यहां मतदान से पहले दिव्यांगों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

यहां मतदान से पहले दिव्यांगों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

harinath dwivedi | Publish: Nov, 10 2018 09:13:58 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

यहां मतदान से पहले दिव्यांगों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण

तीनों विकासखंड में कल से लगेगा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर

नीमच. दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से इस बार जिले के तीनों विकासखंड में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उनका परीक्षण करने के साथ ही उन्हें उचित उपचार के साथ ही मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
बतादें की 12 नवंबर को जिला चिकित्सालय के सामने रेडक्रॉस भवन में दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आयुष विभाग से लेकर चिकित्सा विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी और चिकित्सक मौजूद रहेंगे। जिनके द्वारा दिव्यांगों का स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही दिव्यांगता के प्रतिशत का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। वहीं किसी भी प्रकार की बीमारी से निजात दिलाने के लिए संबंधित चिकित्सालय में उपचार के लिए रेफर भी किया जाएगा। इसी प्रकार बुजुर्गों का भी स्वास्थ्य परीक्षण होगा। इसी प्रकार १३ नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनासा व 14 नवंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जावद में भी प्रात: 11 बजे से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा।
सुगम्य पोर्टल पर दर्ज हो रहे दिव्यांग
दिव्यांगों का पंजीयन सुगम्य पोर्टल पर किया जा रहा है। वहीं से वेरिफिकेशन होकर बीएलओ के माध्यम से पास दिव्यांगों के घर पहुंच जाएगा। उक्त पोर्टल पर एंट्री के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव द्वारा व नगरीय क्षेत्र में नगरपालिका द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। ताकि दिव्यांग की आवश्यकता अनुसार उन्हें मतदान के दिन व्हील चेयर, वाहन, दिव्यांग मित्र, जो भी जरूरी हो, उसकी व्यवस्था करी जा सके।
सुगम्य पोर्टल पर दिव्यांगों की जानकारी अपलोड हो रही है
जिले के तीनों विकासखंड में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत दिव्यांग व बुजुर्गों को मतदान के लिए भी जागरूक किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर सुगम्य पोर्टल पर दिव्यांगों की जानकारी अपलोड हो रही है। जिससे उनकी आवश्यकता अनुसार सुविधाएं महुैया कराने के लिए पास जारी किए जाएंगे।
-एसआर श्रीवास्तव, एपीसी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned