scriptNeemuch district hospital got these gifts, now there will be no proble | नीमच जिला अस्पताल को मिली ये सौगातें, अब नहीं होगी मरीजों को परेशानी | Patrika News

नीमच जिला अस्पताल को मिली ये सौगातें, अब नहीं होगी मरीजों को परेशानी

जिलेवासियों को शुक्रवार को दो बड़ी सौगातें मिली। जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में शुक्रवार से बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई और सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया गया। लोकार्पण प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा एवं नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार ने किया।

नीमच

Updated: January 14, 2022 11:40:07 pm

नीमच. जिलेवासियों को शुक्रवार को दो बड़ी सौगातें मिली। जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में शुक्रवार से बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई और सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया गया। लोकार्पण प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा एवं नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार ने किया।

नीमच जिला अस्पताल को मिली ये सौगातें, अब नहीं होगी मरीजों को परेशानी
जिलेवासियों को शुक्रवार को दो बड़ी सौगातें मिली। जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में शुक्रवार से बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई और सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया गया। लोकार्पण प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा एवं नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार ने किया।

बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई (पीआईसीयू) वार्ड है, जो कि गंभीर बच्चों के उपचार की यूनिट है। इसके लोकार्पण से गंभीर शिशु एवं बच्चों का उपचार जिला चिकित्सालय में ही हो सकेगा। यह अत्यंत आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित 10 बिस्तरों वाली यूनिट है। द्वितीय सौगात राज्य शासन से पीपीपी मोड पर सीटी स्कैन मशीन मिलना है। यह भी अत्यंत आधुनिक है। इसका लोकार्पण भी किया गया। जिससे जिला चिकित्सालय परिसर में ही न्यूनतम दरों पर सीटी स्कैन की सुविधा मिलेगी तो आयुष्मान कार्डधारी की सीटी स्कैन का खर्च राज्य शासन वहन करेगा।

थीटा डायग्नोस्टिक कंपनी सीईओ मनीष शर्मा ने बताया कि मप्र सरकार द्वारा यह जो मशीन लगाई गई है, इसमें एक साथ 200 बार सीटी स्कैन किया जाज सकता है। साथ ही रिपोर्ट भी जल्दी मिल जाएगी। एक दिन में कम से कम ४०० सीटी स्कैन हो सकेगी। गरीबों व आयुष्मान कार्डधरियों के लिए सुविधा नि:शुल्क रहेगी। सामान्य लोग जो जिला अस्पताल में उपचार कराते हैं उन्हें 653 रुपए चार्ज देना होगा। प्राइवेट स्कैन करवाने पर दो हजार रुपए देना होंगे। निजी अस्पताल में सीटी स्कैन के साढ़े तीन से चार हजार रुपए का शुल्क है। यह सरकार और कंपनी के माध्यम से जनसेवा के लिए करीब दो करोड़ की लागत से जिला अस्पताल में मशीन लगाई गई है। मशीन कास्ट सवा करोड़ है, जबकि उपकरण करीब ३५ लाख के हैं। मशीन लगाने में निर्माण खर्च २० लाख रुपए का है। इस प्रकार करीब दो करोड़ की मशीन जिला अस्पताल में स्थापित हुई है। पहले प्रसूताओं को सीटी स्कैन के अभाव में उदयपुर रैफर कर दिया जाता था। कई निजी अस्पताल लेकर चले जाते थे। इस परेशानी से लोगों को राहत मिलेगी।

मंत्री बोले यही हो उपचार
मंत्री सकलेचा ने मरीजो से भी चर्चा की और समस्याएं जानी। मंत्री ने कलेक्टर और सिविल सर्जन से कहा कि जिला अस्पताल को मशीनरी, उपकरण व चिकित्सक मिल रहे हैं। फिर भी डिलीवरी केस उदयपुर और इंदौर भेजने पड़ रहे हैं। प्रयास करें जो कमियां हैं उसे पूरा किया जाए और अधिकतर केस में यहीं हल किए जाएं।

बेहतर सेवा का किया जा रहा है प्रयास
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूर्व से प्रयासरत है। तीसरी लहर में बच्चों में संक्रमण की अधिक आशंका के चलते समय रहते पीआईसीयू वार्ड का शुभारंभ कर दिया गया है। जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन लगने से रोगियों की कम दर यही जांच हो पाएगी। इससे उपचार को गति मिलेगी।
-डॉ. एके मिश्रा, सिविल सर्जन जिला अस्पताल नीमच।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.