scriptvideo ग्वालटोली तालाब पर लोगों ने फिर किया अवैध कब्जा | neemach newsw | Patrika News

video ग्वालटोली तालाब पर लोगों ने फिर किया अवैध कब्जा

locationनीमचPublished: Feb 26, 2019 10:07:50 pm

Submitted by:

Mahendra Upadhyay

सूचना मिलते ही नगरपालिका अमला पहुंचा मौके परलोगों के विरोध करने पर बुलाना पड़ी पुलिस

patrika

video ग्वालटोली तालाब पर लोगों ने फिर किया अवैध कब्जा

नीमच. ग्वालटोली तालाब के समीप मंगलवार को एक बार फिर महिलाओं ने शासकीय जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया। नपा अधिकारियों को सूचना मिली तो मय पुलिस फोर्स के मौके पर पहुंचे। अवैधानिक रूप से कब्जा कर रही महिलाओं को पहले समझाईश दी और बाद में अवैध कब्जे के लिए उपयोग की गई सामग्री को नपा ने जब्त किया।
करोड़ों की जमीन पर तीसरी बार कब्जे का प्रयास
ग्वालटोली तालाब क्षेत्र को विकसित करने के लिए जहां ने काफी प्रयास किए हैं। सौंदर्यीकरण पर लाखों रुपए पानी की तरह बहाया गया है। जल्द की तालाब में मोटर बोट की व्यवस्था भी प्रारंभ होने वाली है। ऐसे में तालाब के नजदीक करीब 30 से 35 महिलाएं करोड़ों रुपए मूल्य की बेसकीमती जमीन पर कब्जा करने का प्रयास कर रही हैं। सोमवार को भी ऐसा ही प्रयास फिर हुआ। महिलाएं पूर्व में भी दो बार इसी तरह ताबाल के नजदीक कब्जा करने का प्रयास कर चुकी हैं। दोनों बार नपा अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर पहले समझाईश दी और वहां से हटाया। मंगलवार को एक बार फिर उन्हीं महिलाओं ने शासकीय जमीन पर झोपड़ी बनाकर कब्जा करने का प्रयास किया। सूचना मिलते ही नपा अधिकारी मौके पर पहुंचे। मौके पर कुछ महिलाओं ने बकायदा झौपडिय़ां बना रखीं थी। पहले अधिकारियों ने महिलाओं का समझाया फिर वहां अतिक्रमण के लिए उपयोग की गई सामग्री को जब्त किया। जेसीबी मशीन की मदद से जब्त की सामग्री को ट्रैक्टर में भरकर अपने साथ ले गए। ग्वालटोली तालाब के समीप से अतिक्रमण हटवाकर जैसे ही नपा अधिकारी मौके से रवाना हुए महिलाओं ने फिर से कब्जा करना प्रारंभ कर दिया। इस बार किसी ने उनका सामने से विरोध नहीं किया। इस संबंध में नपा अधिकारियों को सूचना तो मिल गईथी, लेकिन कोई आया नहीं। अब आगे से नगरपालिका की जमीन पर कोई कब्जा नहीं करे इसके लिए सीएमओ ने वहां बाउंड्रीवाल निर्माण का निर्णय लिया है।
जल्द बनवाएंगे बाउंड्रीवाल
ऐसा एक बार नहीं तीसरी बार हुआ है कि करीब 30-35 महिलाओं ने ग्वालटोली तालाब के पास अवैधानिक रूप से शासकीय जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया है। पूर्व में दो बार मैं स्वयं मौके पर पहुंचकर कब्जा हटाकर आया हूं। आज तीसरी बार कब्जा करने पर नपा अधिकारियों को मौके पर भेजा था। अब वहां बाउंड्रीवाल बनाने के लिए कह दिया है। इसमें करीब ढाई से तीन लाख रुपए की लागत आएगी।
– संजेश गुप्ता, सीएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो