scriptकोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए प्रथम दिन जिले 10 हजार बच्चों को लगा टीका | Neemuch corona vactine child | Patrika News

कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए प्रथम दिन जिले 10 हजार बच्चों को लगा टीका

locationनीमचPublished: Jan 04, 2022 08:19:10 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

– जिले में 89 केंद्रोंपर शुरू हुआ टीकाकरण

कोरोना की तीसरी लहर से  कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए प्रथम दिन जिले 10 हजार 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को लगा टीकाबचने के लिए प्रथम दिन जिले १० हजार १५ से १८ वर्ष आयु के बच्चों को लगा टीका

कोरोना की तीसरी लहर से कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए प्रथम दिन जिले 10 हजार 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को लगा टीकाबचने के लिए प्रथम दिन जिले १० हजार १५ से १८ वर्ष आयु के बच्चों को लगा टीका

नीमच। कोराना तीसरी लहर से बचाव के लिए प्रदेशभर के साथ नीमच जिले में भी 15 से 18 वर्ष किशोर बालक-बालिकाओं को सोमवार से टीकाकरण शुरू हुआ। जिले में प्रथम दिन 89 सेंटरों पर कुल 10 हजार बच्चों को टीका लगाया गया है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए ऑनलाईन पंजीयन 01 जनवरी, 2022 से प्रारम्भ किया गया था एवं ऑन स्पॉट पंजीयन भी तत्समय ही कर बच्चो को टीके लगाए जा रहे है। टीकाकरण के लिए कक्षा 9वीं से 12 तक के जिले के प्रत्येक विद्यालय में विशेष टीकाकरण केन्द्र बनायें गए है। इस आयु वर्ग के किशोर बालक बालिकाओं को वेक्सीन का प्रथम डोज दिये जाने के 28 दिवस पश्चात् द्वितीय डोज दिया जाएगा।

कोरोना की तीसरी लहर से कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए प्रथम दिन जिले 10 हजार 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों को लगा टीकाबचने के लिए प्रथम दिन जिले १० हजार १५ से १८ वर्ष आयु के बच्चों को लगा टीका

कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने नीमच जिले के सभी अभिभावको से अपील की है कि वे अपने बच्चों के स्वास्थ्य के लिए 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर बालक बालिकाओं का केन्द्र में टीकाकरण सुनिश्चित करवाकर जिला प्रशासन को अपेक्षित सहयोग प्रदान करें, जिससे कोविड टीकाकरण महामारी से उन्हें पुर्ण सुरक्षा प्रदान की जा सके। सोमवार को शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 में जिला प्रशासन द्वारा किशोर वर्ग के टीकाकरण महा अभियान का शुभारंभ विधायक दिलीप सिंह परिहार, पूर्व नपा अध्य्क्ष राकेश जेन, सांसद प्रतिनिधि आदित्य मालू, एसडीएम ममता खेड़े,टीकाकरण अधिकारी संगीता भारती, प्रभारी सीएमएचओ एसएस बघेल नपा सीएमओ सीपी राय क्रमांक 2 प्राचार्य ज्ञान वर्धन श्रीवास्तव तहसीलदार अजय हिंगे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। किशोर बालक बालिकाओं के टीकाकरण महाअभियान के लिए प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 एवं शासकीय बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहित जिले के निजी विद्यालयों में उचित प्रबंध किए गए थे।

शासकीय शिक्षक ने किया बच्चों को जागरूक
विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं का भी टीकाकरण महा अभियान में बेहतर सहयोग मिल रहा है। क्रमांक 2 में पहला वेक्सीनेश 11 वी के छात्र निखिल झाला ओर बालिका विद्यालय में पहला वेक्सिनेशन कक्षा 9 की छात्रा नेहा डूंगरवाल ने करवाया। बेल्जियम ममता खेड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि किशोर वर्ग बालक बालिकाओं के लिए टीकाकरण को लेकर 53 हजार का लक्ष्य दिया गया है। जो बच्चे शाला त्यागी है और जो विद्यालय नहीं पहुंच पा रहे हैं और ऐसे बच्चे जो मजदूरी में कार्य करते हैं उन बच्चों को चयनित किया जाकर जल्द ही उन्हें भी टीके लगाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। ज्ञात हो कि कोविड- 19 की रोकथाम के लिए शासन के निर्देशों के अनुरूप जिले में की गई कार्यवाहियों में सभी ने समय-समय पर मध्यप्रदेश शासन को सहयोग प्रदान किया गया है। इसके लिए कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने सभी जिले वासियों को धन्यवाद ज्ञापित किया है । जिला नीमच में कोविड-19 महामारी के रोकथाम हेतु 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के हितग्राहियों को 587208 प्रथम डोज एवं 607937 हितग्राहियों को द्वितीय डोंज कुल 1195145 डोज हितग्राहियों को सुरक्षित एवं सफलतापूर्वक दिए जा चुके है।

जिले में बच्चें व बूस्टर डोज के लिए प्रारंभिक संख्या
– जिले में 15 से 18 वर्ष के करी ५२ हजार २७५ बच्चों को लगेगा वैक्सीन
– करीब 4118 हेल्थ केयर वर्कर
– करीब 6381 फ्रंटलाइन वर्कर
– जिले में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले करीब ६७३५३ को लगेगा वैक्सीन

इन स्कूलों में होगा टीकाकरण
नीमच विकासखंड में- शासकीय कन्या स्कूल नीमच सिटी, क्रमांक-दो स्कूल, उत्कृष्ट स्कूल, शासकीय माडल स्कूल, शा हायर सेकंडरी स्कूल नीमच केंट, नूतन स्कूल, एमिनेंट अकेडमी, कार्मल कॉन्वेंट स्कूल, आइडल पब्लिक स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल जावी, पालसोड़ा, कराडिय़ा माहराज, चिताखेड़ा, जीरन, सावन, राज राजेश्वरी संस्कृति स्कूल भादवामाता, विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल भाटखेड़ी, फ्रांसिस डी सेल्स गिरदोडा में टीकाकरण किया जाएगा। मनासा विकासखंड में – शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल कंजार्डा, पिपलिया हाड़ी, पड़दा, पिपलीया रावजी, देवरी खवासा, बरथुन, महागढ़़, शासकीय बालक हायर सेकंडरी स्कूल कुकड़ेश्वर, कन्या स्कूल कुकड़ेश्वर, कुंडला, बरलाई, चचोर, आंतरी, बालक हायर सेकंडरी रामपुरा, कन्या स्कूल रामपुरा, उत्कृष्ट स्कूल मनासा, कन्या स्कूल मनासा, माडल स्कूल मनासा, मेडम क्यूरी अकेडमी कुकड़ेश्वर, लिटील फ्लावर स्कूल मनासा, गेलेक्सी स्कूल बनी, सरस्वती शिशु मंदिर कुकड़ेश्वर, सन हाइट्स स्कूल कुकड़ेश्वर, अल्फा इंग्लिश स्कूल रामपुरा में टीकाकरण हुआ।


जावद विकासखंड में – उत्कृष्ट स्कूल जावद, माडल स्कूल जावद, कन्या स्कूल जावद, शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल झांतला, कदवासा, कन्या स्कूल सिंगोली, जनकपुर, रतनगढ़, बालक स्कूल रतनगढ़, अठाना, सरवानिया महाराज, धामनिया, डीकेन, सैफिया स्कूल रतनग?, तिलक स्कूल धामनिया, डिवाइन पब्लिक स्कूल सिंगोली, सनराइज स्कूल नयागांव, आदित्य बि?ला स्कूल दुर्गा कालोनी खोर, सर्वोदय स्कूल सरवानिया, एमराल्ड एकेडमी डीकेन, इंडियन इंटरनेशनल स्कूल धारडी, श्री केसर एकेडमी झांतला, वीर संस्कार एकेडमी सिंगोली, विद्या निकेतन सिंगोली, जिनेंद्र एजुकेशन सिंगोली, सरस्वती विद्या मंदिर मोरवन, शारदा विद्या पीठ अठाना, शारदा विद्या मंदिर सरवानिया मसानी, एक्सिओम अकेडमी सरवानिया महाराज एसरदा, पटेल अकेडमी डीकेन में टीकाकरण हुआ।

इनका यह कहना है
जिले में 52 हजार 275 का टीकाकरण का लक्ष्य 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का रखा गया है। सोमवार को प्रथम दिन करीब 10 हजार बच्चों को टीके का प्रथम डोज लग चुका है। जिसके लिए जिले में 89 सेंटर बनाए गए है। यह लक्ष्य हम जल्द प्राप्त कर लेंगे और सभी से अनुरोध है कि बच्चों को टीका लगवाए। जिससे वह भयानक संक्रामक बीमारी से बच सके।
– डॉ. संगीता भारती, जिला टीकाकरण अधिकारी नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो