-65 विद्यालयों में से 53 में नहीं खेल शिक्षक

-65 विद्यालयों में से 53 में नहीं खेल शिक्षक

harinath dwivedi | Publish: Aug, 28 2018 11:38:39 AM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

खेल शिक्षकों के अभाव में दम तोड़ रही जिले की प्रतिभाएं

प्रशिक्षण के अभाव में पढ़ाई तक ही सिमट जाते हैं बच्चे

नीमच. यूं तो जिला खेल प्रतिभाओं से भरा पड़ा हैं। हर खेल में यहां के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर तक बेहतरीन प्रदर्शन करके नीमच जिले का नाम रोशन किया है। लेकिन जहां से प्रतिभाएं निखरना प्रारंभ होती है वहीं खेल शिक्षकों का अभाव है। ऐसे में शासकीय विद्यालय में पढऩे वाले बच्चे पढ़ाई तक ही सिमट कर रह जाते हैं। क्योंकि उनकी किसी खेल में रूचि होने के बावजूद भी खेल शिक्षक के अभाव में उन्हें मन मसौस कर रह जाना पड़ता है।
बतादें की जिले में खेल शिक्षकों के कुल 71 पद हैं। लेकिन वर्तमान में केवल 18 खेल शिक्षक ही हैं। ऐसे में करीब 53 पद रिक्त होने के कारण जिले के अधिकतर विद्यालयों में खेल शिक्षक है ही नहीं। चूकि पढ़ाई कराने वाले शिक्षकों की कमी तो अतिथि विद्धानों द्वारा पूरी कर दी जाती है। लेकिन खेल शिक्षकों की पूर्ति नहीं होने के कारण खेल प्रतिभाएं चाह कर भी सामने नहीं आ पाती है या यूं कहें की उनकी इच्छाए दम तोड़ देती है। हालांकि पिछले साल से खेल शिक्षक के रूप में भी अतिथि शिक्षक रखना प्रारंभ हो चुका है। लेकिन वे अपेक्षाकृत न के बराबर ही मिल पाते हैं। ऐसे में चाह कर भी अतिथि शिक्षक के रूप में भी खेल शिक्षकों की पूर्ति नहीं हो पाती है।
वर्ष 2013 से नहीं हुई नियुक्ति
जिले में 65 हायर सेकेंडरी स्कूल हैं। जहां पर खेल शिक्षक के पद हैं। चूकि किसी किसी विद्यालय में दो शिक्षक के पद भी रहते हैं। इस कारण जिले को कुल 71 शिक्षकों के पद स्वीकृत किए गए हैं। जिसमें से वर्तमान में 53 पद रिक्त है। यानि कुल 18 शिक्षक ही वर्तमान में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वर्ष 2013 के पहले जिले में खेल शिक्षकों के मात्र 48 ही पद थे। जिनमें 23 पदों की बढ़ोतरी तो की गई। लेकिन वर्ष 2013 के बाद से आज तक खेल शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने के कारण पिछले ५ सालों से खेल प्रतिभाएं ऊभर नहीं पा रही है।
खेल दिवस पर होगी जिलास्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता
जिले में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर सभी शासकीय विद्यालयों में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। मॉडल स्कूल प्रधान खेल शिक्षक राजेश गुजेटिया ने बताया कि खेल दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन मनासा में शासकीय कन्या उमावि में कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि 29 अगस्त को जिलेभर के शासकीय विद्यालयों में खेल गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं मनासा में तैयार हो रहा स्टेडियम का शुभारंभ भी 29 सितंबर को करने का विचार किया है। जिसमें शुभारंभ के साथ ही संभाग स्तरीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
वर्जन
खेल दिवस पर जिले के सभी शासकीय विद्यालयों में खेल गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं खेल शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए समय समय पर शासन को अवगत कराया जाता है।
-केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी नीमच

Ad Block is Banned