scriptअग्रवाल समाज ने कुछ इस तरह मनाई अग्रसेन जयंती | neemuch news | Patrika News

अग्रवाल समाज ने कुछ इस तरह मनाई अग्रसेन जयंती

locationनीमचPublished: Oct 10, 2018 10:41:35 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

अग्रवाल समाज ने कुछ इस तरह मनाई अग्रसेन जयंती

patrika

अग्रवाल समाज ने कुछ इस तरह मनाई अग्रसेन जयंती

नीमच. अग्रवाल समाज के आराध्य देव महराज अग्रसेन की जयंती बुधवार को शहर में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर सुबह वाहन रैली तो शाम को शोभायात्रा में महिला, पुरूष, बच्चे, युवक युवतियों ने शामिल होकर अग्रसेन महाराज के जयकारे लगाए। शोभायात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से निकली, जहां विभिन्न सामाजिक संगठनों व समाजों ने स्वागत किया। शोभायात्रा में आकर्षक बग्गी में विराजे अग्रसेन महाराज आकर्षण का केंद्र रहे।
अग्रवाल समाज सदियों से राष्ट्र व समाज सेवा में सदैव अग्रणी रहा है युवा शिक्षा के साथ संस्कारों को भी जीवन में आत्मसात करें। एक ईंट एक सिक्का के माध्यम से अग्रसेन महाराज ने पूरी दुनिया का सामाजिक समरसता का आदर्श संदेश दिया है जो आधुनिक युग की प्रमुख आवष्यकता है।
यह बात अग्रवाल समाज उपाध्यक्ष ओमप्रकाश बंसल ने कही वे अग्रवाल समाज छावनी द्वारा अग्रसेन वाटिका पर बुधवार सुबह अग्रसेन जयंती पर आयोजित
ध्वजारोहण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि अग्रसेन महाराज ने दुनिया को एक ईंट से सभी को मकान और एक रूपया से सभी को व्यापार की प्रेरणा दी है जो आधुनिक युग की प्रमुख आवश्यकता है। इससे पूर्व अग्रवाल समाजजनों ने फूलों से श्रृंगारित अग्रसेन महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजा एवं आरती की। इस अवसर पर अग्रवाल समाज बघाना की वाहन रैली का पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया।
वाहन रैली में उमड़े युवा, लगे अग्रसेन महाराज के जयकारे
प्यारा सजा है तेरा द्वार अग्रसेन महाराज, नमो नमो दुर्गे सुख करनी, नमो नमो अम्बे दु:खहरणी, जग में सबसे प्यारे अग्रसेन महाराज हमारे, आज अग्रसेन जयंती है। आदि धार्मिक भजनों के साथ अग्रवाल पंचायत भवन समिति बघाना के तत्वावधान में एक विशाल वाहन रैली निकाली गई। जिसमें काफी संख्या में समाजजन दोपहिया व चार पहिया वाहनों पर सवार होकर छावनी, बघाना एवं नीमचसिटी के प्रमुख मार्गों, स्टेशन रोड, अग्रसेन वाटिका, फव्वारा चौक, टैगोर मार्ग, बारादरी, नीमचसिटी, यादवमण्डी, शोरूम चौराहा, कमल चौक, विजय टॉकीज चौराहा होकर निकली। वाहन रैली अग्रवाल पंचायत भवन बघाना से बुधवार सुबह 9 बजे अग्रसेन महाराज की आरती एवं पूजा के बाद प्रारंभ हुई। वाहन रैली में खुली जीप में अग्रसेन महाराज का दरबार फूलों एवं गुब्बारों से श्रृंगारित किया था। वहीं वाहन रैली में सैंकड़ों दो पहिया वाहन के साथ चार पहिया वाहन भी शामिल थे।
छावनी में अग्रसेन जयंती पर निकला भव्य चल समारोह
अग्रवाल समाज नीमच के तत्वावधान में अग्रसेन जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। अग्रसेन जयंती की श्रृंखला में बुधवार सायं 5 बजे अग्रवाल पंचायत भवन बारादरी से कश्मीरी ढोल की स्वर लहरियों एवं शाही ताशा पार्टियों के साथ विशाल चल समारोह निकला। अग्रसेन शोभायात्रा में लक्ष्मी प्रतिमा एवं की झांकी फूलों से सजाई गई तथा अग्रसेन महाराज का बैवाण सुनहरी रथ को फूलों से श्रृंगारित किया गया था। शोभायात्रा में सबसे आगे दो घोड़ों पर समाजजन सवार होकर केसरिया अग्रध्वजा लिए चल रहे थे। उसके पीछे बैण्ड पर अग्रसेन महाराज के भजनों की स्वरलहरियां बिखर रही थीं।
बघाना में अग्रसेन जयंती पर निकाली विशाल शोभायात्रा
महाराजा अग्रसेन की 5141 वीं जयंती महोत्सव में बुधवार को प्रात: 8.30 बजे भव्य वाहन रैली अग्रवाल समाज भवन बघाना से अग्रवाल पंचायत समिति बघाना के तत्वावधान में अग्रसेन महाराज की पूजा अर्चना के साथ प्रारंभ हुई। अग्रवाल पंचायत समिति बघाना के अध्यक्ष राजकुमार ऐरन ने बताया कि अग्रसेन जयंती का मुख्य समारोह बुधवार सायं 5 बजे महाराजा अग्रसेन मार्ग शिव भंडार मंदिर से प्रारंभ होकर प्रमुख मार्गों से होता हुआ रात्रि 9 बजे अग्रवाल भवन बघाना पर पहुंचा। जहां महारआरती, पूजा अर्चना व प्रसाद वितरण किया गया। अग्रसेन जयंती को इस बार दीपावली की तरह मनाया गया । इसलिए पूरे बघाना में सभी अग्रवाल समाजजनों के मकानों दुकानों पर आकर्षक विद्युत साज सज्जा की गई। वहीं मार्ग में करीब 108 स्वागत तोरण द्वार लगाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो