बलराम जयंती के उपलक्ष्य में ऐसे होगी किसानों की चांदी

बलराम जयंती के उपलक्ष्य में ऐसे होगी किसानों की चांदी

harinath dwivedi | Publish: Sep, 02 2018 11:24:31 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

-किसी को ट्रेक्टर तो किसी को मिलेगी हजारों की सौगात
-एक ट्रेक्टर और 2 लाख 8 हजार रुपए की मिलेगी अन्नदाताओं को सौगात

नीमच. कृषि उपज मंडी में उपज बेचने वाले करीब २१ किसानों को लक्की ड्रा के माध्यम से 5 हजार से लेकर 21 हजार रुपए तक के नकद पुरस्कार व एक ट्रेक्टर की सौगात मिलने वाली है। चूकि इस ड्रा में करीब 8 से 9 हजार किसानों की पर्ची डाली जाएगी। ऐसे में किस किसान को ट्रेक्टर और किसे नकद पुरस्कार मिलेगा यह तो पर्ची निकलने पर ही पता चलेगा।
बतादें की कृषि उपज मंडी द्वारा मंडी में उपज लाकर बेचने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से साल में दो बार लक्की ड्रा का आयोजन किया जाता है। जिसमें करीब 1 लाख 14 हजार रुपए के नकद पुरस्कार रहते हैं। यह ईनाम नर्मदा जयंती और बलराम जयंती पर खोले जाते हैं। चूकि किसी कारणवश इस साल नर्मदा जयंती पर ड्रा का नहीं हो पाया था। इस कारण दोनों अवसर के ईनाम इस बार १५ सितंबर को एक साथ खोले जाएंगे।
निकलती जाएगी पर्ची, खिलते जाएंगे चेहरे
बलराम जयंती और नर्मदा जयंती के मिलाकर इस बार कुल 2 लाख 08 हजार रुपए के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। चूकि एक अवसर पर 1 लाख 04 हजार रुपए के पुरस्कार होते हैं इस मान से दो बार के कुल 2 लाख 8 हजार रुपए के पुरस्कार रहेंगे। वहीं एक ट्रेक्टर भी बंपर ड्रा के रूप में खोला जाएगा। इस योजना के तहत एक ड्रम में कृषि उपज मंडी में उपज बेचकर पंजीयन कराने वाले किसानों की पर्चियां डाली जाएगी। एक साथ हजारों की संख्या में डाली गई पर्चियों में से एक एक पर्ची मुख्य अतिथियों द्वारा निकाली जाएगी और पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। इस प्रकार जैसे जैसे किसान के नाम की पर्ची बाहर आएगी, जिसका नाम होगा उसके चेहरे खिलते नजर आएंगे। जिसमें सबसे अधिक खुशी उसे होगी जिसे ट्रेक्टर की सौगात मिलेगी।

ड्रा किसान संघ पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों आदि के हस्ते निकाले जाएंगे। जिसमें बंपर ड्रॉ विधायक दिलीपसिंह परिहार द्वारा खोला जाएगा। यह आयोजन कृषि उपज मंडी में 15 सितंबर को किया जाएगा। जिसमें पहले ड्रा में छ माह में कृषि उपज मंडी में उपज बेचने वाले किसानों की पर्ची डाली जाएगी। उसके बाद दूसरे ड्रा में फिर अगले छह माह की पर्ची डाली जाएगी। दोनों नकद पुरस्कार के ड्रा होने के बाद पूरे साल की पर्ची एक साथ डालकर बंपर पुरस्कार ट्रेक्टर खोला जाएगा।
वर्जन.
इस बार नर्मदा जयंती और बलराम जयंती के पुरस्कार एक साथ खोले जाएंगे। जिसमें कुल 2 लाख 08 हजार रुपए के नकद पुरस्कार किसानों को मिलेंगे। वहीं एक ट्रेक्टर भी बंपर ड्रॉ के रूप में खोला जाएगा। उक्त आयोजन 15 सितंबर को किया जाना है।
-संजीव श्रीवास्तव, सचिव, कृषि उपज मंडी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned