scriptVideo आदिवासी भील समाज ने लिया शराब छोडऩे का संकल्प | Neemuch Letest News In Hindi | Patrika News

Video आदिवासी भील समाज ने लिया शराब छोडऩे का संकल्प

locationनीमचPublished: Feb 26, 2019 02:44:40 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

शराब में खर्च होने वाले पैसों से किया जाएगा समाज का विकास

Neemuch Letest News In Hindi

शोभायात्रा में झूमते भील समाजजन।

नीमच. हम शराब का सेवन नहीं करेंगे। जितने पैसों की शराब पी जाते थे, उतने पैसों का उपयोग अपने अपने बच्चों की शिक्षा और उनके उज्जवल भविष्य के लिए खर्च करेंगे। समाज का कोई भी व्यक्ति शराब पीता नजर आया तो उसे शराब नहीं पीने के लिए प्रेरित करते हुए उसे नशे के दुष्परिणाम बताएंगे। जितना पैसा हम शराब में खर्च कर देते हैं उस राशि से बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाएंगे।

सीआरपीएफ के जवानों को भी श्रद्धांजलि दी

यह संकल्प सोमवार को आदिवासी भील समाजजनों को राष्ट्रीय संयोजक एवं संस्थापक अभा भील समाज विकास समिति के छीतरमल खाटकी ने दिलाया। इस अवसर पर सैंकड़ों की संख्या में उपस्थित समाजजनों ने नशे से दूरी बनाने का संकल्प लिया। अवसर था आदिवासी भील समाज की आराध्य देवी मां शबरी जयंती के उपलक्ष्य में आदिवासी भील समाज सेवा संगठन नीमच द्वारा मां शबरी मंदिर परिसर में सोमवार को आयोजित सम्मान समारोह का। इस अवसर पर जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को भी श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर अतिथि के रूप में आए विधायक दिलीपसिंह परिहार ने कहा कि मंदिर के समीप चारदीवारी और पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए कक्ष निर्माण के लिए 10 लाख समाज एकत्र करे, 10 लाख विधायक निधि से तथा 10 लाख कलेक्टर निधि से स्वीकृत करवाएंगे। जिला पंचायत अध्यक्ष अवंतिका जाट ने कहा कि समाज परिश्रमी है । लेकिन शिक्षा भी आवष्यक है । बेटा-बेटी शिक्षित होगें तो वे कही भी असफल नहीं होंगे । समाज अपने को कभी पिछड़ा नहीं समझे । नशा समाज को बर्बाद करता है यदि नशा छोड़ेंगे तो परिवार का विकास होगा । सभी सरकारी योजना का लाभ ग्रहण करें । टाट्या भील के पद चिन्हों पर चले तो समाज तरक्की कर सकता है। जावद विधायक ओमप्रकाश सकलेचा ने कहा कि नरेन्द्र मोदी व शिवराज सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है किसी भी वर्ग का विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करें। विदेश में शिक्षा के लिए 20 लाख रुपए आदिवासी को सरकार पढ़ाई के लिए देती है । अच्छे इंस्टीटयूट में प्रवेश 50 प्रतिशत पर मिल सकता है मेहनत तो समाजजनों को करना होगी। नशे का त्याग करना चाहिए । मकान, बिजली, शिक्षा, ईलाज की तकलीफ दूर कर दी है। 2022 तक पक्के मकान बनेंगे। भील समाज विकास समिति के राष्ट्रीय संयोजक एवं संस्थापक छीतरमल खाटकी ने कहा कि भारत देश को विदेशियों से कोई खतरा नहीं है विदेशी भारत को जातियों में बंटवारा कर लड़ाते है। लोगों में भारतमाता के प्रति प्रेम है तो भारत विश्व में स्थापित रहेगा। हमारा राष्ट्र संगठित रहे । समाज के बच्चे शिक्षित, रोजगार वाले बने यह सबसे बड़ी जाति है। बच्चे पढ़ाई करे तो इसके लिए कमरे बनाएं । झालावाड़ में 26 कमरों का छात्रावास है 30 साल से राजस्थान में भ्रमण किया और राजस्थान के सभी जिला मुख्यालय में छात्रावास बनवाएं । जनभागीदारी से चार दीवारी बनाएंंगे । विधायकनिधि से प्रतिवर्ष दो लाख रुपए की राशि स्वीकृत करें तो समाज का विकास होगा । राजस्थानी लोक कलाकार फिल्म अभिनेता श्यामलाल भील ने कहा कि समाज विकास में राज्य की सीमाएं बाधा नहीं बनती है शिवपुराण रामायण की रचना करने वाले भील समाज के लोग थे। चारों युगों में भील समाज ने श्रेष्ठ भक्ति की है। सांवरमल भील आंगुचा माईन्स, कारूलाल चौहान, जिला संरक्षक नानालाल भील आदि ने विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम का शुभारंभ शबरी मंदिर में राम, लक्ष्मण, शबरी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पूजा अर्चना, आरती द्वारा किया गया । इस अवसर पर जगदीश भील, गोपाल भील, मदनलाल भील, कारूलाल भील, राजेन्द्र भील, पार्षद राजूदेवी चौहान भील सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन रतनलाल मालावत भील, पवन भील ने संयुक्त रूप से किया ।

मां शबरी के जयकारों से गूंजा शहर
आदिवासी भील सेवा संगठन द्वारा माता शबरी की जयंती सोमवार को धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर शहर में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें सैंकड़ों की संख्या में समाजजन माता शबरी के भजनों पर झूमते गाते जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। मनासा रोड स्थित शबरी आश्रम से भव्य शोभायात्रा प्रारंभ होकर नीमच सिटी, इंदिरा नगर सहित शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुन: मंदिर पहुंचकर सम्पन्न हुई। शोभायात्रा का विभिन्न सामाजिक और राजनैतिक संगठनों द्वारा पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। शबरी जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित हुई कबड्डी प्रतियोगिता में अव्वल आई टीमों का प्रशस्ति पत्र, ट्राफी और पुरस्कार प्रदान कर सम्मान किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो