scriptNeemuch- competition between the two states to fill their pockets | पुशओं का निवाले से दो राज्यों के बीच जेब भरने की मच रही होड़ | Patrika News

पुशओं का निवाले से दो राज्यों के बीच जेब भरने की मच रही होड़

पुशओं का निवाले से दो राज्यों के बीच जेब भरने की मच रही होड़

नीमच

Published: April 28, 2022 08:17:00 pm

नीमच। जिले में चारा संकट को देखते हुए भूसा परिवहन पर राजस्थान व अन्य राज्योंं में जाने पर रोक के लिए प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के लिए जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर रखे है। उसके बावजूद शहर व जिले से बेरोकटोक भूसेसे भरे ट्रेक्टर-ट्रॉली और डँपर राजस्थान व अन्य राज्यों की तरफ भेज जा रहे है। वहीं कई ऑयल फैक्ट्री भी इनकी खरीदी कर रही है। ऐसे में भूसा बेचने वाले ऐसे रास्तो का उपयोग करते है, जो सीधे राजस्थान की सीमा में प्रवेश करवा दे, हालात यह है कि शहरी हाईवे से लेकर आस-पास के मार्गों पर खुलेआम भूसा परिवहन करते वाहन देखे जा सकते है। इतना होने के बाद भी जिम्मेदारों द्वारा कोई कार्रवई नहीं की जा रही है। ऐसे में कलेक्टर का आदेश मात्र दिखावा बनकर रह गया है।

पुशओं का निवाले से दो राज्यों के बीच जेब भरने की मच रही होड़
पुशओं का निवाले से दो राज्यों के बीच जेब भरने की मच रही होड़

आपको बता दें कि रबी सीजन में गेंहू व अन्य फसल की कटाई के साथ्ज्ञ ही भूसा परिवहन कर अन्य राज्यों में भेजा जाता है। इसको किसान से लेकर बिचौलियों तक को खूब कमाई होती है। परंतु गर्मी का मौसम शुरू होने के कारण जिले में हरे चारे के साथ सूखे चारे की भी कमी होना शुरू हो गई है। ऐसे में पुशओं को पर्याप्त चारा-पानी मिल सके, इसके लिए प्रशासन द्वारा समय रहते कदम उठाए जाते है। इस साल भी वहीं स्थिति है और चारे की कर्मी बनी हुई है। जिसके बावजूद गेंहू कटाई के साथ ही भूसा राजस्थान सहित दूसरे राज्यों में भेजा जाने लगा है। इसे देखते हुए कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने चारा-भूसा को नीमच जिले के बाहर राजस्थान सहित अनय राज्यों में तथा जिलों में भेजने पर प्रतिबंध लगाते हुए प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के आदेश जारी किए थे। आदेश के बावजूद जिले के बाहर भूसा परिवहन कर अन्य राज्यों में खुले आम भेजा जा रहा है। नाकाबंदी की कार्रवाई नहीं की जा रही है। यदि यही हालात रहे तो आने वाले दिनों में पशुओं के लिए खाने का चारा या भूसा दोनों नहीं मिल पाएंगे।

दोपहर और रात के समच निकलते है तेजी से भूसे से भरे वाहन
भूसा परिवहन करने वालों की माने तो टे्रक्टर-ट्रॉली या बड़े वाहनों में भूसा भरने के बाद उन्हें तत्काल निकाला जाता ाहै। यदि कहीं चैकिंग का डर रहता है तो गावं के रास्ते पर ले जाते है। ताकि कोई पूछताछ करे तो खेत से घर पर या बाड़े में ले जाना बताते है। ज्यादा दिक्कत होने पर गौशाला का नाम लेते है।

जिले में परिवहन पर प्रतिबंध लगने से भूसे के दाम भी बढ़े
जिले में भूसे के भाव 15 दिन पहे तक 1700 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक प्रति ट्रॉली मिल रहें थे। अब जिला प्रशासन के प्रतिबंध के बाद भाव में तेजी आई है, इससे जुड़े लोगों का कहना है कि वर्तमान में एक ट्रॉली भूसा का भाव २ हजार से 4 हजार रुपए तक पहुंच गया है। शहर से बाहर ले जाने में ज्यादा रिस्क रहता है। इसीलिए भाव में यह अंतर देखने को मिल रहा है। फिलहाल यही हालत रही तो और अधिक दाम बढ़ेंगे।

इन क्षेत्रों में हो रहा है अधिक भूसे का परिवहन
शहर की बात करें तो शहरी हाईवे पर ही दोपहर व रात होते ही चोर से भरे ट्रेक्टर-ट्रॉली और अन्य वाहनों को देखा जा सकता है। महू रोड पर ऐसे वाहन सबसे ज्यादा देखे जा सकते है। यहां आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से भूसा भरकर लाते है और बड़े वाहनों में भरकर राजस्थान सीमा में पहुंचचा दिया जाता है। जामुनिया कला से होकर राजस्थान की सीमा में जाने के लिए कई रास्ते है। दलावदा, चीताखेड़ा और जीरन होकर प्रातपगढ़ व अन्य रास्ते से राजस्थान सीमा मेें प्रवेश कर सकते है। इसी प्रकार हिंगोरिया बालाजी मंदिर, रेलवे फाटक से हवाई पट्टी रोड, पटवा स्कूल, झांझरवाड़ा, धामनियां, क्षेत्र से अचारी होकर सीधे राजस्थान में प्रवेश कर जाते है। जबकि दूसरी और नयागाव जावद और सिंगोली, रतनगढ़ क्षेत्र से भी राजस्थान की तरफ से राजस्थान मेंं प्रवेश करते है। इन क्षेत्रों से ही अधिक परिवहन होता है।

इनका यह कहना है
शहर से भूसा लेकर निकलने वाले अधिकतर किसान ही होते है। राज्य सीमा से बाहर न जाए खासकर इस और ध्यान दिया जा रहा है। जिसको लेकर बॉर्डर थाने की पुलिस ही कार्रवाई कर रही है।
- मोहन भर्रावत, प्रभारी यातायात थाना नीमच।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया नया पीएमSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.