scriptयहां मिठाई खाने के बाद पता चलेगा अच्छी थी या खराब | neemuch news | Patrika News

यहां मिठाई खाने के बाद पता चलेगा अच्छी थी या खराब

locationनीमचPublished: Nov 07, 2018 02:48:05 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

यहां मिठाई खाने के बाद पता चलेगा अच्छी थी या खराब

patrika

यहां मिठाई खाने के बाद पता चलेगा अच्छी थी या खराब

नीमच. शहर सहित अंचलों से त्यौहार के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने मावा, मिठाई, नमकीन और घी के नमूनें जांच में लिए हैं। लेकिन आश्चर्य की बात है कि उनकी रिपोर्ट तब आएगी। जब शहर के चप्पे चप्पे में बिक रही मिठाई और नमकीन लोग खा चुके होंगे। ऐसे में बाद में रिपोर्ट आने पर अगर खाद्य सामग्री खराब भी होगी तो क्या, क्योंकि तब तक लोग उनका उपयोग कर चुके होंगे। लेकिन यह बात तो पक्की है कि विभाग ने अपनी ओर से नमूनें लेकर इतिश्री कर लिया है।
बतादें की दीपावली के चलते शहर और अंचलों के प्रमुख बाजारों में मिठाई, नमकीन सहित अन्य खाद्य सामग्रियों की जमकर डिमांड है। इसी के चलते दुकानदार मोटी कमाई करने के चक्कर में मिलावट खोरी में पीछे नहीं हटते हंै। वहीं दूसरी ओर उपभोक्ता दुकानदारों द्वारा की गई जालसाजी को परख नहीं सकते हैं। चूकि अधिकतर दुकानदार मिठाई और नमकीन में ऐसी सामग्री की मिलावट करते हंै। जिससे शरीर को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। लेकिन जितने दाम उपभोक्ता उक्त वस्तु लेने के लिए चुकाता है। वास्तव में वह सामग्री उतनी गुणवत्ता पर खरी नहीं उतरती है। ऐसे में ग्रहाक खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हंै।
एक उपभोक्ता ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि त्यौहार के दौरान किसी भी दुकान से मिठाई लो, अगर वह आपने दो चार दिन रख ली तो उसका स्वाद बदल जाता है। क्योंकि इस दौरान ऐसा कुछ मिलाया जाता है। जिससे एक दो दिन में मिठाई खा ली तो ठीक अन्यथा वह खराब होने लगती है। चूकि त्यौहार के दौरान सभी लोग एक दो दिन में ही मिठाई खत्म कर देते हैं। इसके चलते मिलावट खोरी पकड़ में नहीं आ पाती है। उन्होंने बताया कि मैं स्वयं चार दिन पहले शहर की एक नामचीन दुकान से मिठाई लाया था। जिसका चार दिन बाद स्वाद और खुशबू दोनों बदल गई।

त्यौहार के मद्देनजर जिले की कई नामचीन दुकानों से खाद्य विभाग द्वारा नमूनें लिए गए। आश्चर्य की बात है कि अगर नमचीन दुकानें भी संदेह की श्रेणी में आती है तो आम दुकानदारों क्या करते होंगे। चूकि सभी नमूनों की रिपोर्ट दीपावली के बाद ही आएगी, जिससे साफ पता चल रहा है कि अगर किसी सामग्री में कोई कमी भी होगी तो वह तब पता चलेगी, जब तक लोग उसका उपयोग कर चुके होंगे।

त्यौहार के मद्देनजर कई स्थानों से मिठाई, नमकीन सहित अन्य सामग्रियों के नमूने लिए गए हैं। जिन्हें जांच के लिए स्टेट फूड लेबोरेट्री भेजा गया है। जिसकी रिपोर्ट आने पर कमी पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-सचिन लोगरिया, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी, नीमच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो