Neemuch Nagarpalika कचरे से होने लगी नगरपालिका को आमदनी

अब तक 30 टन हो चुकी खाद की निर्धारित दामों पर बिक्री

By: Mukesh Sharaiya

Published: 01 Jul 2019, 01:12 PM IST

नीमच. नगरपालिका प्रशासन को शहर की जनता से एकत्रित किए गए गीले और सूखे कचरे से आमदनी होने लगी है। मानसून आगमन से पहले ही किसानों ने अपने खेतों तैयार करना प्रारंभ कर दिया था। इसमें नगरपालिका द्वारा भोलियावास स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में तैयार किया खाद उपयोग किया जा रहा है। अब नपा प्रशासन को कचरे से भी आमदनी होने लगी है।

8 टन प्रतिदिन गोशाला भेजा जाता है गीला कचरा
स्वास्थ्य अधिकारी विश्वास शर्मा ने बताया कि नगरपालिका प्रशासन ने शहर से कचरा एकत्रित करने के लिए करीब 24 वाहन प्रतिदिन सूखा कचरा संग्रहित करते हैं। दो वाहन गोशाला के लिए गीला कचरा जमा करते हैं। एक बड़े वाहन से गन्ने के छिलके एकत्रित किए जाते हैं। प्रतिदिन नगरपालिका के वाहनों से औसत 50 मेट्रिक टन कचरा एकत्रित होता है। 8 टन गीला कचरा प्रतिदिन नगरपालिका प्रशासन की ओर से गोशालाओं को मवेशियों के भोजन के लिए भेजा जाता है। इसमें रोटी, गन्ने का छिलका आदि शामिल रहता है।

30 टन खाद की हो चुकी है बिक्री
स्वास्थ्य अधिकारी शर्मा ने बताया कि नगरपालिका प्रशासन की ओर से जितना भी कचरा एकत्रित होता है उसे भोलियावास स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड पर बनाई गई खंतिया में भर दिया जाता है। एक खंती में जमा कचारा आगामी ढाई-तीन महीने में खाद बनकर तैयार हो जाता है। इस खाद को नगरपालिका प्रशासन की ओर से किसानों को बेचा जाता है। अबतक नपा प्रशासन की ओर से किसानों को ट्रेचिंग ग्राउंड पर तैयार किया गया 30 टन खाद बेचा जा चुका है। अभी नपा के पास 20 से 22 टन खाद और संग्रहित है। आगामी कुछ दिनों में वो भी बिक जाएगा।

दो रुपए किलो बेचा जा रहा है खाद
नगरपालिका द्वारा शहर से जितना भी कचरा एकत्रित हो रहा है उसका खाद तैयार किया जा रहा है। प्रतिदिन संग्रहित कचरे से तैयार खाद को दो रुपए किलो की दर से बेचा जा रहा है। इससे नगरपालिका प्रशासन को अतिरिक्त आय हो रही है। साथ स्वच्छता अभियान में भी मदद मिल रही है।
- विश्वास शर्मा, नपा स्वास्थ्य अधिकारी

Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned