Neemuch यहां के आदिवासी विद्यार्थियों को कराया जाएगा देश का भ्रमण

Neemuch यहां के आदिवासी विद्यार्थियों को कराया जाएगा देश का भ्रमण
नीमच

Mukesh Sharaiya | Updated: 09 Oct 2019, 01:31:35 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

आदिवासी विद्यार्थियों को कराया जाएगा गांधी स्मृति स्थलों का भ्रमण

नीमच. प्रदेश के आदिवासी छात्रावासों और शालाओं के विद्यार्थियों को इस वर्ष देश के गांधी स्मृति स्थलों का शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा। आदिम जाति कल्याण विभाग ने भ्रमण कार्यक्रम के लिए जिला स्तरीय उत्कृष्ट छात्रावासों को छात्रावास 25-25 हजार रुपए और विशिष्ट विद्यालयों को 50-50 हजार रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है।

सभी सहायक आयुक्त और जिला संयोजक से कहा गया है कि शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम में देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक परिसरों और विशिष्ट शैक्षणिक महाविद्यालयों जैसे आईआईटी और आईआईएम परिसर को भी शामिल करें। मध्यप्रदेश ट्रायबल वेलफेयर रेसिडेंशियल एण्ड आश्रम एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसायटी द्वारा संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में इस वर्ष दीपावली का अवकाश 25 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक रहेगा। इसके साथ 6 दिन जोड़कर 25 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक बच्चों को घर जाने की छूट रहेगी। प्राचार्यों से विद्यार्थियों की अर्ध-वार्षिक परीक्षाएं 24 अक्टूबर तक पूर्ण कराने को कहा गया है। इन विद्यालयों में दशहरा का अवकाश 7 से 10 अक्टूबर तक स्वीकृत किया गया है। कक्षा 10 की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थीयों के लिए आकांक्षा योजना शुरू की गई है। इसमें कक्षा 11वीं और 12वीं में अध्ययनरत रहते हुए जेईई, नीट, एम्स और स्लेट की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए जबलपुर, इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में आदिवासी विद्यार्थियों के लिए दो वर्षीय कोचिंग की व्यवस्था की गई है। आकांक्षा योजना में 800 विद्यार्थियों को कोचिंग दिए जाने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक कोचिंग सेंटर में इंजीनियरिंग के लिए 100-100 तथा मेडिकल और क्लेट के लिए 50-50 विद्यार्थियों को कोचिंग दी जाएगी। इस योजना में जबलपुर की मोमेंटम कोचिंग क्लास के लिए करीब 49 लाख 22 हजार रुपए की राशि विभाग द्वारा जारी की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned