scriptNeemuch यहां इस उम्मीद से कतार में लगते हैं कि समस्या होगी हल, लेकिन … | Neemuch Letest News In Hindi | Patrika News

Neemuch यहां इस उम्मीद से कतार में लगते हैं कि समस्या होगी हल, लेकिन …

locationनीमचPublished: Aug 21, 2019 12:44:58 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

हर बार मिलता है केवल आश्वासन कर देंगे समस्या हल

Neemuch Letest News In Hindi

कलेक्टोरेट में जनसुनवाई में लोगों की समस्याएं सुनते हुए अपर कलेक्टर विनयकुमार धोका।

नीमच. हर मंगलवार यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। सुबह से ही अपनी बारी आने का इंतजार करने लगते हैं। किसी के खेत पर कब्जा कर लिया गया है तो किसी की जमीन हथियाने का किया जा रहा है प्रयास। सब यह उम्मीद लगाकर आते हैं कि उनकी समस्या सुनकर अधिकारी उसका समाधान करेंगे, लेकिन होता कुछ ओर है।

ग्रामीणों ने दी चेतावनी, करेंगे आंदोलन
पिछले पांच सालों से ग्राम जमुनियाखुर्द के रहवासी गांव की प्रमुख सड़क का निर्माण नहीं होने से परेशान है। लगातार हुई बारिश में कीचड़ में से होकर बच्चों, महिलाओं को गुजरना पड़ रहा है। आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। प्रसूता महिलाओं को जिला चिकित्सालय ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पंचायत की चार दिवारी का निर्माण भी नहीं होने से वहां जाने में भी परेशानी होती है। श्मशान घाट जाने का मुख्य मार्ग भी यही है। गांववासियों को सार्वजनिक नल में जो पानी आता है वह भी पीने योग्य नहीं बचा। इस पाली का उपयोग कपड़े धोने व नहाने में किया जा रहा है। इस समस्या से ग्रामीणों ने कई बार विधायक, सरपंच, व अन्य जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया लेकिन कहीं सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में मंगलवार को कलेक्टोरेट पहुंचे ग्रामीणों के सब्र का बांध टूट गया। ग्रामीणों ने कलेक्टोरेट परिसर में जमकर नारेबाजी की। चेतावनी दी कि यदि शीघ्र सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ तो जनप्रतिनिधियों को गांव में प्रवेश नहीं करने देंगे। साथ ही आगामी जो भी चुनाव होंगे उसमें मतदान का बहिष्कार किया जाएगा।

शासकीय स्कूल में किया दबंगों ने अतिक्रमण
मंगलवार को जनसुनवाई में अतिवृष्टि से प्रभावित लोगों की सबसे अधिक समस्याएं पहुंची थी। यादवमण्डी नीमच की कमलेश बाई, बीना मोर्य ने धामनिया के खेत में तालाब का पानी घुसने से फसल खराब होने पर उचित मुआवजा दिलाने, थनेड़ के नन्दलाल बलाई ने पट्टे की जमीन पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने, कंजार्डा के घीसालाल लौहार ने पुत्र की करंट से मृत्यु हो जाने पर आर्थिक सहायता दिलाने संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया। काली कोटड़ी के कृष्णपाल सिंह ने शासकीय स्कूल में ८-१० दबंगों द्वारा अतिक्रमण किए जाने की शिकायत लेकर एक व्यक्ति पहुंचा था। उसका कहना था कि सीएम हेल्पलाइन, तहसीलदार, पटवारी, जिला शिक्षा अधिकारी आदि सभी दूर शिकायत करने पर भी स्कूल की जमीन से अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा है। रिटायर्ड कॉलोनी बघाना का रहने वाला एक किशोर अपनी स्कूल फीस माफ कराने के लिए जनसुनवाई में पहुंचा था। उसका कहना था में बीपीएल परिवार से हूं। पिता बीमार है। धनेरियाकलां के निजी स्कूल में कक्षा नवीं पढ़ता हूं। ९ हजार रुपए फीस जमा कराना है, लेकिन पिता की तबीयत खराब होने से फीस भरने में असमर्थ हूं।

गुमटी संचालक के खिलाफ भी हुई शिकायत
जब कहीं से न्याय नहीं मिला तो एक व्यक्ति चाय की गुमटी संचालित करने वाले की दबंगई से परेशान होकर जनसुनवाई में पहुंच गया। विशाल पिता गोपाल शर्मा निवासी इंदिरा नगर ने आवेदन के माध्यम से अपर कलेक्टर से गुमटी संचालक की गुंडागर्दी से छुटकारा दिलाने की गुहार लगाई। अपर कलेक्टर ने संबंधित थाने के लिए आवेदन प्रेषित कर दिया। मंगलवार को हुई जनसुनवाई में कुल १२९ लोगों ने अपनी पीड़ा अपर कलेक्टर को सुनाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो