ३०० वाहनों के प्रकरणों का हुआ निराकरण
-१० वर्ष पहले जब्त किए वाहन भी सड़ रहे थानों में

नीमच. जिले के दस थानों में एक हजार से अधिक ऐसे वाहन पड़े हैं जिनकी कीमत से दो नए थाने तैयार हो सकते हैं। इन वाहनों में आपराधिक मामलों में जब्त और लावारिस या पुलिस एक्ट में जब्त किए गए वाहन अधिक हैं। केवल नीमच उपखंड के चार थानों में ही पांच सौ से अधिक वाहन मौजूद हैं।हालांकि बीते महीनों में विशेष अभियान चलाकर वाहनों से संबंधित ६०० से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया है।लाखों रुपए कीमत के कुछ लक्जरी वाहन तो सडऩे की कगार पर पहुंच गए हैं।
यह है निराकरण की प्रक्रिया-
जिन प्रकरणों में वाहन किसी आपराधिक मामलों में जब्त किए जाते हैं उनका निराकरण न्यायालयीन प्रक्रिया के तहत ही होता है।जो वाहन पुलिस एक्ट या लावारिस में जब्त होते हैं ऐसे मामलों का निराकरण थाना स्तर पर होता है लेकिन उनके बारे में भी विधिक प्रक्रिया के अनुसार एसडीएम आदेश से अंतिम तौर पर निराकरण किया जाता है।न्यायालय के आदेश से एवं एसडीएम न्यायालय के आदेश से निराकरण प्रकरणों से संबंधित वाहनों की नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जाती है। प्राप्त होने वाला राजस्व राजकोष में जमा कराया जाता है।लेकिन पिछले कई वर्षों से वाहनों के निराकरण के प्रकरण लंबित थे।इस वर्ष पुलिस मुख्यालय के आदेश के बाद हर थाना स्तर पर वाहनों की नीलामी एवं निराकरण का काम युद्धस्तर पर किया गया है।
लक्जरी वाहनों की कीमत लाखों में-
नीमच जिले के विभिन्न थानों में विभिन्न अपराधों में जब्त कई लक्जरी वाहन भी हैं। कुछ वाहनों में से प्रत्येक की कीमत १५ से १८ लाख रुपए तक की भी है। जबकि ट्रक, ट्रॉला जैसे भारी वाहन भी हैं। एक मोटे अनुमान के अनुसार जिले में जब्तशुदा थाने में रखे वाहनों की कीमत लगभग २ करोड़ से अधिक है।इतनी राशि में शासन की छोटी मोटी योजना का संचालन किया जा सकता है या पुलिस के लिए उपयोगी ईमारतों का निर्माण किया जा सकता है।

नीमच उपखंड के चार थानों में जब्त वाहनों की स्थिति-
नीमच केंट-२०१
बघाना-३२
नीमच सिटी-६८
जीरन-५०
---------------------
वर्जन-
थानों में विभिन्न अपराधों में एवं पुलिस एक्ट या लावारिस में जब्त वाहनों के निराकरण की प्रक्रिया लगातार तेज की जा रही है।पिछले लगभग ५ माह में अब तक के सर्वाधिक ६०० से अधिक वाहन संबंधी प्रकरणों का निराकरण किया गया है। प्रति सप्ताह विशेष तौर से थाना स्तर पर वाहनों के निराकरण के संबंध में अपडेट लिया जा रहा है, कुछ थानों में एक-एक अधिकारी की इसी कार्य के लिए ड्यूटी लगाई है।-तुषारकांत विद्यार्थी, एसपी नीमच
-------------------

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned