जुलाई माह में सबसे अधिक बिजली की खपत

जुलाई माह में सबसे अधिक बिजली की खपत

Virendra Singh Rathore | Publish: Aug, 08 2019 12:48:44 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

जुलाई माह में सबसे अधिक बिजली की खपत

नीमच। शहर में जुन और जुलाई माह में गर्मी और उमस पडऩे का असर बिजली की खपत पर भी पड़ा है। जिसके कारण लोगों का अधिक बिल आने पर उनका अब पसीना छूट रहा है। जुलाई माह में सबसे अधिक 102.33 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई है। जो कि गत वर्ष की अपेक्षा में 9 लाख यूनिट अधिक खपत हुई है। उपभोक्ताओं को निर्धारित राशि से 700 से 1000 रुपए तक अधिक बिजली का बिल भरना पड़ेगा।

जिलेभर में पिछले वर्ष मानसून आने के बाद जुलाई माह के बाद बारिश होने से मौसम में ठंडक आ गई थी। जिससे बिजली की खपत कम हुई। लेकिन इस वर्ष जुलाई के पहले सप्ताह में चार.पांच दिन बारिश हुई। जिसके बाद एक पखवाड़े तक बारिश नहीं हुई। इस दौरान गर्मी और उमस अधिक पड़ी। जुलाई में तापमान 3८.5 डिग्री तक पहुंच गया है। लोग गर्मी और उमस से बचाव के लिए दिन-रात कूलरए पंखेए एसी का सहारा ले रहे हैं। ऐसी स्थिति में खपत बढ़ी हुई।

 

यह हुई बिजली की खपत
महीना-----------वर्ष २०१८-----------वर्ष २०१९
अप्रेल-----------६६.२९--------------६०.९९
मई--------------८३.५२-------------८२.३३
जून-------------१०३.२--------------१०२.३३
जुलाई------------९३.६---------------१०२.३१ (लाख यूनिट में गणना)

 

वहीं लोगों की शिकायत दोगुना आ रहा बिल
वहीं बिजली विभाग के दफ्तर लोगों भारी बिल आने की लगातार शिकायत दे रहे है। उदयविहार निवासी विक्की जायसवाल का कहना है कि उनका बिल इस बार दोगुना से अधिक आया है। जिसकी शिकायत बिजली विभाग को दी है। एेसा कभी नहीं हुआ है।

 

गर्मी के चलते जून और जुलाई माह में अधिक बिल
जून और जुलाई माह में गर्मी का मौसम होने के कारण कूलर, पंखे और एसी का अधिक इस्तेमाल होता है, इसी कारण शहर में बिजली की खपत बढ़ जाती है।
आरके नायर, अधीक्षण यंत्री मप्रविवि कंपनी नीमच।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned