script

– एनसीसी विषय के पायलेट प्रोजेक्ट में शामिल है केवि नीमच

locationनीमचPublished: May 29, 2018 11:24:50 am

Submitted by:

harinath dwivedi

एनसीसी विषय में देश में प्रथम आए केवि के छात्र शुभम

patrika

– एनसीसी विषय के पायलेट प्रोजेक्ट में शामिल है केवि नीमच

नीमच. एनसीसी को विषय के रूप में लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय विद्यालय नीमच में दो वर्ष से पायलेट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत यहां के एनसीसी विषय लेकर १२ वीं की परीक्षा में सम्मिलित हुए विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा है। इन सबसे ऊपर नीमच केवि के छात्र शुभमसिंह डांगी ने एनसीसी विषय में पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। अगले वर्ष से पायलेट प्रोजेक्ट देश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में लागू करने की तैयारी की जा रही है।
यह है पायलेट प्रोजेक्ट-
नीमच केवि को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, केंद्रीय विद्यालय संगठन और राष्ट्रीय कैडेट कोर मुख्यालय ने पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में चुना था। इसके तहत हर वर्ष ११ वीं के विद्यार्थियों को अतिरिक्त विषय के रूप में एनसीसी चुनने का विकल्प यहां मिला। इस योजना की मंशा है कि एनसीसी के माध्यम से उच्च स्तर की सेवाओं, खासतौर से सेना, अर्धसैनिक बल जैसी सेवाओं में बेहतर उम्मीदवार देश को दिए जा सकें। इस विषय को लेकर श्रेष्ठ परिणाम देने वाले विद्यार्थियों को एनडीए सहित अन्य परीक्षाओं में अतिरिक्त अंक और सुविधाएं भी दी जा रही हैं। पिछले वर्ष यहां से पहली बार एक साथ ४ कैडेट का चयन एनडीए के लिए हुआ है, जिन्होने एनसीसी विषय लेकर अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इस वर्ष १८ विद्यार्थी एनसीसी विषय लेकर बी ग्रेड परीक्षा में शामिल हुए। सभी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।
आईएएस बनना चाहते हैं शुभम-
शुभमसिंह डांगी को कक्षा १२ वीं में सभी अंकों में विशेष योग्यता के साथ ही एनसीसी में देश भर में शामिल हुए सभी परीक्षार्थियों से अधिक अंक मिले हैं। उन्होने १०० में से १०० अंक हासिल किए हैं। इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन से उनके देश में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने की सूचना भी केवि नीमच को दी गई है। शुभम के पिता मप्र पुलिस में निरीक्षक हैं वे जीरन में पदस्थ हैं, माता कृष्णादेवी गृहिणी है। शुभम ने पत्रिका को बताया कि एनसीसी किसी भी विद्यार्थी के न केवल एकेडमिक बल्कि वास्तविक जीवन को अनुशासित बनाने के लिए बहुत बेहतर विषय है। अब वे दिल्ली यूनिवर्सिटी से कला में स्नातक करने की तैयारी में हैं। इसके साथ ही वे आईएएस की तैयारी करेंगे। शुभम का लक्ष्य आईएएस परीक्षा उत्तीर्ण कर कलेक्टर बनना है।
सोश्यल मीडिया का सदुपयोग-
शुभम ने बताया कि सोश्यल मीडिया का दुरूपयोग बढऩे की घटनाएं आम है, इन दिनों विद्यार्थियों के मोबाइल में जुटे रहने को लेकर माता पिता भी परेशान रहते हैं। मैने इसका स्वरूप बदला है। वॉट्स एप, फेस बुक वह दिखाते हैं जो सामने वाले चाहते हैं, जबकि गुगल और कुछ चैनल हमे वह दिखाते हैं जो हम चाहते हैं। फिर क्यों न उसका पढ़ाई के लिए इस्तेमाल किया जाए। मैने कोई ट्यूशन नहीं ली केवल गुगल और यू ट्यूब के जरिए जरूरी कंटेंट समझे और पढ़ाई में उसका बहुत फायदा मिला।
जीरनवासियों ने किया शुभम का सम्मान-
सीबीएसई में कक्षा १२ वीं में केंद्रीय विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने तथा एनसीसी विषय में देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर छात्र शुभमसिंह डांगी का जीरन में समाजसेवियों ने सम्मान किया। शुभम एवं उनके पिता आरसी डांगी का नगरवासियों ने मुंह मीठा कराया और शुभकामनाएं दी। इस मौके पर कुंदन शर्मा, प्रेमसुख पाटीदा, राजेश लक्षकार, धीरज बैरागी, दुर्गाशंकर भट्ट, आनंद अहिरवार, ओम मुकद्दम, किशन अहिरवार, हरिओम माली, अवधकिशोर शर्मा, लोकेश पालीवाल आदि उपस्थति थे।

वर्जन-
पायलेट प्रोजेक्ट के अंतर्गत नीमच केंद्रीय विद्यालय के लिए यह बड़ी उपलब्धि है, यहां के छात्र शुभमसिंह डांगी ने एनसीसी विषय में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। कक्षा १२ वीं में भी वे विद्यालय के टॉपर हैं। एनसीसी के सभी छात्र प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। अन्य विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम के मामले में भी केवि नीमच श्रेष्ठ रहा है। एनसीसी में टॉपर आने वाले विद्यार्थी और यहां के अन्य विद्यार्थियों की उपलब्धि की विस्तृत जानकारी मुख्यालय को भेजी जा रही है। – आशीष कुमार दीक्षित, प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय क्रमांक १ नीमच

ट्रेंडिंग वीडियो